टॉप 10 डेकोर ब्लंडर्स

Decorating Mistakes

अपने ख़्वाबों के आशियाने को ख़ूबसूरती से सजाना चाहती हैं तो इन 10 होम डेकोर ब्लंडर्स से बचें और अपने होम डेकोर को दें परफेक्ट टच.

Decorating Mistakes

1 सही प्लान का अभाव
सबसे पहली ग़लती है बिना प्लान किए ही घर को सजाने की तैयारी शुरू करना. ऐसा कई बार होता है जब बिना घर की ज़रूरत जाने ही लोग उसमें बदलाव करना शुरू कर देते हैं. उदाहरण के लिए फिर्नीचर ख़रीदना, वॉल पेंटिंग, कर्टन शॉपिंग आदि.

क्या करें?
घर का मेकओवर करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले पूरे घर का मुआयना कर लें. कहां कौन-सी चीज़ फिट आएगी, सोफा कितना बड़ा चाहिए, डायनिंग टेबल की साइज़ और डिज़ाइन आपके घर के अनुसार कैसा होना चाहिए? आदि पहले ही प्लान कर लें. इसके बाद ही शुरुआत करें.

Decorating Mistakes

2 कुशन
हॉल में सोफे पर आराम से बैठने के लिए जहां कुछ कुशन्स की ज़रूरत होती है, वहीं बहुत ज़्यादा कुशन आपके हॉल का लुक बिगाड़ देते हैं. बहुत ज़्यादा कुशन से बैठने की जगह भी बहुत कम बचती है.

क्या करें?
सोफे या फिर बैठक के हिसाब से कुशन का चुनाव करें. सोफे पर कुशन का ढ़ेर लगाने की बजाय जितना ज़रूरी हो उतने कुशन्स ही रखें. घर में अगर सोफे की बजाय नीचे बैठने का सिस्टम है, तो कुशन के साथ गोल वाले पिलो भी रखें. इससे घर का लुक थोड़ा अलग नज़र आता है.

Decorating Mistakes

3 ग़लत फर्नीचर सिलेक्शन
बिना साइज़ का फर्नीचर आपके घर के लुक को बिगाड़ सकता है. हॉल में सोफे की साइज़ अगर आधे कमरे तक फैली हो और शो-केस भी बड़ा हो तो आपका हॉल छोटा और भरा-भरा नज़र आएगा.

क्या करें?
घर में अगर फर्नीचर लाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले सारे सामान की एक लिस्ट बनाएं. हर कमरे के हिसाब से फर्नीचर का साइज़ और लुक डिसाइड करें. उसके बाद अगर मुमक़िन हो तो किसी प्रोफेशनल या फिर शोरूम (जहां से आप फर्नीचर लाने का प्लान कर रहे हैं) से सलाह लें.

Decoration mistakes,unwanted things

4 गैरज़रूरी चीज़ें
बिना सोचे-समझे घर की चीज़ों की ख़रीददारी आपके घर और मूड दोनों को बिगाड़ सकती है. कई बार लोग मॉल या फिर बड़ी जगहों पर घूमते व़क्त बिना सोचे ही कुछ भी ख़रीद लेते हैं, जो बाद में वो यूज़लेस हो जाती है.

क्या करें?
कहीं घूमने जाना और वहां से घर के लिए कुछ स्पेशल या एंटीक पीस ख़रीदना सभी को अच्छा लगता है, लेकिन शॉपिंग के नाम पर कुछ भी उठा लाना ठीक नहीं. कुछ भी ख़रीदने से पहले एक बार सोचें कि क्या वाकई आपके होम डेकोर के लिए उस चीज़ की ज़रूरत है. अगर ज़रूरी लगे तभी शॉपिंग करें.

photo-wall-arrangement,wall color

5 फोटो
अपनों से प्यार करना और उनकी फोटो को लॉबी या हॉल में सजाना कई बार आपके घर के लुक को ख़राब कर सकता है. घर में एंटर होते ही शोकेस पर या फिर टेबल पर एक साथ कई फोटो आपके आशियाने की शोभा बिगाड़ सकते हैं.

