डेली सोप की दिलचस्प कहानी: क्या आप जानते हैं टीवी सीरियल्स को डेली सोप क्यों कहते हैं? (Why Are TV Serials Called Daily Soap?)

क्या आप जानते हैं कि जो डेली सोप यानी टेलीविज़न पर आने वाले स्पॉन्सर्ड टीवी प्रोग्राम्स आप इतने लगाव से देखते हैं, उनके नाम की शुरुआत कैसे हुई? आप जो सीरियल टीवी पर देखते हैं, उन्हें आख़िर डेली सोप क्यों कहते हैं? हो गए ना हैरान? चलिए, हम आपकी जिज्ञासा शांत करते हैं और आपके बताते हैं कि आख़िर टीवी सीरियल्स को डेली सोप क्यों कहा जाता है.

TV Serials

 

ये बात बहुत पुरानी है. दरअसल हुआ यूं कि जब यूएसए में ओपेराज़ ने टीवी की दुनिया में अपना पहला क़दम रखा, तो साबुन बनानेवाली यानी सोप कंपनियों में उन्हें स्पॉन्सर करने की होड़-सी लग गई. साबुन बनानेवाली सभी कंपनियां चाहती थीं कि उनका साबुन यानी उनका सोप ओपेराज़ को स्पॉन्सर (प्रायोजित) करे. साबुन कंपनियों की इस होड़ को देखते हुए ओपेराज़ का नाम सोप ओपेरा पड़ गया. तभी से स्पॉन्सर्ड टीवी कार्यक्रमों को सोप कहा जाने लगा.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर: क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? (Best Scooter For Indian Women)

मज़ेदार बात यह है कि आज भी ऐसे टेलीविज़न के कार्यक्रमों को स्पॉन्सर करने में सोप कंपनीज़ ही आगे हैं. हालांकि आज टेलीविज़न प्रोग्राम्स को कई अन्य कंपनियां भी स्पॉन्सर करती हैं, लेकिन आज भी टीवी पर आने वाले प्रोगाम को डेली सोप ही कहा जाता है. तो है ना ये सोप ओपेरा की दिलचस्प कहानी!

आपके हाथों की रेखाएं बता सकती हैं कि किस क्षेत्र में सफलता पाएंगे आप, जानने के लिए देखें वीडियो: