Close

लाइफस्टाइल को बनाएं बेहतर इन हेल्दी हैबिट्स से (Make Our Lifestyle Better With These Healthy Habits)

मॉडर्न लाइफस्टाइल, रोज़ाना की भागदौड़, सब कुछ जल्दी पा लेने की चाह ने हमें सुविधाएं, ऐशोआराम तो भरपूर दिया है, लेकिन साथ ही बेतहाशा स्ट्रेस, कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स, रिश्तों में उदासीनता जैसी कई समस्याएं भी दी हैं. अगर आप प्रॉब्लम फ्री लाइफ चाहते हैं तो ज़रूरी है कि अच्छी आदतें अपनाकर अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाएं. यहां हम लाइफस्टाइल संबंधी कुछ हेल्दी हैबिट्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लाइफस्टाइल को हेल्दी बना सकते हैं.


* सुबह उठते ही पानी ज़रूर पीएं. हम आमतौर पर देखते हैं कि अधिकतर लोग सुबह उठते ही बेड टी, कॉफी लेना पसंद करते हैं, जबकि शरीर को हाइड्रेट करने के लिए सुबह पानी से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. जब सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीते हैं, तो इससे शरीर से टॉक्सिन, बैक्टीरिया आदि बाहर निकल जाते हैं. इसलिए सुबह उठते ही दो-तीन ग्लास पानी ज़रूर पीएं. इसके अलावा दिनभर में कम से कम 7-8 ग्लास पानी पीएं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहेगी, वरना स्किन ड्राई होने लगती है. बॉडी के टेम्प्रेचर को को कंट्रोल करने के लिए भी पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ब्रेकअप करते समय ना करें ये ग़लतियां… (Don’t Make These Mistakes While Breaking Up…)

  • हेल्दी हैबिट्स में शरीर की साफ़-सफ़ाई सबसे आवश्यक कार्यों में से है. इसमें हर रोज़ स्नान करने से लेकर दांतों को अच्छी तरह से साफ़ करना शामिल है.
  • कहते हैं, सुबह का नाश्ता भरपूर व अच्छी तरह से करना चाहिए, क्योंकि इसका प्रभाव आपकी सेहत व दिनभर की दिनचर्या पर पड़ता है. जब आप सुबह पौष्टिकता से भरपूर हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं, तब एनर्जेटिक रहने के साथ-साथ तरोताज़गी भी महसूस करते हैं. रिसर्च से भी यह साबित हुआ है कि हर रोज़ हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से डायजेस्टिव सिस्टम बेहतर होने के साथ शरीर के सिस्टम को हेल्दी रखने में सहायता मिलती है.
  • योग, प्राणायाम व एक्सरसाइज़ को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं. हेल्दी व एक्टिव रहने में मेडिटेशन से लेकर वर्कआउट तक अहम् भूमिका निभाते हैं. व्यायाम करने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलता है. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बीमारियां दूर रहती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का भी कहना है कि हफ़्ते में कम से कम पांच दिन 20-30 मिनट एक्सरसाइज़ करना चाहिए. आधे घंटे ब्रिस्क वॉक व स्ट्रेचिंग करना भी फ़ायदेमंद रहता है. साथ ही सुबह-शाम की सैर भी शरीर को हेल्दी रखती है.
  • हमेशा एक्टिव रहें, ताकि शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहे. अपने रोज़मर्रा की गतिविधियों में छोटी-छोटी क्रियाओं को शामिल करें, जैसे- सीढ़ियां चढ़ना, एरोबिक्स करना, संगीत सुनना, डांस करना, साफ़-सफ़ाई, जैसे- झाड़-पोंछ आदि करना. इससे शरीर में फैट्स जमा नहीं होते.
  • सेहतमंद जीवनशैली के लिए हेल्दी ड्रिंक को भी शामिल करें. फ्रूट्स जूस, ग्रीन टी लें. इससे तनाव दूर होता है और फ्रेशनेस भी आती है.

