5 फेंगशुई प्लांट्स, जिन्हें लगाने से होगा धन लाभ (5 Feng Shui Money Attracting Plant)

Feng Shui

घर में गुड लक प्लांस रखने से धनलाभ होने के साथ-साथ आर्थिक स्थिति मज़बूत होती है. वास्तु और फेंगशुई कंसल्टेंट दीप्ति एच अरोरा यहां पर बता रही हैं, फेंगशुई के अनुसार कौन-से प्लांट्स घर में रखने से धन-दौलत के साथ-साथ शौहरत भी मिलती है.

मनी प्लांट्स

 

Money Plant

गुड लक प्लांट्स की लिस्ट में मनी प्लांट्स का नाम सबसे पहले आता है. मनी प्लांट आर्थिक सुख-समृद्धि का प्रतीक है. फेंगशुई के अनुसार इस पौधे से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जो सौभाग्य और सफलता को अपनी ओर आकर्षित करती है. कहते हैं, मनी प्लांट जैसे-जैसे बढ़ता है, वैसे-वैसे धन-दौलत भी बढ़ती जाती है. इसे घर के दक्षिणपूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इस दिशा को कुबेर दिशा भी कहते हैं.

और भी पढ़ें: बनना चाहते हैं अमीर, तो घर में रखें वेल्थ वाज़ (Fengshui Wealth Vase Will Make You Wealthy)

बाम्बू प्लांट्स

 Bamboo Plants

ग्रीन बाम्बू प्लांट्स के बंडल को लाल रंग के धागे से बांधकर घर में रखना भी बेहद शुभ होता है. इससे न सिर्फ आर्थिक स्थिति मज़बूत होती है, बल्कि घर के सदस्यों की उम्र भी बढ़ती है. बाम्बू प्लांट व्यावसायिक दृष्टि से भी शुभ साबित होता है. इसे घर में रखने से निगेटिविटी दूर होती है. बाम्बू के पौधे को जिस पॉर्ट या गमले में लगाया जाता है, उसमें पानी या पत्थर ज़रूर हो.

लिली

 Lily

फेंगशुई के अनुसार,लिली का पौधा घर में लगाना शुभ होता है. इसे लगाने से घर के लोगों में प्यार, सौहार्द और ख़ुशियां बढ़ती हैं. गहरे हरे रंग के पत्तों और स़फेद फूलों वाला लिली का पौधा भी फेंगशुई के अनुसार सौभाग्यवर्द्धक है. इसकी मौजूदगी से धन-दौलत में वृद्धि होत है और तरक्की भी होती है. पौधों में फूलों का आना भी शुभ होता है.

रबर प्लांट्स

Rubber Plants

इस पौधे विशेष रूप घर के वेल्थ एरिया में रखा जाता है. वेल्थ एरिया यानी जहां पर आप अपनी धन रखते हैं. फेंगशुई के अनुसार वेल्थ एरिया में गोल पत्तोंवाला रबर प्लांट रखा बेहद शुभ होता है. गोल पत्ते घर में सौभाग्य और धन वृद्धि का प्रतीक होते हैं.

जेड प्लांट

 Jade Plant

गोल पत्तेवाले जेड पौधे को घर में रखना बहुत बहुत शुभ होता है. फेंगशुई के अनुसार जेड प्लांट को ऑफिस में रखने से धन लाभ होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसे दरवाज़े के पास एंट्रेस पर लगाना चाहिए.

और भी पढ़ें: चाइनीज़ सिक्कों से बढ़ाएं धन-संपत्ति (Growing Wealth Of Chinese Coins)

                                         – देवांश शर्मा