सूर्यास्त के बाद न करें ये ...

सूर्यास्त के बाद न करें ये 10 काम, वरना हो सकते हैं अशुभ परिणाम (As Per Hindu beliefs,10 Things You Should Never Do after Sunset)

हम अक्सर अपने घर के बड़ों को यह कहते सुनते हैं कि दिन ढलने के बाद ऐसा नहीं करते, वैसा नहीं करते और हम उनकी बातों को अनसुना कर देते हैं, लेकिन शास्त्रों में वाकई दिन ढलने के बाद कुछ कामों को करने की मनाही है. आइये जानते हैं कि सूर्यास्त के बाद क्या नहीं करना चाहिए और इसके क्या परिणाम हो सकते हैं.

1. शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करना भी अशुभ माना जाता है. इसलिए दिन ढलने के समय घर में कभी झ़ाडू नहीं लगाना चाहिए. ऎसा करने से झ़ाडू के साथ अच्छी चीजें भी घर से बाहर हो जाती हैं और खुशियां व गुडलक समाप्त हो जाता है. इसलिए बेहतर होगा कि शाम से पहले ही घर को साफ कर लें.

2. शाम को तुलसी को कभी हाथ न लगाएं. कहते हैं जिन घरों में तुलसी की हर दिन पूजा होती है, माता लक्ष्मी की कृपा वहां पर सदैव बनी रहती है, लेकिन ध्यान रहे कि तुलसी को शाम के समय स्पर्श करने से मां लक्ष्मी नाराज भी हो सकती हैं, इसलिए सूर्यास्त के बाद कभी तुलसी के पौधे को स्पर्श नहीं करना चाहिए.

3. कई लोग शाम को पहले मंदिर में दीया जलाते हैं, फिर घर के बाहर तुलसी जी को दीपक दिखाते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें. शाम के समय दीया करते समय पहले तुलसी जी को दीपक दिखाएं, इसके बाद दीपक पूरे घर में और फिर भगवान को दिखाते हुए पूजा घर में रखें.

Hindu beliefs



4. सूरज ढलते समय कभी भी सोना नहीं चाहिए. इस बीच सुबह और शाम दोनों समय का मेल होता है और शास्त्रों के अनुसार इस वक्त सोने से घर में कभी भी बरकत नहीं होती है.

5. सूर्यास्त के बाद कभी घर में अंधेरा न रखें. इससे घर में नेगेटिविटी आ सकती है. साथ ही शाम के समय भगवान के सामने दीपक जरूर जलाएं.

6. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को भी दूध, दही या अन्य कोई सफेद चीज नहीं देनी चाहिए. ज्योतिष के अनुसात इन सभी चीज़ों में चंद्र का वास होता है. शाम के वक्त इन्हें देने से आपका चंद्र ग्रह कमजोर हो सकता है.

Hindu beliefs



7. इसके अलावा शाम ढलते वक्त किसी को भी उधार नहीं देना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज़ हो सकती हैं और आपको पैसों की दिक्कत हो सकती है.

8. सूर्यास्त के बाद घर के किसी कोने में कूड़ा इक्कट्ठा न करें. इससे घर में नेगेटिविटी आती है. मां लक्ष्मी भी घर से चली जाती हैं.

9. शाम ढलने के बाद घर में कोई मेहमान आएं तो उन्हें कभी खाली हाथ न भेजें, न ही उन्हें भूखे जाने दें. हमारे शास्त्रों में अतिथि को ईश्वर का दर्जा दिया जाता है, इसलिए शाम को मेहमान आएं, तो उन्हें सम्मान के साथ विदा करें. इससे घर में खुशहाली और संपन्नता बनी रहेगी.

10. सूर्यास्त के बाद पढ़ाई भी न करें. कहा जाता है कि सूर्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए या कोई फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.