ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी प्रस्तुत कर रही हैं डांस का अनोखा इवेंट- सिनर्जी फेस्टिवल… देखें वीडियो (Dream Girl Hema Malini Present Synergy Festival..! Watch Video)

मशहूर अभिनेत्री और जानी-मानी भरतनाट्यम परफॉर्मर हेमा मालिनी हर साल की तरह इस साल भी ‘जया स्मृति’ इवेंट को ख़ास बनाने के लिए कुछ नया करने जा रही हैं. इस बार हेमाजी जॉर्जियन कलाकारों के सहयोग से जॉर्जियन नेशनल बैले ‘सुखीश्‍विली’ को भारत में प्रदर्शित करने जा रही हैं. इस इंटरनेशनल कल्चरल इवेंट में इस बार दो संस्कृतियों का अनोखा संगम यानी यंग इंडियन आर्टिस्ट और जॉर्जियन डांसर का बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा. (देखें वीडियो)

जिन्हें मालूम नहीं है, उनकी जानकारी के लिए बता दें कि हेमा मालिनी 2006 से अपनी मां जयाजी की याद में हर साल एक शाम जया स्मृति कार्यक्रम के नाम समर्पित करती हैं. जयाजी हमेशा से ही देशभर से यंग टैलेंट को अपनी प्रतिभा स्टेज पर प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करती थीं. पिछले एक दशक से लगातार हेमाजी जया स्मृति कार्यक्रम मुंबई में कर रही हैं और इस बार उन्होंने एक क़दम आगे बढ़ते हुए इसे सही मायने में एक इंटरनेशनल इंवेट बनाने का फैसला किया है. डांस और म्यूज़िक के प्रतिभाशाली कलाकारों के प्रेरणास्रोत इस कार्यक्रम में इस साल जॉर्जियन डांस ‘सुखीश्‍विली’ का प्रदर्शन लगभग 50 साल बाद भारत में देखने को मिलेगा. यह वार्षिक इवेंट सितंबर में आयोजित किया जा रहा है. पहली बार सुखीश्‍विली और इंडियन डांस का प्रदर्शन इस साल भारत के 4 मुख्य शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी… मेरी ख़ूबसूरती का राज़… देखें वीडियो

ड्रीमगर्ल, हेमा मालिनी, डांस, इवेंट,सिनर्जी फेस्टिवल, वीडियो, Dream Girl. Hema Malini. Synergy Festival, Video
सुखीश्‍विली जॉर्जिया की पहली प्रोफेशनल स्टेट डांस कंपनी है. लाइको सुखीश्‍विली और नीनो रामिस्विली ने 1945 में इस डांस कंपनी की स्थापना की, पहले इसे जॉर्जियन स्टेट डांस कंपनी के नाम से जाना जाता था. इस जोड़े की वजह से जॉर्जियन नेशनल डांसिंग और म्यूज़िक दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जाना जाने लगा है.
अपने पूरे इतिहास में जॉर्जियन नेशनल बैले का प्रदर्शन एल्बर्ट हॉल, द कोलिज़ीयम, द मेट्रोपॉलिटन ओपेरा एंड मैडिसन स्न्वायर गार्डन आदि मशहूर जगहों में हो चुका है. इस डांस के कॉस्ट्यूम्स सिमोन विर्सालाज़ ने डिज़ाइन किए हैं. फ़िलहाल फाउंडर के बेटे टेंगिज़ सुखीश्‍विली, सुखीश्‍विली के आर्टिस्ट डायरेक्टर हैं. उनकी पत्नी इंगा टेविज़ाज़ भी पहले डांसर रह चुकी हैं और अब बैले मास्टर हैं. इलिको सुखीश्‍विली जूनियर चीफ कॉरियोग्राफर हैं. इस जॉर्जियन नेशनल बैले के 70 वेल ट्रेंड डांसर स्टेज पर अपने डांस से जैसे जादू कर देते हैं. इस डांस परफॉर्मेंस से प्रेरित होकर लेखक टेरी नैशन ने इस डांस फॉर्म को अपने टीवी सीरीज़ ङ्गडॉक्टर हूफ में शामिल किया था.

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी …और मुझे मोहब्बत हो गई… देखें वीडियो


जया चक्रवर्तीजी ने अपनी बेटी हेमा मालिनी को गाइड और सपोर्ट करने के साथ ही बिना किसी स्वार्थ के कई युवा कलाकारों के टैलेंट को स्टेज और फिल्म से जोड़ने का नेक काम किया है. जयाजी के इस सपने को अब जया स्मृति इवेंट के माध्यम से हेमा जी पूरा कर रही हैं. हेमाजी की दोनों बेटियां ईशा देओल तख्तानी और आहना देओल वोहरा का भी इस इवेंट से ख़ास जुड़ाव है और दोनों ही अपनी मां के इस सपने को पूरा करने के लिए उनका हर तरह से सपोर्ट करती हैं. कला सरहद की दीवारों को नहीं जानती. जॉर्जियन और भारतीय यंग टैलेंट को दर्शाता जया स्मृति इवेंट का यह प्रयास इसी बात को दर्शाता है.
हेमाजी ने जब पिछले साल त्बिलिसी, जॉर्जिया गई थीं और उन्होंने जॉर्जियन नेशनल डांस देखा, तो वो इस डांस कंपनी का वायब्रेंट परफॉर्मेंस देखकर बहुत प्रभावित हुई थीं. सुखीश्‍विली पिछली बार 1962 में भारत आए थे, इसीलिए इस डांस इंवेट का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है. भारतीय डांसर में अदिति मंगलदास का ग्रुप दृष्टिकोण और पवि का डांस एनसेम्बल, साथ ही मणिपुर का पॉप्युलर क्लासिकल डांस अपने डिवाइन परफॉर्मेंस से प्रस्तुत करेंगे पुंग चोलोम.

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी… हां, सपने पूरे होते हैं…! देखें वीडियो


यह अनोखा इवेंट कला के माध्यम से भारत और जॉर्जिया के बीच ब्रिज (पुल) का काम कर रहा है. दिग्गजों और गणमान्य व्यक्तियों ने ख़ास इस कार्यक्रम के लिए अपना समय निकाल रखा है और इस इवेंट को अपना सपोर्ट दिया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, अन्य प्रतिष्ठित राजनीतिज्ञ, पंडित जसराज, पंडित शिवकुमार शर्मा, अंबानी, जया बच्चन, शबाना आज़मी, नीतू सिंह, रानी मुखर्जी, गोविंदा, अर्जन बाजवा, शत्रुघ्न सिन्हा आदि इस इवेंट में शामिल होंगे. हमेशा की तरह इस बार भी जया स्मृति ‘सिनर्जी’ इवेंट में गणमान्य लोगों के साथ ही सेलिब्रिटीज़, स्पेशल गेस्ट, कला के पारखी और आर्ट फॉर्म के स्टूडेंट्स के साथ ही उत्साही दर्शक इस यादगार लाइफटाइम इवेंट में शामिल होने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

एंटरटेनमेंट से जुड़ी अन्य ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें