समर वेकेशन के लिए 9 बेस्ट पार्ट टाइम जॉब ( 9 Best Part Time Job for Summer Vacation)

 

4

समर वेकेशन में घर पर बैठकर टाइम पास करने से अच्छा है कि कुछ सीख लिया जाए, ताकि छुट्टियों में सीखने के साथ-साथ टाइम भी पास हो जाए और जेब में कुछ पैसे भी आ जाएं. इस समर वेकेशन में आप किस तरह के पार्ट टाइम जॉब करके अपनी छुट्टियों को यूज़फुल बना सकते हैं, जानने के लिए हमने बात की करियर काउंसलर मालिनी शाह से.

कंटेंट राइटिंग
यदि आप क्रिएटिव हैं और लिखना पसंद करते हैं, तो आपके लिए ये बेहतरीन जॉब हो सकती है. समर वेकेशन में आप चाहें तो किसी छोटे फर्म में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ख़ास बात ये है कि कंटेंट राइटिंग की जॉब आसानी से मिल जाती है और इससे अच्छी कमाई भी हो जाती है. आजकल ऑनलाइन भी इस जॉब की डिमांड बढ़ रही है. आप चाहें तो वहां भी जॉइन कर सकते हैं.

इवेंट ऑर्गनाइज़र
अगर आपको घूमने-फिरने का शौक़ है, तो ये फील्ड आपके लिए बहुत अच्छी है. बड़े-बड़े इवेंट ऑर्गनाइज़र को असिस्टेंट की ज़रूरत होती है. इसके लिए वो अच्छी पेमेंट भी करते हैं. तो आप सोच क्या रहे हैं, ऑनलाइन कुछ बेहतरीन इवेंट ऑर्गनाइज़र से संपर्क कीजिए और जुट जाइए इस काम में. इससे आपकी पर्सनैलिटी भी निखरेगी और जेब में पैसे भी आएंगे.

लाइब्रेरी सर्विस
पढ़ाई में आगे बढ़ने की ख़्वाहिश रखने वालों के लिए ये जॉब बेहतरीन है. इसमें आप कुछ घंटे के लिए किसी लाइब्रेरी से जुड़ जाते हैं और लोगों की मदद करते हैं. इतना ही नहीं, इस जॉब को करते हुए आप देश-दुनिया की तरह-तरह की क़िताबें भी पढ़ सकते हैं. इस नौकरी से आपकी पढ़ाई भी होती रहेगी और कमाई भी.

मॉडलिंग
टीवी पर रैंप वॉक करते हुए मॉडल्स को देखकर ख़ुद भी रैंप वॉक करने का विचार अगर आपके मन में भी आता है, तो निश्‍चित तौर पर ये फील्ड आपके लिए है. आजकल तो पार्ट टाइम बेसिस पर नए-नए मॉडल्स को अपॉर्च्युनिटी दी जाती है. बस, न्यूज़ पेपर और इंटरनेट से कुछ एजेंसियों के नंबर निकालिए और पूरी लगन से इस काम में जुट जाइए. पैसे के साथ-साथ आप पॉप्युलर भी हो जाएंगे.

फिटनेस इंस्ट्रक्टर
यदि आपको सुबह-सुबह एक्सरसाइज़ करने और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने की आदत है, तो आप फिटनेस इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं. किसी अच्छे जिम में आप अपनी छुट्टियों को यूज़फुल बना सकते हैं. आमतौर पर बड़े-बड़े ट्रेनर्स को हेल्पर/असिस्टेंट की ज़रूरत होती है. ये जॉब आप कॉलेज शुरू होने के बाद भी जारी रख सकते हैं. बस, आपको ज़रूरत होगी तो एक टाइम फिक्स करने की.

5

टूर गाइड
सुनने में भले ही आपको लग रहा हो कि ये कैसे संभव है, लेकिन ये सच है. इसके लिए आपको नॉलेज की बहुत ज़रूरत होती है. ट्रैवल एजेंसियां आजकल फ्रेशर और कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को कुछ महीनों के लिए हायर करती हैं. 1-2 दिन की ट्रेनिंग के बाद वो आपको काम पर लगा देती हैं. इस जॉब से अच्छी कमाई होने के साथ-साथ आप कई शहर भी घूम लेते हैं. बस, शर्त ये है कि आपको घर से दूर जाना पड़ता है और कई दिनों तक बाहर रहना पड़ता है.

रीटेल जॉब
कॉलेज स्टूडेंट्स में ये जॉब काफ़ी पॉप्युलर है. सालभर की पढ़ाई के बाद दो महीने की छुट्टी होते ही महानगरों के बच्चे बिना किसी झिझक के मॉल्स में जॉब करने लगते हैं. घर के आसपास किसी मॉल में वो लग जाते हैं और पढ़ाई के साथ-साथ लोगों से बात करने, उन्हें हैंडल करने की तकनीक भी सीख लेते हैं. आप भी ये जॉब कर सकते हैं. हां, इसमें आपको संयम रखना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि हर तरह के कस्टमर आते हैं और कई बार ग़ैरज़रूरी डिमांड भी करते हैं. ऐसे में कई बार ग़ुस्सा आ जाता है.

ट्यूशन
बच्चों को पढ़ाना अगर आपको अच्छा लगता है, तो आप होम ट्यूशन/कोचिंग क्लासेस में पढ़ा सकते हैं. इससे आपकी स्टडी भी हो जाएगी और आपको पैसे भी मिल जाएंगे. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं. अपनी क्षमता के अनुसार आप ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं.

वेटर/वेट्रेस
पहले ये जॉब करना थोड़ा मुश्किल होता था, क्योंकि माता-पिता बच्चों को इस तरह की नौकरी करने की इजाज़त नहीं देते थे, लेकिन अब बच्चों के साथ-साथ पैरेंट्स भी इसके लिए राज़ी होने लगे हैं. आप चाहें तो बड़े-बड़े फूड सेंटर में काम कर सकते हैं.

रखें इन बातों का ध्यान

  •  अपनी इच्छानुसार ही जॉब करें.
  • किसी तरह के प्रेशर में जॉब जॉइन न करें.
  • दोस्त के कहने पर बिना सही जानकारी के कोई भी जॉब जॉइन न करें.
  • अपने पैरेंट्स से जॉब के बारे में बातचीत कर लें ताकि आगे कोई दिक्क़त न हो.
  •  जिस फील्ड में आपको आगे करियर बनाना है, हो सके तो उससे संबंधित जॉब ही करें.
  •  दो महीनों की इस जॉब को इतनी गंभीरता से भी न लें कि कॉलेज खुलने के बाद भी पढ़ाई की बजाय आप नौकरी करते रहें.
  • पैसे के लालच में कोई भी ग़लत काम न करें.
  • अपने द्वारा कमाए हुए पैसों को सही जगह लगाएं.
  • यदि आप छुट्टियों में जॉब नहीं करना चाहते, तो आगे की पढ़ाई कर
    सकते हैं.

– श्वेता सिंह