20 समर होम डेकोर टिप्स: समर...

20 समर होम डेकोर टिप्स: समर में घर को ऐसे बनाएं सुपर कूल (20 Summer Home Decor Ideas You Can Easily DIY)

गर्मियों में घर में ठंडक बनी रहे, इसके लिए आपको अपने घर में कुछ बदलाव करने होंगे. बहुत ज्यादा बदलाव किए बिना घर को सुपर कूल लुक देने के लिए ट्राई कीजिए हमारे बताए स्मार्ट डेकोर आइडियाज़ आपके बहुत काम आएंगे.

Home Decor Ideas

20 समर होम डेकोर टिप्स

1) समर में फ्लोरल, स्ट्राइप्स आदि प्रिंट्स अच्छे लगते हैं इसलिए कर्टन, कुशन, बेडशीट आदि के लिए समर स्पेशल प्रिंट्स वाले फैब्रिक का चुनाव करें.

2) खिड़की का साइज़, पर्दे का कलर, टैक्सचर, पैटर्न घर का लुक बदल सकते हैं इसलिए विंडो ड्रेसिंग पर ख़ास ध्यान दें. पर्दों का चुनाव करते समय इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि वे सो़फे के साथ मैच हो जाएं, वरना घर ऑर्गेनाइज़्ड नहीं दिखेगा.

3) गर्मियों में वेनेशियन ब्लाइंड यानी चटाईनुमा कर्टन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

4) समर में आप अपने आशियाने को पिंक, लैवेंडर, यलो, एक्वा ब्लू जैसे सॉफ्ट कलर की फ्लोरल थीम से सजा सकते हैं. ये थीम आपके घर को फ्रेश और न्यू लुक देगी.

5) समर में घर को सजाने के लिए यलो, ऑरेंज, पीच जैसे सिट्रर कलर परफेक्ट हैं. सिट्रस थीम की ख़ासियत ये है कि इसके सारे कलर आपस में मेल खाते हैं. आप इन सारे कलर्स का इस्तेमाल करके अपने घर को सिट्रस थीम दे सकती हैं.

6) गर्मियों में लिविंग रूम को कूल और फ्रेश लुक देने के लिए कमरे को ताज़े फूलों से सजाएं. इससे कमरे की रंगत निखरेगी और आपका लिविंग रूम फूलों की ख़ुशबू से महक उठेगा. घर को भीनी-भीनी ख़ुशबू से महकाने के लिए गुलाब, लिली, ट्यूलिप जैसे ख़ुशबूदार फूलों का इस्तेमाल करें.

7) समर में घर को मॉडर्न लुक देने के लिए ग्लास, लेदर, मेटल के स्लीक फर्नीचर का चुनाव करें.

8) घर में बहुत सारी एक्सेसरीज़ रखने की बजाय कुछ स्पेशल आर्ट वर्क, फैमिली फोटोग्राफ़्स, फूल, कैंडल्स आदि से घर के सजाएं.

9) घर में पर्याप्त सूर्य की रोशनी आए इसके लिए व्हाइट या लाइट शेड के पर्दे लगाएं. साथ ही जहां तक हो सके घर की सभी खिड़कियां खुली रखें, ताकि सूर्य की रोशनी और ताज़ी हवा घर में खुलकर आ सके.

यह भी पढ़ें: 50+ होम डेकोर टिप्स से मिनटों में सजाएं अपना आशियाना (50+ Easy Home Decor Ideas That Will Instantly Transform Your Dream Home)

Home Decor Ideas

प्रैक्टिकल टिप्स

10) घर को फ्रेश और ब्राइट लुक देने के लिए व्हाइट कलर का पेंट परफेक्ट ऑप्शन है. इसका दूसरा फ़ायदा ये है कि व्हाइट कलर के साथ कोई भी कलर मैच हो जाता है इसलिए आपको फर्नीचर का चुनाव करते समय बहुत ज़्यादा सोचने-समझने की ज़रूरत नहीं पड़ती. व्हाइट के साथ ऑलिव ग्रीन, यलो, एक्वा ब्लू जैसे सॉफ्ट कलर का कॉम्बिनेशन अच्छा लगता है. आप भी ये कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती है.

