ग्लास डेकोरेशन से घर को दें क्लासी लुक (Amazing glass decoration ideas that will make your home classy)

glass decoration
आप घर को डिफरेंट लुक देना चाहती हैं और घर में छोटे बच्चे नहीं है, तो ग्लास यानी कांच से बनी चीज़ों से आप अपने घर का कंप्लीट मेकओवर करके उसे क्लासी लुक (classy look) दे सकती हैं.

 

डिज़ाइनर मिरर- आइना तो हर घर में होता है, लेकिन आप चाहती हैं कि आपके घर का आइना हर किसी को आकर्षित करे, तो साधारण मिरर की बजाए दीवार पर अट्रैक्टिव फ्रेम वाला मिरर लगाएं.

glass decoration

कांच की टेबल- डायनिंग एरिया को क्लासी लुक देने के लिए वुडन डायनिंग टेबल की जगह रखिए ग्लास की टेबल. आप अपनी पसंद और जगह के अनुसार राउंड या स्न्वेर (चौकोर) टेबल ले सकती हैं. ग्लास डायनिंग टेबल की एक और ख़ासियत ये है कि ये हर तरह की डेकोर थीम के साथ मैच हो जाता है. डायनिंग एरिया के अलावा ड्रॉइंग रूम में भी ग्लास टेबल से कमरे को क्लासी लुक (classy look) दिया जा सकता है.

glass decoration glass decoration

ग्लास फ्लावर पॉट- फूल चाहें ताज़े हों या आर्टिफिशयल, कांच के ख़ूबसूरत वॉज़ में रखने से इनकी सुंदरता दुगुनी हो जाती है, तो अब अपने पुराने वॉज़ को रिप्लेस कर दीजिए और ले आइए ग्लास के अट्रैक्टिव और डिफरेंट कलर, डिज़ाइन वाले वॉज़.

शेल्फ- बेडरूम में कोई डेकोर एक्ससेरीज़ रखनी हो या किचन के छोटे-मोटे बर्तन या फिर बाथरूम में साबुन व अन्य सामान इनके लिए कांच के शेल्फ बनवाएं. ट्रांस्पेरेंट ग्लास के साथ ही आप इसके लिए कलरफुल ग्लास का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ग्लास के बुक शेल्फ भी आकर्षक लगते हैं.

glass decoration

ग्लास पार्टीशन- यदि आपका लिविंग रूम बड़ा है और आप उसका पार्टीशन करना चाहती हैं, तो ग्लास से बेहतर ऑप्शन और कुछ नहीं हो सकता. आजकल ग्लास पार्टीशन बहुत पॉप्युलर है. अट्रैक्टिव दिखने के साथ ही इससे छोटा कमरा भी बड़ा दिखता है.

ग्लास एक्सेसरीज़- मार्केट में कांच की बनी ढेर सारी डेकोर एक्सेसरीज़ मिलती हैं. ख़ूबसूरत शोपीस से लेकर फ्रेम व स्टैच्यू. इन सबसे आप अपने आशियाने का लुक बदलने के साथ ही किसी को गिफ्ट के रूप में भी दे सकती हैं.

glass decoration

glass decoration glass decoration

स्मार्ट टिप्स
किचन में ट्रांस्पेरेंट ग्लास के जार रखकर आप किचन का मेकओवर कर सकती हैं.

डायनिंग टेबल पर डिज़ाइनर ग्लास बाउल और वाइन ग्लास से भी घर को आकर्षक बनाया जा सकता है.

ग्लास के हैंगिंग पॉट से आप इनडोर और आउटडोर गार्डनिंग का लुक बदल सकती हैं.

ग्लास केयर
कांच के बर्तनों की सफ़ाई के लिए कपड़े की बजाय न्यूज़पेपर का इस्तेमाल करें. पेपर को पानी में भिगोकर कांच के बर्तन, शोपीस, फ्रेम व खिड़कियों   की सफ़ाई करें.

आलू से भी आप कांच के सामान की सफ़ाई कर सकती हैं. आलू को काटकर कांच पर रगड़िए इससे उस पर जमी गंदगी तुरंत साफ़ हो जाएगी.

खिड़की, कांच की टेबल, बर्तन व अन्य सामान को चमकाने के लिए उस पर थोड़ा-सा वोडका स्प्रे करके कपड़े से पोंछ दें.

कांच के बर्तनों को धोने के लिए हमेशा सॉफ्ट स्पंच का इस्तेमाल करें.

कांच के बर्तन या अन्य सामान पर लगे स्टिकर हटाने के लिए उसे पहले गरम पानी और डिटर्जेंट के घोल में डालकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें.    फिर उंगली या बिना धार वाले चाकू की मदद से इसे धीरे-धीरे निकालें, स्टिकर आसानी से निकल जाएगा. यदि कांच के सामान को पानी में भिगोना  संभव न हो, तो गरम पानी और डिटर्जेंट के घोल में कपड़ा या स्पंच भिगोकर स्टिकर पर 20-25 मिनट के लिए रख दें.

– कंचन सिंह