होम डेकोर करते समय बचें इन 9 ब्ल...

होम डेकोर करते समय बचें इन 9 ब्लंडर्स से (9 Home Décor Blunders You Should Always Avoid)

अपने ड्रीम होम को बहुत ख़ूबसूरत बनाने के चक्कर में कई बार आप ऐसी ग़लतियां कर जाती हैं जो आपके आशियाने की ख़ूबसूरती बिगाड़ देता है. घर कौन-कौन से डेकोर ब्लंडर्स से कैसे बचें? आइए, जानते हैं.

1 सही प्लान का अभाव

सबसे पहली ग़लती है बिना प्लान किए ही घर को सजाने की तैयारी शुरू करना. कई बार लोग घर की ज़रूरत जाने बिना ही उसमें बदलाव करना शुरू कर देते हैं, जैसे- एरिया मापे बिना ही फर्नीचर ख़रीदना, वॉल पेंटिंग करवाना, डेकोरेविट आइटम्स का ढेर आदि.

क्या करें?
घर को सजाने की बात दिमाग़ में आते ही सबसे पहले ख़ुद ही पूरी तरह से अपने घर का मुआयना कर लें. कहां कौन सी चीज़ फिट आएगी, सोफा कितना बड़ा चाहिए, डायनिंग टेबल का साइज़ और डिज़ाइन आपके घर के अनुसार कैसा होना चाहिए? आदि बातों पर पहले ही विचार कर लें, फिर काम शुरू करें.

2 कुशन

हॉल में सोफे पर आराम से बैठने के लिए कुछ कुशन की ज़रूरत होती है, बहुत ज़्यादा कुशन रखने से हॉल का लुक बिगड़ जाएगा, साथ ही बैठने की जगह भी बहुत कम बचती है.

क्या करें?
सोफे या फिर बैठक के हिसाब से कुशन का चुनाव करें. सोफे पर कुशन का ढेर लगाने की बजाय जितना ज़रूरी हो उतना ही रखें. घर में अगर सोफे की बजाय नीचे बैठने का सिस्टम है, तो कुशन के साथ गोल वाले पिलो भी रखें. इससे घर को डिफरेंट लुक मिलेगा.

3 बेडौल फर्नीचर

घर की ख़ूबसूरती बहुत हद फर्नीचर पर निर्भर करती है. बेडौल यानी बिना साइज़ का फर्नीचर आपके घर के लुक को बिगाड़ सकता है. हॉल में सोफे की साइज़ अगर आधे कमरे तक फैली हो और साथ में बड़ा शो-केस भी हो, तो आपका हॉल छोटा और भरा-भरा नज़र आएगा.

क्या करें?
घर में अगर फर्नीचर लाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले सारे सामान की एक लिस्ट बनाएं. हर कमरे के हिसाब से फर्नीचर का साइज़ और लुक डिसाइड करें. उसके बाद अगर मुमक़िन हो तो किसी प्रोफेशनल या फिर शोरूम (जहां से आप फर्नीचर लाने का प्लान कर रहे हैं) जाकर सलाह लें. अपने घर की फोटो उन्हें दिखाएं या घर के बारे में बताएं.

4 बेवजह की चीज़ें

बिना सोचे-समझे घर की चीज़ों की ख़रीददारी आपके घर और मूड दोनों को बिगाड़ सकती है. कई बार लोग मॉल या फिर बड़ी जगहों पर घूमते व़क्त बिना सोचे-समझें कुछ भी ख़रीद लेते हैं और बाद में वो चीज़ें यूज़लेस हो जाती हैं.

क्या करें?
कहीं घूमने जाना और वहां से घर के लिए कुछ स्पेशल ख़रीदना सभी को अच्छा लगता है, लेकिन घर के नाम पर कुछ भी उठा लाना ठीक नहीं. ख़रीदने से पहले एक बार सोच लें कि क्या आप इसका इस्तेमाल करेंगी या क्या ये चीज़ आपके होम डेकोर को सूट करेगी? इतनी ही नहीं कंफर्ट को ध्यान में रखकर ही ख़रीददारी करें.

5 फोटो

अपनों से प्यार करना और उनकी फोटो को लॉबी या हॉल में सजाना कई बार आपके घर के लुक को ख़राब कर सकता है. घर में घुसते ही शोकेस पर या फिर टेबल पर एक साथ कई फोटो आपके आशियाने की शोभा बिगाड़ सकते हैं.

क्या करें?
लिविंग रूम में किसी एक वॉल पर एक बड़ी फैमिली फोटो आपके रूम को कंप्लीट लुक दे सकती है. ऐसे में फोटो का अंबार लगाना बेवकूफी होगी.

6 बेकार लाइटिंग

जिस घर में नेचुरल लाइट कम आती हो, वहां दीवारों पर डार्क कलर घर का लुक बिगाड़ सकता है. डार्क कलर की वजह से कमरा छोटा दिखने लगता है.

क्या करें?
कमरे में नेचुरल लाइट नहीं है, तो आर्टीफिशियल लाइट लगवाएं. डार्क कलर की बजाय लाइट कलर यूज़ करें. इससे कमरा बड़ा और ख़ूबसूरत नज़र आएगा.

7 गिफ्टेड आइटम्स

दादा जी की याद में उनके द्वारा दी गई भारी-भरकम पेंटिग को दिल से लगाना अच्छी बात है, लेकिन घर छोटा होने पर या फिर अगर वो आपके हॉल के हिसाब से फिट नहीं है, तो उसे दूसरे कमरे में रखें. इमोशनल होने की बजाय प्रैक्टिल बनें. कई बार इस तरह की पुरानी चीज़ों से घर का लुक ख़राब हो जाता है.

क्या करें?
पुरानी चीज़ों को सहेजकर रखना अच्छी बात है, लेकिन घर में फिट न होने पर उन्हें बाहर करना और भी अच्छी बात है. जब तक आप पुरानी चीज़ों को छोड़ेंगे नहीं, नई को कैसे अपनाएंगे? घर के स्पेस के हिसाब से ही चीज़ों का चुनाव करें.

8 बिखरे वायर


टीवी/एलसीडी/एलईडी के पीछे ढेर सारे बिखरे तार आपके लिविंग एरिया का लुक ख़राब कर सकते हैं. यहां-वहां बिखरे वायर न स़िर्फ कमरे की शोभा बिगाड़ते हैं, बल्कि ख़तरनाक भी होते हैं.

क्या करें?
तारों को स्टैपल गन या वॉल के कलर के मैचिंग कोर्ड कवर के ज़रिए अच्छी तरह से ढंके.

9 झूमर


नया-नया घर और उसे सजाने के लिए सभी तरह की एक्सेसरीज़, सोचकर ही मन ख़ुश हो जाता है. अधिकतर लोग अपने सपनों के आशियाने को सजाने के लिए बड़े झूमर का चुनाव करते हैं. ऐसे में वो घर के स्पेस को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. उनकी यही ग़लती उनके लिविंग रूम का लुक ख़राब कर देती है.

क्या करें?
ऐसा नहीं है कि झूमर नहीं लगाने से आपका घर अच्छा नहीं दिखेगा. पहले अपने कमरे की उंचाई और स्पेस देख लें. उसके बाद ही झूमर ख़रीदने का प्लान करें. यदि कमरा छोटा है, तो बहुत बड़ा झूमर न लगाएं.

×