35 किचन केयर टिप्स (35 Kitchen Care Tips)

Kitchen Care

4

जल्दी-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में हम अक्सर किचन को अस्त-व्यस्त और बिखरा हुआ छोड़ देते हैं. इसी समस्या को दूर करने के लिए हमने जुटाए हैं किचन के रख-रखाव से जुड़े कारगर टिप्स.

* किचन प्लेटफॉर्म को हमेशा साफ़-सुथरा बनाए रखने के लिए काम करते व़क़्त प्लेटफॉर्म पर एक प्लास्टिक बैग टांगकर रखें और कुछ भी काटने के बाद कचरा उसमें ही डालें. ऐसा करने से प्लेटफॉर्म हमेशा साफ़ रहेगा.

* किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले नैपकिन्स चेंज करती रहें. पूरे दिन एक ही नैपकिन का प्रयोग न करें. हाथ पोंछने के लिए सूखे तौलिए या हो सके तो डिस्पोज़ेबल पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करें.

* किचन के दरवाज़े, कैबिनेट के हैंडल व फ्रिज के हैंडल को साफ़ करने के लिए एक मग पानी में एक टीस्पून क्लोरीन ब्लीच मिलाकर साफ़ कपड़े से अच्छी तरह रगड़ें.

* किचन में शेड वाले बल्ब न लगवाएं, क्योंकि इनसे किचन में पूरी रोशनी नहीं फैल पाती.

* किचन कैबिनेट को अंदर से वार्निश पेंट कराएं. ऐसा करने से कीड़े-मकोड़े और कॉक्रोच नहीं आएंगे.

* किचन कैबिनेट की सफ़ाई के लिए एक चौथाई कप गरम पानी में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर कैबिनेट की सफ़ाई करें. नींबू के रस से मेटल व लकड़ी के ग्रीस, तेल आदि के चिपचिपे दाग़ साफ़ हो जाते हैं.

* शीशे के जार से आ रही बदबू दूर करने के लिए माचिस की तीली जलाकर जार के अंदर डालें और जार का ढक्कन बंद करके कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में साबुन व गरम पानी के घोल से धोएं. बदबू दूर हो जाएगी.

* नए बर्तन व अन्य चीज़ों पर लगे लेबल को निकालने के लिए उन पर केरोसिन ऑयल लगाकर सॉफ्ट कपड़े से पोंछ कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धो दें, लेबल निकल जाएगा.

* माइक्रोवेव, कुकिंग रेंज, ओवन आदि के एक तरफ़ कम से कम 40 सें.मी. की जगह छोड़ें.

* किचन सिंक से आने वाली बदबू से बचने के लिए इसमें कलर्ड व सेंटेड नेपथलिन बॉल्स डालें.

 

1

* किचन सिंक में जमी स़फेदी को साफ़ करने के लिए आधा कप पानी में 3-4 टीस्पून विनेगर मिलाकर सिंक में लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में अख़बार से पोंछ दें.

* किचन सिंक जाम हो गया है तो नमक और सोडा को बराबर मात्रा में मिलाकर सिंक के छेद में डाल दें. फिर 1 टीस्पून डिटर्जेंट डालें. 15 मिनट बाद गरम पानी की तेज़ धार डालें और फिर ठंडा पानी डालें. सिंक एकदम साफ़ हो जाएगा.

* सिंक में लगे दाग़ इत्यादि साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें.

* किचन टाइल्स पर जमी गंदगी साफ़ करने के लिए थोड़ा-सा डिटर्जेंट पाउडर डालकर स्पॉन्ज या मुलायम कपड़े से रगड़ कर गरम पानी से साफ़ करें. उसके बाद पोंछकर सुखा दें.

* किचन की सफ़ाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़ों पर जमी चिकनाई साफ़ करने के लिए डिटर्जेंट में आधा कप अमोनिया डालकर कपड़े धोएं.

* किचन की खिड़कियां साफ़ करने के लिए एक तिहाई कप सिरके में एक चौथाई कप एल्कोहल मिलाएं और इस मिश्रण से खिड़कियां साफ़ करें.

* यदि किचन के फर्श पर तेल, घी या दूध गिर जाए तो उस पर सूखा आटा छिड़ककर अख़बार से साफ़ करें. चिकनाई और धब्बे एकदम साफ़ हो जाएंगे.

* सफ़ाई करने के लिए कभी भी अमोनिया और ब्लीच को एक साथ मिक्स न करें. इससे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक धुंआ निकलता है.

* चाकू की धार बनाए रखने के लिए प्रयोग में लाने के बाद उसे तुरंत धोकर पोछ दें और फिर पेपर में लपेटकर रख दें.

