Navratri 2021: सुख-समृद्धि के लि...

Navratri 2021: सुख-समृद्धि के लिए नवरात्रि में घर लाएं ये 5 चीजें (Navratri 2021: Bring These 5 Things During Navratri For Happiness, Good Luck And Prosperity)

शारदीय नवरात्रि यानि देवी मां की उपासना का महापर्व. आज यानी 7 अक्टूबर से नवरात्रि का प्रारंभ हो रहा है. नवरात्र में 9 दिनों तक विधिवत मां दुर्गा के नौ रूप का पूजा-पाठ और व्रत किया जाता है. अगर सुख-समृद्धि चाहते हैं तो पूजा पाठ के साथ ही नवरात्र‍ि में ये 5 चीजें घर ले आएं. इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

कमल पर विराजमान देवी मां की तस्वीर

Navratri 2021

देवी लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है. उनकी पूजा में भी कमल के फूल का खास महत्व है. अगर आप घर में धन-समृद्धि चाहते हैं तो नवरात्रि के दौरान कमल पर विराजमान देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर ले आएं, जिसमें उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हो. कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है. नवरात्रि में कमल का फूल या कमल पर विराजमान देवी लक्ष्मी की तस्वीर घर में लाने ने से आप पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

सोने-चांदी का सिक्का

Navratri 2021

नवरात्रि के दौरान सोने या चांदी का सिक्का खरीदना लाना शुभ माना जाता है. इसलिए इस नवरात्रि माता लक्ष्मी या भगवान गणेश या लक्ष्मी-गणेश के चित्र वाला सिक्का घर के ज़रूर ले आएं. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अपने पर्स या आलमारी में भी सोने या चांदी का सिक्का जरूर रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

श्रृंगार का सामान देवी को चढ़ाएं

Navratri 2021

मां दुर्गा को श्रृंगार का सामान चढ़ाने से सदैव उनकी कृपा बनी रहती है. नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान जरूर लाएं और घर के मंदिर में स्थापित करें. इससे मां आप पर प्रसन्न रहेंगी.

मोर का पंख

Navratri 2021

मां सरस्वती को मोर का पंख बहुत प्रिय है. शास्त्रों में भी मोर पंख को बहुत शुभ माना गया है. इसलिए नवरात्रि में मंदिर में मोर पंख लाकर रखें. इससे कई फायदे होंगे. विद्यार्थियों के कमरे में मोर का पंख रखने से उन्हें बुद्धि और विद्या प्राप्त होती है. इसके अलावा लॉकर में मोर पंख रखने से समृद्धि आती है. मोर का पंख घर को नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है. इसलिए नवरात्रि में मोर पंख ज़रूर खरीदें.

केले का पौधा

Navratri 2021

नवरात्रि में केले का पौधे घर में लाना शुभ होता है. केले का पौधा घर के आंगन में लगाएं और रोजाना जल चढ़ाएं. गुरुवार को इस पर दूध भी चढ़ाएं. इससे घर की आर्थिक स्थिति ठीक रहती है.

तुलसी का पौधा

Navratri 2021

नवरात्रि में घर में तुलसी का पौधा लाना भी बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होकर आपकी झोली खुशियों से भर देंगी. रविवार और एकादशी को छोड़कर रोज तुलसी को जल चढ़ाएं. हर रोज शाम को तुलसी को में दीपक दिखाएं. ऐसा करने से कभी भी पैसों की तंगी नहीं होगी.

×