25 स्मार्ट तरीक़ों से छोटे घर को बनाएं स्पेसियस (25 tricks to make a small room look specious)

798118380e4b01c3_5521-w618-h453-b0-p0--transitional-living-room

आजकल बड़े शहरों में फ्लैट में रहने वाले लोगों के लिए अपने छोटे से कमरे में समान अरेंज करने के साथ ही उसे सिस्टमैटिक रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता. आप अपने छोटे-से घर को कैसे दे सकती हैं स्पेसियस लुक? जानने के लिए हमने बात की इंटीरियर डिज़ाइनर नीलम कैलाश से.

 

* कमरे के सीलिंग को पेंट करने के लिए ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल करें, इससे इसकी ऊंचाई अधिक लगेगी.

* कम चौड़े और हल्के-फुल्के फर्नीचर का अधिक उपयोग करें. छोटे फर्नीचर के कारण घर थोड़ा खाली और बड़ा दिखेगा. कन्वर्टिबल फर्नीचर छोटी  जगहों के लिए आदर्श होता है.

* आर्म चेयर, फ्लोर सीटर्स, सोफा कम बेड, फोल्डिंग चेयर्स और फोल्डिंग डिनर टेबल द्वारा आप कई जगहों का सदुपयोग कर सकते हैं.

* जगह बचाने के लिए कम जगह घेरनेवाले फनीचर्स का इस्तेमाल करें. यदि आप चाहें, तो जैपनीज़ स्टाइल के बेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

* इसके अलावा ऐसे फर्नीचर्स का भी उपयोग किया जा सकता है, जो मल्टी यूटिलिटीवाले हों, जैसे- ओटोमन जिसमें कुशन के लिए इन बिल्ट स्टोरेज  हो, मल्टी फंक्शन टेबल, जो कंसोल या कंप्यूटर टेबल या पुश इन चेयर के साथ स्टडी टेबल का काम करता हो.

* छोटे कमरे को बड़ा दिखाने के लिए ब्लू, ग्रीन और वॉयलेट कलर्स भी ट्राई करें. यदि आप चाहें, तो एक ही कलर्स के अलग-अलग शेड्स का उपयोग भी  कर सकते हैं.

tumblr_n72t82oOUE1r6kaa9o6_1280_0

* फर्नीचर, बेडशीट, कुशन आदि हल्के कलर यानी पेस्टल कलर्स का ही लें. इससे घर बड़ा और अधिक स्पेसवाला दिखाई देगा. व्हाइट, क्रीम, फेड  कलर्स घर के बड़े होने का एहसास देते हैं. इसलिए पूरे घर में हल्के शेड्स का इस्तेमाल करें.

* वैसे इन दिनों एडवांस टेक्नोलॉजी के चलते आप घर बैठे-बैठे अपने वॉल के बदलते कलर्स को अपने मोबाइल पर देख सकते हैं और अपनी पसंद का  कलर ट्राई कर सकते हैं.

* कई पेंट्स कंपनियां पेंट्स ईज़ीकलर स्क्रीन टेस्ट ऐप की सुविधा भी उपलब्ध कराती हैं, जिसके द्वारा आप अपने घर के किसी भी हिस्से की फोटो को    अपलोड करके उसके कलर्स को चेंज कर सकते हैं. इस ऐप्लीकेशन के ज़रिए यह पता लगाना भी आसान हो जाता है कि आपके सिलेक्ट किए गए    कलर के बाद आपके घर का लुक कैसा दिखेगा.

* लेकिन ध्यान रहे कि उनमें बहुत ज़्यादा पैटर्न और डिज़ाइन्स न बने हों. इससे आंखों पर भी ज़ोर पड़ता है और कमरे पर भी.

* ब्राइट लाइट्स का इस्तेमाल कर और इसे सही तरी़के से ऑर्गेनाइज़ करके आप अपने छोटे घर को बड़ा दिखा सकते हैं. दरअसल, ब्राइट लाइट्स से  घर का हर कोना चमक उठता है, जिससे हमें लगता है कि कमरे में अधिक जगह है.

* ग़ैरज़रूरी चीज़ें हटा दें. इससे घर में अधिक स्पेस दिखेगा. कम और अनावश्यक चीज़ों के बिना कमरा बड़ा दिखाई देता है.

* ड्रॉइंगरूम में दो खिड़कियों के बीच लंबा गैप है, तो वहां लंबी तस्वीरों की जगह चौड़ी पेंटिंग्स का इस्तेमाल करें.

* कमरे को बड़ा लुक देने के लिए छोटे पैटर्न व डिज़ाइन वाले कार्पेट का इस्तेमाल करें.

* ग्लास टॉपवाली टेबल और मिररवाली दीवारें घर को बड़ा दिखाने में मदद करती हैं.

* यदि आपको पार्टिशन की ज़रूरत है, तो आप टेंप्रेरी परदे का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे जब चाहा लगाया और हटा दिया.

* घर में परदों का चुनाव भी सोच-समझकर करना चाहिए. छोटे-से घर को बड़ा दिखाने के लिए परदे ख़ास भूमिका निभाते हैं. ट्रांस्परेंट शिमरी कर्टन्स  का इस्तेमाल करें.

Light-Colors

* घर में बच्चों के क़िताबों या कपड़ों की आलमारी के लिए जगह कम हो, तो आलमारी को दीवार में ही बनवाएं.

* छोटे घरों में स्ट्रिप कार्पेट का इस्तेमाल करें, इससे रूम लंबा और बड़ा दिखता है.

* घर में मोबाइल स्टोरेज की चीज़ें रखें, जिसे इधर-उधर आसानी से ले जाया जा सके.

* ग्लास ट्रिक भी ज़रूरी है. रोशनी की वजह से जगह बड़ी लगने लगती है. ग्लास को इस तरह से इस्तेमाल करें कि लाइट रिफ्लेक्ट हो और कमरे को    पूरी रोशनी मिल सके.

* डाइनिंग एरिया छोटा है, तो डाइनिंग टेबल पर हैंगिंग लाइट लगाकर उस हिस्से को फोकस करें.

* यदि सामान अधिक हो और कमरा छोटा हो, तो ओवरहेड केबिनेट ट्राई करें. यह स्टोरेज के साथ जगह की भी बचत करता है.

* घर में नेचुरल लाइट्स का अच्छा सोर्स होना चाहिए. इसके लिए खिड़कियों में वुडन वर्क की जगह ग्लास वर्क कराएं.

* डिज़ाइनर दरवाज़े, जैसे ग्लास डोर्स का इस्तेमाल करें. वुडन डोर्स की जगह सेमी ग्लास डोर्स घर में लगवाएं. इससे कमरा अलग हो जाएगा और बंद-  सा भी नहीं लगेगा.