3

* गैस का सिलेंडर जहां रखा जाता है, वहां की ज़मीन पर निशान पड़ जाते हैं. अत: सिलेंडर रखने के स्थान पर मोम पिघलाकर डाल दें. इसके ऊपर सिलेंडर रखने से निशान नहीं पड़ते.

* अचानक किसी काम से घर से निकलना पड़े और जूठे बर्तन धोने का व़क़्त न हो तो सिंक का ड्रेन बंद करके उसमें डिटर्जेंट युक्त गरम पानी डालकर जूठे बर्तन रखें. इससे बर्तनों पर लगी जूठन सूखेगी नहीं.

* किचन से फिश की गंध दूर करने के लिए आलू या सेब के एक-दो टुकड़े तल लें. गंध दूर हो जाएगी.

* प्याज़ और लहसुन काटने के बाद चाकू से इनकी बदबू निकालने के लिए चाकू पर नींबू रगड़ें. बदबू निकल जाएगी.

* सब्ज़ी काटने वाले बोर्ड के दांतों पर जंग लग जाने पर उसकी सफ़ाई के लिए बोर्ड पर खाने का सोडा डालकर ब्रश से साफ़ करें. बोर्ड चमक उठेगा.

* खाना बनाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धो लें. इसी तरह कच्ची सब्ज़ियां व नॉनवेज आइटम छूने या साफ़ करने के बाद भी हाथ अच्छी तरह से धो लें. खाना बनाने से तुरंत पहले प्लेटफॉर्म यानी खाना बनाने वाली जगह को डिसइंफेक्टेड क्लीनर से अच्छी तरह से साफ़ कर लें.

* सलाद, फल व सब्ज़ियों को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें पानी से अच्छी तरह धोकर मिट्टी व धूल इत्यादि ठीक से साफ़ कर लें. कच्ची सब्ज़ियों या अन्य किसी भी तरह के कच्चे खाने को पके भोजन से दूर रखें.

* नॉनवेज फूड, जैसे-मीट या चिकन को अच्छी तरह पकाएं. अगर खाना तुरंत नहीं खाना है या खाने में बहुत व़क़्त है तो खाना बनाने के एक घंटे के भीतर ही खाने को ठंडा करके फ्रिज में रख दें.

* पके हुए खाने को एक बार से ज़्यादा न गरम करें. फ्रिज से निकाले हुए खाने को दोबारा फ्रिज में रखने से बचें. अगर खाना ज़्यादा मात्रा में बन गया हो, तो उतना ही गरम करें, जितने की ज़रूरत है. खाने को एयरटाइट बॉक्स या फिर ज़िप लॉक में बंद करके रखें. खाना जल्दी ख़राब नहीं होगा और फ्रेशनेस भी बरक़रार रहेगी. फ्रिज को 37 फॉरेनहाइट या उससे कम तापमान पर ही सेट करें. डीप फ्रिजर को 0 फॉरेनहाइट पर रखें, इससे जर्म्स नहीं फैलेंगे.

2

* सब्ज़ी काटने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कटिंग बोर्ड में बैक्टीरिया पनपने का सबसे अधिक ख़तरा होता है. अत: इसकी सफ़ाई व रख-रखाव पर विशेष ध्यान दें. कटिंग बोर्ड पर मीट, चिकन या अन्य किसी तरह का नॉनवेज आइटम काटने के बाद उसे गरम पानी में 1 टीस्पून क्लोरीन ब्लीच डालकर अच्छी तरह से साफ़ करें.

* कीट-पतंगों को किचन से दूर रखने के लिए नारंगी के सूखे छिलके बहुत उपयोगी साबित होते हैं. इसके लिए नारंगी के सूखे छिलकों को कपड़े में लपेटकर 3-4 जगहों पर रख दें.

* चींटियों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो बोरेक्स पाउडर में हल्दी मिलाकर प्रभावित स्थान पर रख दें. चींटियां भाग जाएंगी.

* कॉक्रोच भगाने के लिए बोरिक पाउडर में दूध और चुटकीभर शक्कर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे कॉक्रोच वाली जगह पर रगड़कर लगा दें. कॉक्रोच से छुटकारा मिल जाएगा.

* गुड़, शक्कर व अन्य मीठे खाद्य पदार्थों को चींटियां लगने से बचाने के लिए उस स्थान पर कैस्टर ऑयल लगा दें. चींटियां नहीं आएंगी.

* फ्लास्क को एकदम साफ़ करने और खरोंच हटाने के लिए उसमें पानी भरें और पुराने अख़बार के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. रातभर रखें और सुबह धो दें.

* फ्लास्क से आने वाली बदबू निकालने के लिए उसमें गरम पानी और 3 टीस्पून विनेगर डालकर थोड़ी देर छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो दें.