Birthday Special: 59 साल के हुए संजय दत्त, देखिए संजू बाबा की 15 अनदेखी तस्वीरें (Throwback Pictures of Sanjay Dutt)

बॉलीवुड के संजू बाबा यानी संजय दत्त (Sanjay Dutt) 59 साल के हो गए हैं. 29 जुलाई 1959 को जन्में संजय दत्त ने अपनी पर्सनल लाइफ में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. हाल ही में रिलीज़ हुई संजय दत्त की बायोपिक संजू में उनकी निजी ज़िंदगी के हर पहलू को बेहद ख़ूबसूरती से दिखाया भी गया है. सुनील दत्त और नर्गिस जैसे महान कलाकार के बेटे की बायोपिक ने अब तक 250 करोड़ से भी ज़्यादा का कारोबार कर लिया है. संजय दत्त के बर्थडे के इस ख़ास मौके पर हम आपको रूबरू कराते हैं उनकी ज़िंदगी के कुछ अनसुने किस्सों से और दिखाते हैं उनकी 15 अनदेखी तस्वीरें…

Pictures of Sanjay Dutt

1- साल 1981 में फिल्म रॉकी से संजय दत्त ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बतौर लीड एक्टर उनकी यह पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.

Old Pictures of Sanjay Dutt

2- संजय की पहली फिल्म ‘रॉकी’  सुपरहिट तो रही, लेकिन इस फिल्म के रिलीज़ से पहले ही उनकी मां और बीते दौर की मशहूर अदाकारा नर्गिस दत्त इस दुनिया से चल बसीं.

Old Pictures of Sanjay Dutt

3- इसी बीच संजय ड्रग्स के आदी हो गए थे, जिसके कारण उनके हाथ से कई बड़ी फिल्में निकलने लगीं. आख़िरकार उनके पिता सुनील दत्त ने उन्हें अमेरिका के एक नशामुक्ति केंद्र में इलाज के लिए भेजा.

Old Pictures of Sanjay Dutt

4- लीड एक्टर के तौर पर फिल्मों में डेब्यू करने से पहले संजय दत्त बाल कलाकार के तौर पर भी नज़र आ चुके हैं. उन्होंने फिल्म शेरा और रेशमा में बाल कलाकार के रूप में काम किया था.

Old Pictures of Sanjay Dutt

5- संजय दत्त की फिल्म खलनायक के रिलीज़ होने से पहले ही संजू को साल 1993 के मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था.

Pictures of Sanjay Dutt

6- मुंबई बम धमाके मामले में आर्म्स एक्ट के तहत क़रीब 42 महीने तक जेल की सज़ा काटने के बाद संजय दत्त 25 फरवरी 2016 को पुणे की येरवडा जेल से रिहा हुए थे.

Old Family Pictures of Sanjay Dutt

7- संजय दत्त की 3 बार शादी हो चुकी है. उनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा ब्रेन ट्यूमर की वजह से ये दुनिया छोड़कर चली गईं. ऋचा से ही संजू की बेटी त्रिशाला हुई थीं और दूसरी पत्नी रिया पिल्लई से उनकी शादी ज़्यादा दिनों तक टिक नहीं पाई. आख़िरकार उन्होंने साल 2008 में मान्यता दत्त से शादी की, जिनसे उन्हें दो बच्चे शाहरान और इकरा हैं.

Old Family Pictures of Sanjay Dutt

8- संजय दत्त के ख़ास दोस्त सलमान खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि संजू एक अच्छे सिंगर भी हैं. इसके अलावा वो गिटार बजाने में भी माहिर हैं.

Old Pictures of Sanjay Dutt

9- इस बात को बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि जेल में सज़ा काटने के दौरान संजय दत्त रेडियो जॉकी बनकर लोगों का मनोरंजन करते थे. जेल में वो हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में अनाउंसमेंट करते थे.

Pictures of Sanjay Dutt Old

10- संजय ने एक इंटरव्यू के दौरान ख़ुद इस बात को कुबूल किया था कि जेल में रहने के बाद उनके जीवन में काफ़ी बदलाव आए हैं. वे आध्यात्मिक हो गए हैं और जेल में उन्होंने ऋगवेद, यजुर्वेद, महाभारत, रामायण और शिवपुराण जैसे हिंदू धार्मिंक ग्रंथों को पढ़ा.

Sanjay Dutt Jail Pic

11- असल ज़िंदगी में बार-बार ठोकरे खाने वाले संजय की जिंदगी में आख़िरकार एक ऐसा मुकाम भी आया, जब साल 2003 रिलीज़ हुई फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस ने संजय दत्त की रील ही नहीं, बल्कि रियल लाइफ को भी बदलकर रख दिया.

Sanjay Dutt Picture With Bal Thackeray

12- जेल में सज़ा काटकर घर वापस आने के बाद संजय की ज़िंदगी में काफ़ी कुछ बदल चुका था. संजय ने एक दफा कहा था कि अब उन्हें अपना बर्थडे मनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है. जेल से वापस आने के बाद वो अपना ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त अपने दोनों बच्चों और पत्नी मान्यता के साथ बिताना पसंद करते हैं.

Old Family Pic of Sanjay Dutt

13- संजय ने कहा कि उन्होंने कुछ ग़लतियां की हैं और अब वो सोच-समझकर ही फिल्में कर रहे हैं. उनकी मानें तो एक समय वो अपनी ज़िंदगी में आई परेशानियों से इतने हताश हो गए थे कि ख़ुदकुशी करना चाहते थे.

Sanjay Dutt Pic with his dad

14- संजय ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी ज़िंदगी में दो महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है. पहली उनकी मां नर्गिस दत्त और दूसरी उनकी पत्नी मान्यता दत्त. संजय की मानें तो जब वो जेल में थे, तब उनकी पत्नी ने न सिर्फ़ बच्चों की ज़िम्मेदारी संभाली, बल्कि उन्हें भी भरोसा दिलाया की सब कुछ ठीक हो जाएगा.

Old Family Pic of Sanjay Dutt

15- बता दें कि हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म संजू के बाद संजय दत्त अगले साल अपने 60वें जन्मदिन पर अपनी आत्मकथा लाएंगे. प्रकाशक हार्पर कॉलिन्स इंडिया के अनुसार पाठक किताब पढ़ने के बाद संजय के जीवन ही नहीं, बल्कि उनकी आत्मा से रूबरू होंगे.

Old Family Pic of Sanjay Dutt

मेरी सहेली की ओर से संजय दत्त को ए वेरी हैप्पी बर्थडे.  

यह भी पढ़ें: Movie Review: रिलीज़ हुई साहेब बीवी और गैंगस्टर 3, संजय दत्त में नहीं दिखी गैंगस्टर वाली बात (Saheb Biwi Aur Gangster 3 Movie Review)