ब्यूटी प्रॉब्लमः  चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्ख़ा (Beauty Problem: How To Get Rid Of Unwanted Facial Hair)

मेरे चेहरे पर बहुत बाल हैं, जिसके कारण रंगत साफ़ होते हुए मेरा चेहरा सांवला नज़र आता है. कृपया आप मुझे चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्ख़ा बताएं. 
-कंचन तिवारी, इलाहाबाद

Unwanted Facial Hair

जहां लंबे, सुंदर बाल चेहरे में चार-चांद लगा देते हैं, वहीं चेहरे पर अनचाहे बाल चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते हैं, लेकिन घबराइए नहीं, आप घर बैठे सिर्फ़ थोड़े से उपाय करके इनसे छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए निम्न नुस्ख़े अाज़माएं.

शुगर-लेमन पैकः 30 ग्राम दरदरी पिसी हुई शक्कर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं. 15 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें. 15 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे को रब करें और फिर पानी से चेहरा धो लें. हफ़्ते में एक बार एेसा करें.

हल्दी-बेसन-दही पैकः यह पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में हल्दी, बेसन और दही मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद इसे सर्कुलर मोशन में हाथों से रगड़ें और फिर चेहरे को पानी से धो लें. एेसा हफ़्ते में एक बार करें.

पपया-हल्दी पैकः चेहरे की डेड स्किन को निकालने के साथ ही पपीता और हल्दी पैक चेहरे के अनचाहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए पके हुए पपीते को छीलकर पीस लें. इसमें थोड़ा-सा हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ाएं और पानी से चेहरा धो लें.

यह भी पढ़ें: ब्यूटी प्रॉब्लमः सर्दियों में रूखी त्वचा का कैसे रखें ख़्याल?

यह भी पढ़ें: ब्यूटी प्रॉब्लम्स:10 ईज़ी टिप्स स्किन को बनाते हैं हेल्दी और शाइनी

Unwanted Facial Hair

पोटैटो-मसूर पेस्टः किचन की टोकरी से आलू लें और मसूर की दाल के साथ मिलाकर मिक्सर में पतला पीसकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर उस जगह लगाएं, जहां अनचाहे बाल हैं. 15 मिनट बाद रगड़कर छुड़ाएं. ये बालों के रंग को त्वचा के रंग से मिक्स करता है और लगातार ये प्रक्रिया करने से अनचाहे बालों से भी छुटकारा मिलता है.

बनाना-ओटमील स्क्रबःक केला और ओटमील मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ा लें. एेसा हफ़्ते में दो बार करें.

ये भी पढ़ेंः ब्यूटी प्रॉब्लम्स: क्या आप जानती हैं मेकअप रिमूविंग का सही तरीक़ा?

हनी-लेमन पेस्टः 10 मिली नींबू के रस में 40 मिली शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे कॉटन बॉल की मदद से अनचाहे बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें. सूखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रब करें और पानी से धो लें. एेसा हफ़्ते में दो बार करें.

लेमन-बेसन पेस्टः एक कप पानी में 10 मिली नींबू का रस मिलाएं. इसमें थोड़ा -सा बेसन मिलाएं और पेस्ट बना लें. चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके पानी से चेहरा धो लें.

ऑरेंज-लेमन पैकः संतरे और नींबू के छिलके को सुखाकर बारीक़ पीस लें. इसमें थोड़ा-सा ओटमील, बादाम पाउडर, ऑलिव ऑयल और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक सूखने दें. सूखने के बाद 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें. एेसा हफ़्ते में 2-3 बार करें.

ये भी पढ़ेंः ब्यूटी प्रॉब्लम्स: क्या कंप्यूटर के सामने ज़्यादा बैठने से आंखों को नुकसान हो रहा है?