11) पेंट, फर्नीचर या डेकोर आइटम्स के रंगों का चुनाव भी इस तरह करें कि वो आपस में मैच करें. बहुत सारे रंगों का प्रयोग करने से घर अव्यवस्थित नज़र आता है, ऐसा करने से बचें.

12) बेडरूम में आप बेहद निजी पल बिताते हैं इसलिए अपना बेडरूम उसी तरह सजाएं जैसा आप उसे देखना चाहते हैं यानी आपकी पसंद का बेड, बेडशीट, पर्दे, ड्रेसिंग टेबल, वॉर्डरोब, लाइट्स, फोटो फ्रेम, वॉल डेकोर आदि. हां, बेडरूम में यदि डार्क कलर के हैवी कर्टन हों, तो उन्हें बदलकर यलो, पीच, ब्लू जैसे सॉफ्ट कलर के फ्लोरल प्रिंट वाले कर्टन लगाएं. बेड शीट के लिए भी लाइट पेस्टल शेड के फ्लोरल प्रिंट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

13) कमरे के फर्नीचर को रीअरेंज करके भी आप गर्मी से राहत पा सकती हैं. इसके लिए कमरे में मौजूद अतिरिक्त फर्नीचर हटा दें. इससे कमरा बड़ा नज़र आएगा और कमरे में ठंडक भी बनी रहेगी.

14) गर्मियों में सिटिंग अरेंजमेंट ज़मीन पर हो तो भी ठंडक का एहसास होता है. इसके लिए कमरे में मैट्रेस बिछाकर उसके ऊपर कुशन सजाएं. इससे कमरे का लुक भी बदलेगा और ठंडक का एहसास भी होगा.

15) यदि आप लिविंग रूम में कारपेट का इस्तेमाल करती हैं तो समर में कारपेट को कमरे से हटा दें. गर्मियों में प्लेन फर्श से कमरे में ठंडक का एहसास बना रहता है.

16) डायनिंग टेबल को ऑरेंज, ऑलिव ग्रीन, यलो आदि शेड्स के नैपकिन्स और प्लेट मैट्स से सजाएं. समर में चैक्स, फ्लोरल, फ्रूटी प्रिंट्स के नैपकिन और प्लेट मैट्स का प्रयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: धन-संपत्ति और सुख-सौभाग्य पाने के 20 वास्तु और फेंगशुई टिप्स (20 Vastu And Feng Shui Tips To Bring Wealth And Health Into Your Home)

Home Decor Ideas

समर में इंडोर प्लांट्स से सजाएं घर

समर में घर को भीतर से सजाने के लिए इंडोर प्लांट्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता, ये न केवल कमरे को खूबसूरतऔर रंगबिरंगा बनाते हैं, बल्कि सकारात्मक उर्जा भी देते हैं और आपके मूड को बेहतर बनाते हैं.

Home Decor Ideas

17) पोथोस जैसे पौधे को अगर बेडरूम के कोने में टेबल पर सखा जाए तो वो सकारात्मक उर्जा देते हैं. इंडोर पौधे बेडरूम के लिए बेस्ट हैं, क्योंकि वो हवा में से विषैली गैसों को साफ़ करते हैं और वातावरण को तरोताज़ा बनाते हैं.

18) खिड़की या किचन के शेल्फ पर आप हैंगिंग प्लांट लगा सकते हैं, ये निश्चित रूप से आकर्षक लगते हैं. एरोहैड, एयर प्लांट टिलांदिसा, बोस्टन फर्न हमेशा से ख़ूबसूरत दिखाई देते हैं. हैंगिंग प्लांट न केवल देखने में खूबसूरत होते हैं, बल्कि कमरे की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं.

19) ऑर्किड के फूलों वाले पौधे को सेंटर टेबल पर सजाएं, ये आपके लिविंग रूम की खूबसूरती में चार-चांद लगा देगा.

20) मनीप्लांट जैसे कुछ पौधों को मिट्टी की ज़रूरत नहीं होती, वे सिर्फ़ पानी में भी पनप जाते हैं. ऐसे पौधों को आप कांच के बाउल में रखकर घर में उगा सकते हैं. ये खिड़की के पास, साईड टेबल पर या शेल्फ पर बेहद आकर्षक दिखाई देते हैं.