यह भी पढ़ें: कैसे जानें कि लड़की आपको प्यार करती है या नहीं? (How to know whether a girl loves you or not?)

  • अधिक जंक फूड, फास्ट फूड्स खाने से बचें. बेहतर होगा कि घर का बना हेल्दी भोजन करें, क्योंकि रेस्टोरेंट, स्ट्रीट फूड आदि में मैदा और अन्य ऐसे पदार्थ होते हैं जिनसे फैट्स बढ़ने के साथ बीमार होने की भी गुंजाइश रहती है.
  • हमेशा फोन, मोबाइल, टीवी, लैपटॉप आदि से घिरे न रहें. कुछ व़क्त किताबों को भी दें. कहीं न कहीं हमारी लाइफस्टाइल को अव्यवस्थित करने में गैजेट्स का भी बहुत बड़ा हाथ है. नियम बनाएं कि सोने से आधे या एक घंटे पहले मोबाइल फोन, टीवी आदि का इस्तेमाल न करेंगे.
  • भरपूर नींद लेने से हम दिनभर तरोताज़गी महसूस करते हैं, इसलिए कम से कम सात-आठ घंटे की नींद ज़रूर लें. ये तन-मन दोनों को सुकून देता है. हेल्दी माइंड होने के साथ स्किन में ग्लो आता है और मूड भी फ्रेश रहता है. यदि सोने में समस्या हो, तो लाइट म्यूज़िक सुनें, मेडिटेशन करें, अच्छी किताबें पढ़ें.
  • ज़िंदगी में सबसे बड़ी समस्या तनाव है. इससे न केवल हम कई बीमारियों से घिर जाते हैं, बल्कि इससे रिश्ते भी प्रभावित होते हैं. अपने डेली रूटीन में ध्यान, योग, प्राणायाम, व्यायाम को शामिल करने से तनावमुक्त रहने में आसानी होती है.
  • हाइजीन का ख़्याल रखें. ख़ुद को क्लीन रखें. घर की क्लीनीनेस का ध्यान भी ध्यान रखें. इससे आप संक्रमण, बीमारी आदि से सुरक्षित रहते हैं.
  • सिगरेट, शराब, तंबाकू जैसे व्यसनों से दूर रहें.
  • हर हाल में सकारात्मक रहें, यह स्वयं को प्रोत्साहित करने का सबसे आसान तरीक़ा है. हंसते-मुस्कुराते रहें. हंसने से एंडोर्फिन का स्राव होता है, जो चिंता-तनाव, डिप्रेशन को कम करने के साथ हमारे मूड को भी बेहतर बनाता है. इसलिए ख़ुद भी ख़ुश रहें और दूसरों को भी ख़ुश रखें.

यह भी पढ़ें: कैसे जानें कि लड़की आपको प्यार करती है या नहीं? (How to know whether a girl loves you or not?)

हेल्थ इज़ वेल्थ

  • शोध से यह साबित हुआ है कि नियमित रूप से टहलने से मानसिक-शारीरिक समस्या दूर होने के साथ ही पुरानी बीमारी ठीक होने में भी मदद मिलती है.
  • पानी हमारे शरीर का 60% हिस्सा बनाता है. शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, थकावट, सिरदर्द की समस्या होने लगती है. इसलिए भरपूर पानी पीएं.
  • साग-सब्ज़ी अधिक खाएं. इससे शरीर को विटामिन, मिनरल्स आदि मिलने के साथ ही कब्ज़, पाचन संबंधी समस्या नहीं होती.
  • हर रोज़ पढ़ने की आदत डालें. ये मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी ब्रेन एक्सरसाइज़ होती है और आप मानसिक रूप से मज़बूत भी बनते हैं.
  • भोजन हमेशा शांत मन से धीरे-धीरे चबाकर और आनंद लेते हुए करें.

- ऊषा गुप्ता

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.


Share this article