अर्श से फर्श तक: बॉलीवुड के रिच स्टार्स, जिनकी मुफलिसी उन्हें सड़क पर ले आई थी! (Bollywood Stars Who Turned From Rich To Poor)

Stars Who Turned From Rich To Poor

अर्श से फर्श तक: बॉलीवुड स्टार्स, जिनकी मुफलिसी उन्हें सड़क पर ले आई थी! (Bollywood Stars Who Turned From Rich To Poor)

बॉलीवुड के लिए कहा जाता है कि यहां स़िर्फ चढ़ते सूरज को ही सलाम किया जाता है, व़क्त के साथ-साथ बड़े से बड़े सितारे यहां गुमनामी के अंधेरे में खो जाते हैं. यहां हम उन मशहूर फिल्म स्टार्स का ज़िक्र करेंगे, जो अपने समय के सुपर स्टार थे, लेकिन मुफलिसी ने उन्हें इस कदर घेरा कि वो सड़क पर आ गए.

मीना कुमारी: ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी ने जिस तरह सिल्वर स्क्रीन पर अपने हर किरदार को ज़िंदा किया, उससे सभी उनकी अदाकारी के कायल हो गए. लेकिन इनकी पर्सनल लाइफ में भी ट्रेजडी की कमी नहीं थी. ताउम्र प्यार के लिए तरसती मीना ने अपने अंतिम समय में भी ख़ुद को तन्हा ही पाया और उनके अंतिम समय में अस्पताल के बिल तक चुकाने के पैसे उनके पास नहीं थे. मीना कुमारी की ख़ासियत यह थी कि वो पारंपरिक मुसलमान लड़कियों से बहुत अलग थीं. वो बहुत अच्छी शायरा भी थीं, उनका अल्कोहॉलिक होना भी यह दर्शाता है कि ज़िंदगी से उन्होंने जो चाहा, वो उन्हें नहीं मिला. उनके परिवार ने उन्हें पैसा कमाने का मात्र एक ज़रिया समझा और यही वहज है कि जब कमला अमरोही से उनकी शादी हुई, तो परिवार को लगा कि मीना ने उन्हें धोखा दिया. मीना ख़ुद कहती थीं कि उन्हें लगता है भगवान से उन्हें शाप दिया है कि उनकी फिल्मों की ट्रेजडी रियल लाइफ में भी वो महसूस करें.

परवीन बाबी: 80 के दशक की हॉट, ग्लैमरस गर्ल परवीन अपने बोल्ड और बिंदास अंदाज़ के लिए मशहूर थीं. लेकिन परानॉइड स्किज़ोफ्रेनिया के चलते उनका एक्टिंग करियर व उनकी पर्सनल लाइफ भी प्रभावित होने लगी थीं. परवीन भी सच्चे प्यार की तलाश में रहीं और अंत में ख़ुद को तन्हा ही पाया. मुंबई के एक फ्लैट में अकेले रहते हुए ही उनकी मौत हो गई और उनके पड़ोसियों को यह बात तब पता चली, जब तीन दिन से उनके घर के बाहर दूध व अंडे यूं ही पड़े रहे. परवीन राज घराने में पैदा हुई थीं, लेकिन दुख की बात यह है कि परवीन के परिवार की तरफ़ से भी उनकी बॉडी तक क्लेम करने कोई नहीं आया और अंतत: महेश भट्ट ने उनका अंतिम संस्कार किया.

विमी: बी आर चोपड़ा की हमराज़ की इस ब्यूटी क्वीन से उस व़क्त सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया था. रातोंरात विमी स्टार बन चुकी थीं, लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ में समस्याओं के चलते उन्हें फिल्मी मिलनी भी बंद हो गईं और फिर आर्थिक तंगी ने उन्हें अल्कोहॉल व अन्य गतिविधियों की तरफ़ धकेल दिया. विमी की रहस्मय मौत ने सबको चौंका दिया था.

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 13: देवोलीना ने शहनाज को मारा थप्पड़, सोशल मीडिया पर देवो के खिलाफ यूजर्स का भड़का गुस्सा (Devoleena Bhattacharjee Slaps Shehnaz Gill, Enrages Fans)

गीतांजलि नागपाल: सुपर मॉडल गीतांजलि नेवल ऑफिसर की बेटी हैं और अपने समय के मशहूर व कामयाब मॉडल भी. लेकिन ड्रग एडिक्शन के चलते वो एक रोज़ सड़कों पर भीख मांगती नज़र आईं. एक फोटोग्राफर को वो पोज़ देने लगीं, तो सुर्ख़ियों में आईं और उसके बाद उनका इलाज शुरू हुआ.

ओपी नैयर: म्यूज़िक इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं ओपी नैयर, लेकिन उनकी परिवार ने उन्हें घर से निकाल दिया और अपने अंतिम दिन उन्होंने एक फैन के घर में गुज़ारे. सुनने में यही आता है कि यदि कोई उनसे इंटरव्यू मांगने आता, तो उससे वो शराब व पैसे की डिमांड ही करते थे.

एके हंगल: फिल्म शोले का एक डायलॉग और लोगों की आंखों से आंसू बहने लग जाते- इतना सन्नाटा क्यों है भाई! जी हां, हंगल साबह ने 225 फिल्मों में काम किया, लेकिन बावजूद इसके अपने अंतिम दिनों में वो गरीबी व बीमारी के शिकार थे. अपने मेडिकल बिल्स भी वो चुका नहीं पा रहे थे. अमिताभ बच्चन ने उनकी मदद की और उसके बाद कई और हस्तियां भी सामने आईं.

भगवान दादा: इनका नाम आते ही शोला जो भड़के गाना याद आता है. इंडस्ट्री में बड़ा नाम थे भगवान दादा, लेकिन अपने प्रोडक्शन में बनाई कुछ फिल्मों ने इन्हें कंगाल बना दिया था. इन्हें अपना जुहू का बंगला व 7 कारें, जो हफ़्ते के हर दिन के हिसाब से वो यूज़ करते थे, बेचनी पड़ी और अंतिम दिन उन्होंने एक चॉल में गुज़ारे.

भारत भूषण: फिल्म बैजू बावरा ने इन्हें सुपर स्टार बना दिया था और इन्होंने अपने दौर की सभी नामी एक्ट्रेसेस के साथ काम किया था. इनके पास मुंबई में कई फ्लैट्स थे, लेकिन पैसे न बचाने की आदत ने इन्हें इतना कंगाल कर दिया था कि अपने अंतिम दिनों में वो चॉल में रहने को मजबूर थे और स्टूडियो में चौकीदार की नौकरी कर रहे थे.

सिल्क स्मिता: अपने हॉट अंदाज़ से सिल्क ने अपनी अलग जगह बनाई थी. वो साउथ की मशहूर एक्ट्रेस बन चुकी थीं, लेकिन अपने प्रोडक्शन की फिल्म बनाने की चक्कर में वो कंगाल हो चुकी थीं और उन्होंने आत्महत्या कर ली थी. फिल्म डर्टी पिक्चर उन्हीं की लाइफ से प्रेरित थी.

यह भी पढ़ें: 9 टीवी एक्टर्स जिनकी कम उम्र में मौत हो गई (9 TV Actors Who Died Young)