18 स्मार्ट तरीक़ों से घर को करें ऑर्गनाइज़ (18 amazing ways to organize your dream home)

shutterstock_295605317

मौसम के बदलने के साथ ही हमारा मूड भी बदलता रहता है. सर्दी, गर्मी हो या बरसात हम हर मौसम में अपने घर में बदलाव कर उसे आकर्षक बनाए रखने की भरसक कोशिश करते रहते हैं. सर्दियों में बोल्ड व लाइट शेड्स अच्छे लगते हैं, तो गर्मियों में लाइट शेड्स अधिक पसंद किए जाते हैं. वैसे अधिकतर लोग लाइट कलर्स व सॉफ्ट फैब्रिक से ही घर को सजाना पसंद करते हैं. क्योंकि इन कलर्स से घर में रोशनी फैलती है और घर का माहौल भी ख़ुशनुमा होता है. कलर्स, फैब्रिक्स के अलावा कई छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रखते हुए आप घर को सलीके से सजा सकते हैं. इसके लिए इंटीरियर डिज़ाइनर जतिन दवे कई उपयोगी टिप्स शेयर किए.

* यदि ड्रॉइंग रूम बड़ा हो, तो चारों कोनों में चार नहीं, तो दो कोनों में हैंगिंग लैंप लगवाएं. ड्रॉइंग रूम में ट्यूब लाइट अवॉइड करें.

* घर के फर्नीचर से लेकर कमरे के डेकोरेशन तक के लिए गहरी लाइनवाला फैब्रिक सिलेक्ट करें.

* आईने को विंटेज फ्रेम में लगवाएं. इससे वो डिज़ाइनर भी लगेंगे और पूरे घर को आकर्षक अंदाज़ भी देंगे. कर्टन्स के लिए हमेशा सिल्क, स्ट्राइप्ड,  वर्टिकल स्ट्राइप वाले फैब्रिक का इस्तेमाल करें.

* घर को भारी व डिज़ाइनरवाले पर्दों से सजाने की बजाय हल्के पर्दों का इस्तेमाल करें, जो घर में धूप के अंदर आने से रोकने का काम बख़ूबी कर  सकते हैं.

shutterstock_178882709

* सोफा कम बेड आजकल कई शेप में आ रहे हैं. बजट व ज़रूरत के अनुसार सिलेक्ट करके इसे कलरफुल कुशंस से सजाएं. फ्लावर पॉट एक कमरे में  एक से अधिक न हों. यदि रखने हों, तो सबसे पहले छोटा व सबसे आख़िरी में बड़ा साइज़वाला फ्लावर पॉट रखें.

* दीवारों पर कोई ऐसा पेट चुनें, जो रात को शांति प्रदान करें और दिन में फ्रेशनेस का एहसास दिलाएं.

* ड्रॉइंगरूम का फर्नीचर हमेशा स्टाइलिश रखें. इसकी डिज़ाइन परंपरागत हो या मॉडर्न, बस इस बात का ध्यान रखें कि अट्रैक्टिव होनी चाहिए.

* दीवार पर हाथ से ख़ूबसूरत मोटिफ, बेल या फूल बनाएं. इस तरह से दीवारों को सजाने के बाद आपको वॉलपेपर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

* बदलाव के लिए कभी-कभी फर्नीचर के पोज़ीशन को बदल सकते हैं. यानी लिविंग रूम के टेबल, चेयर, लैंप, पेंटिंग, एक्सेसरीज़ को बेडरूम में लगा  सकते हैं और बेडरूम के वॉल मिरर व डेकोरेशन के सामान से लिविंग रूम को सजाया जा सकता है.

* छोटे बेडरूम में व्हाइट, क्रीम कलर्स अधिक खिलते हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल करें और डार्क कलर्स अवॉइड करें.

shutterstock_140911372

* इन दिनों सोफा कवर के लिए फ्लोरल फैब्रिक का अधिक चलन है. यह घर को मॉडर्न लुक देता है.

* बेड कवर्स के नए पैटर्नस का चुनाव करें. इन दिनों बाज़ार में कई रंगों से बने बेड शीट व स्ट्राइप पैटर्न की अधिक डिमांड है. इसमें स्काई ब्लू, पिंक,  ब्राउन, मोव कलर्स सिलेक्ट कर सकते हैं.

* यदि आप अपने घर को नेचुरल लुक से संवारना चाहती हैं, तो उसके लिए फूलों का इस्तेमाल करें. फूल यदि ओरिजनल ले सकें, तो ठीक है, वरना  मार्केट में मिलनेवाले आर्टिफिशियल फ्लावर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

* मॉडर्न व ओल्ड वर्ज़न का फ्यूजन करने में हिचके नहीं. इसके लिए पुराने ज़माने के टेलीफोन या ग्रामोफोन भी डेकोरेशन के लिए उपयोग कर सकते   हैं.

* पुराने भारी बक्से का इस्तेमाल भी घर को नया लुक देने के लिए कर सकते हैं. इसे पेंट करके घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क      कराकर भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं.

* इसके अलावा पुराने पीतल के बर्तनों को पॉलिश करके डेकोरेट करके लिविंग रूम में एक कॉर्नर को सजाएं.

* कलर्ड ग्लासेस व स्टोन का इस्तेमाल कमरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

* ग्लास हैंगिंग लाइट्स या फ्लोर स्टैंडिंग, स्टैंडर्ड लैंप जैसी डेकोरेटिव लाइट्स के इस्तेमाल घर को ख़ूबसूरत बनाते हैं.

– रेषा गुप्ता