गोरी रंगत पाने के जांचे-परखे नुस्खे (Natural Tips To Get Fair Skin)

गोरी नज़र आने के लिए नियमित रूप से चेहरे पर फेयरनेस फेस मास्क लगाइए और फ़र्क़ ख़ुद देखिए.

गोरी रंगत पाने के जांचे-परखे नुस्खे

  1. एक बाउल में 2 टेबलस्पून दूध लें. उसमें 2 टेबलस्पून बेसन, आधा टेबलस्पून हल्दी और आधा टेबलस्पून नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें. त्वचा की रंग खिल जाएगा.
  2. एक टेबलस्पून मिल्कपाउडर में एक टेबलस्पून दूध, एक टेबलस्पून शहद और आधा टेबलस्पून नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं. तैयार मिल्क फेस पैक चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरा धो दें.

3- एक टेबलस्पून ओटमील में एक टेबलस्पून दही और एक टेबलस्पून टमाटर का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह फेंटकर चेहरे पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट बाद जब फेसपैक सूख जाए तो कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.

4- गोरी रंगत के लिए रोज़ाना चेहरे पर आलू का रस लगाएं. इससे त्वचा का रंग निखरता है, इसी तरह आलू को छीलकर मिक्सर में पीसें और बारीक़ पेस्ट बना लें, फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं. तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर धो लें.

5- टोटैटो फेस पैक से भी त्वचा का रंग निखरता है. इसके लिए टमाटर को मिक्सर में बारीक़ पीस लें. इसमें एक टीस्पून हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.
गोरी रंगत पाने के जांचे-परखे नुस्खे

6- बादाम को रातभर पानी में भिगोंकर रखें और सुबह मिक्सर में पीस लें. इसमें एक टीस्पून दूध की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें.

7- एक टेबलस्पून बेसन में आधा टेबलस्पून दूध की मलाई मिलाएं. इसे चेहरे और गले पर लगाएं. सूख जाने पर हथेलियों को गीला करें और रगड़ते हुए छुड़ाएं. इससे ब्लैक हेड्स भी दूर हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी निखर जाएगा.

8- पुदीने के ताज़े पत्ते पीस लें. ये लेप या पुदीने का रस नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं. पुदीने में निहित पोषक तत्व स्किन कॉम्प्लेक्शन निखारते हैं, जिससे त्वचा गोरी नज़र आती है.

ये भी पढ़ेंः मात्र चंद दिनों में पाएं जवां और गोरा चेहरा 

9- केले को मसलकर एक बाउल में रख दें. इसमें एक टेबलस्पून शहद और आधा टेबलस्पून खट्टा दही मिलाएं, इसे ब्लेंड करके चेहरे और गले पर लगा लें. कुछ देर बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.

10- एक टेबलस्पून चंदन पाउडर में आधा टीस्पून केसर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. जब सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से त्वचा गोरी नज़र आती है.

11- एक टेबलस्पून चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्दी, एक टीस्पून बादाम का पेस्ट, आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाकर फेस पैक बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं. जब फेस पैक पूरी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

12- एक टेबलस्पून शहद में एक नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें. शहद से त्वचा में कसाव आता है और नींबू से त्वचा के दाग़-धब्बे दूर हो जाते हैं.

13- अंडे के सफ़ेद भाग में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छी तरह फेंटें. इसे चेहरे पर अप्लाई करें. जब पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें. गीले चेहरे को पोंछने के लिए कॉटन के टॉवेल का इस्तेमाल करें.
ये भी पढ़ेंः रोकें बढ़ती उम्र के निशां 

14- 2 टेबलस्पून आरेंज जूस में एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून गुलाबजल डालकर मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद कुनकुने पानी में टॉवल भिगोकर चेहरा पोछ लें. इससे त्वचा का रंग खिलता है और त्वचा ग्लो करती है.

15- एक टेबलस्पून खीरे के रस में एक नींबू का रस और एक टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे कॉटन बॉल की सहायता से चेहरे और गले पर लगाएं. सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धो लें.
ये भी पढ़ेंः उबटन से निखारें सुंदरता