पैरों की दुर्गंध दूर करने के नैचुरल तरीके (6 Soaks To Remove Foot Odor)

पैरों से आनेवाली बदबू को दूर करने के लिए आजमाइए ये प्राकृतिक उपाय.

Remove Foot Odor

बेकिंग सोडा
हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं. इस पानी में 10-15 मिनट तक पैर डुबोए रखें. कुछ हफ्तों तक ऐसा नियमित रूप से करने से फायदा होगा. यह पसीने के लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर है.

फिटकरी
एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर फिटकरी हर तरह से त्वचा के लिए उपयोगी होती है. यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है. 1 टेबलस्पून फिटकरी पाउडर को 1 मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं. ऐसा रोजाना करे. जल्द ही फर्क महसूस होगा.

ये भी पढ़ें:10 हेल्दी रेसिपीज़ लंबे-घने-मज़बूत बालों के लिए

चावल का पानी
चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें. अब इस पानी में 30 मिनट के लिए पैरों को डुबोएं.

टी एंड वॉटर
अगर आपके पैरों से बहुत ज़्यादा बदबू आती है और लाख कोशिशों के बाद भी फायदा नहीं मिल पा रहा है तो ये नुस्खा ट्राई करें. एक बड़े से टब में गुनगुना पानी डालें और उसमें चाय की पत्ती या टी बैग डालें. 30 मिनट तक पैरों को उसमें डुबोएं. ऐसा प्रतिदिन करें.

ये भी पढ़ें:10 ईज़ी टिप्स से डैंड्रफ हटाएं नेचुरली 

अदरक और सिरका
आप चाहें तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकती हैं या फिर अदरक के रस को पैर पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लें. ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है.

लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खुशबू देता है, बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है. इस तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो पैरों की बदबू दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं. गुनगुने पानी में कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें. दिन में दो बार ऐसा करने से फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें: 15 मिनट में नज़र आएं गोरी-गोरी