क्या करें?
लिविंग रूम में किसी एक वॉल पर एक बड़ी फैमिली फोटो आपके रूम को कंप्लीट लुक दे सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि डेकोर में बहुत ज़्यादा फोटो के इस्तेमाल से बचें.

design lighting, Decor tips

6 सही लाइटिंग अरेंजमेंट
जिस घर में नेचुरल लाइट कम होती है, ऐसे घरों में दीवारों पर डार्क कलर करने से बचें. ये आपके घर के लुक को ख़राब कर सकता है. इससे कमरा छोटा भी लगता है.

क्या करें?
कमरे में नेचुरल लाइट नहीं है, तो आर्टीफिशियल लाइट लगवाएं. डार्क कलर की बजाय लाइट कलर से कमरे को पेंट करें. इससे कमरा बड़ा और ख़ूबसूरत नज़र आता है.

Pianos Grandma Thumb

7 गिफ्टेड आइटम्स
दादा जी की याद में उनके द्वारा दी गई भारी-भरकम पेंटिग को संजोकर रखना अच्छी बात है, लेकिन घर छोटा होने पर या फिर अगर वो आपके लिविंग रूम के लिए फिट नहीं है, तो उसे दूसरे कमरे में रखें. इमोशनल होने की बजाय प्रैक्टिल बनें. कई बार इस तरह की पुरानी चीज़ों से घर का लुक ख़राब हो जाता है.

क्या करें?
पुरानी चीज़ों को सहेजकर रखना अच्छी बात है, लेकिन बेहतर होगा कि घर के स्पेस के हिसाब से ही चीज़ों का चुनाव करें. ध्यान रखें, जब तक आप पुरानी चीज़ों को छोड़ेंगे नहीं, नई को कैसे अपनाएंगे?

painting-fail,wall paint

8 परफेक्शन की कमी
किसी के घर में जाने के बाद अगर हॉल में अलग और बाकी कमरों के पेंट का कलर अलग है, तो समझ लीजिए कि उस घर में आपसी सामंजस्य की कमी है. ऐसे कई घर होते हैं, जहां कारपेट से लेकर वॉल कलर और डेकोर एक्ससरीज़ में विभिन्नता दिखाई पड़ती है. इस तरह से घर की शोभा तो बिगड़ती ही है, साथ में घर के लोगों का स्वभाव भी दूसरों के सामने प्रदर्शित हो जाता है.

क्या करें?
जब भी घर का लुक बदलना हो तो सबसे पहले अपने पार्टनर की राय लें. उसके बाद किसी प्रोफेशनल की मदद से आवश्यकतानुसार डेकोरेशन की तैयारी करें.

16-wall-picket-fence , wires

9 बिखरे वायर
टीवी/एलसीडी/एलईडी के पीछे ढेर सारे बिखरे तार आपके लिविंग एरिया का लुक ख़राब कर सकते हैं. यहां-वहां बिखरे वायर से एक ओर जहां ख़तरे का डर रहता है, वहीं दूसरी ओर कमरे की शोभा भी बिगड़ जाती है.

क्या करें?
तारों को स्टैपल गन या वॉल के कलर के मैचिंग कॉर्ड कवर के ज़रिए अच्छी तरह से कवर कर दें.

Small-Livingroom-07

10 शैंडेलियर
नया-नया घर और उसे सजाने के लिए सभी तरह की एक्सेसरीज़, सोचकर ही मन ख़ुश हो जाता है. कई लोग अपने सपनों के आशियाने को सजाने के लिए बड़े शैंडेलियर यानी झूमर का चुनाव करते हैं. भले ही वो उनके छोटे-से कमरे के लिए परफेक्ट हो या न हो. हैं. उनकी यह ग़लती उनके लिविंग रूम का लुक ख़राब कर सकती है.

क्या करें?
ऐसा नहीं है कि शैंडेलियर नहीं लगाने से आपका घर अच्छा नहीं दिखेगा. पहले अपने कमरे की ऊंचाई, स्पेस देख लें. उसके बाद ही शैंडेलियर का सिलेक्शन करें.