6 इफेक्टिव फेंगशुई टिप्स हैप्पी फैमिली लाइफ के लिए (6 Effective Fengshui Tips For Happy Family Life)

fengshui tips

परिवार के सदस्यों को ख़ुश रखने के लिए हम दिन-रात मेहनत करते हैं. उन्हें नाख़ुश देखकर हम न स़िर्फ उदास हो जाते हैं, बल्कि हमारा आत्मविश्‍वास भी डगमगाने लगता है, क्योंकि परिवार से हमें अंदरूनी ताक़त मिलती है. फेंगशुई के अनुसार कैसे पाएं हंसता-खेलता सुखी परिवार? आइए, हम बताते हैं.

 

fengshui tips

स्फटिक के गोले
लिविंग रूम की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में स्फटिक के गोले रखने से पूरे परिवार में स्नेह की वृद्धि होती है.

फेंगशुई अलर्ट
ध्यान रहे, स्फटिक का स़िर्फ एक ही गोला रखें या लटकाएं, एक से अधिक गोले लटकाने की ग़लती न करें.

fengshui tips

फूलदान में रखें पीले फूल
पारिवारिक ख़ुशियों को बढ़ावा देने के लिए कमरे की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा के कोने में क्रीम कलर के चीनी मिट्टी के फूलदान में पीले रंग के फूल रखें. इससे परिवार के बीच आपसी संबंध प्रगाढ़ होंगे.

फेंगशुई अलर्ट
जब फूल मुरझा जाएं, तो उन्हें तुरंत फेंक कर नए फूल ले आएं. फेंगशुई के अनुसार, मुरझाए फूल रखना अशुभ होता है. आर्टिफिशियल फूल भी न रखें.

 

fengshui tips

फैमिली फोटोग्राफ्स लगाएं
परिवार में मिल-जुलकर रहने की भावना विकसित करने के लिए लिविंग रूम की दक्षिण-पश्‍चिम दिशा के कोने में फैमिली फोटोग्राफ्स लगाएं. ध्यान रहे, इन फोटोग्राफ्स में परिवार के सभी सदस्यों के चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए.

फेंगशुई अलर्ट
परिवार के सदस्यों की भिन्न तस्वीर न लगाएं, बल्कि ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें परिवार के सभी सदस्य हों.

 

fengshui tips

रसोई घर की बनावट
ऐसे घर जिनके रसोई घर में आग यानी चूल्हा और पानी यानी सिंक एक-दूसरे से सटाकर रखे होते हैं, उस घर में ख़ासकर सास-बहू के बीच ख़ूब झगड़े होते हैं. अतः रसोई घर में पानी और आग को एक-दूसरे से दूर रखें.

फेंगशुई अलर्ट
रसोई घर में आईना लगाने की ग़लती न करें, इसका असर हानिप्रद होता है.

 

fengshui tips

एकसाथ भोजन करें
फेंगशुई के अनुसार, परिवार के सभी सदस्यों को एक साथ भोजन करना चाहिए. इससे आपसी संबंध मज़बूत होते हैं और ऐसे घरों में बंटवारे की नौबत कभी नहीं आती है.

फेंगशुई अलर्ट
यदि दिन-रात दोनों समय एक साथ भोजन करना संभव न हो, तो हर रोज़ कम से कम एक बार साथ में भोजन अवश्य करें.

 

fengshui tips
मिस्टिक नॉट
मिस्टिक नॉट भाग्यवर्धक फेंगशुई सिम्बल है, ये परिवार में स्थित प्रेम, विश्‍वास और एकता का प्रतीक माना जाता है. मिस्टिक नॉट को लव नॉट भी कहते हैं.

मिस्टिक नॉट का असर
* मिस्टिक नॉट परिवार के सदस्यों के बीच एकता बनाए रखता है, ऐसी एकता जिसका न कोई तोड़ है और ना ही कोई अंत.
* मिस्टिक नॉट की मौज़ूदगी से परिवार में बंटवारे जैसी समस्या सामने नहीं आती, क्योंकि ये सिम्बल परिवार के सभी सदस्यों को एक डोर में बांधे रखता है.
* मिस्टिक नॉट सिम्बल के रहते किसी भी तरह की विघ्न-बाधा, रोग-पीड़ा घर में प्रवेश नहीं कर पाती.

मिस्टिक नॉट कहां लगाएं?
* शादीशुदा जोड़े के बीच प्रेम बढ़ाना हो, तो मिस्टिक नॉट बेडरूम के दक्षिण-पश्‍चिम कोने में लगाएं. इससे उनके बीच सदैव प्यार बना रहता है.
* परिवार के सदस्यों के बीच अच्छा रिश्ता कायम रखने के लिए मिस्टिक नॉट सिम्बल लिविंग रूम के दक्षिण-पश्‍चिम कोने में लगाएं.
* बॉस और स्टाफ के बीच अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए मिस्टिक नॉट ऑफिस के दक्षिण-पश्‍चिम कोने में लगाएं. ऑफिस में लगा मिस्टिक नॉट स्टाफ की ईमानदारी और स्टाफ के प्रति बॉस की समझदारी का प्रतीक माना जाता है.