पेट ग्रूमिंग (Career In Pet Grooming)

Career In Pet Grooming
अगर आपको जानवरों से प्यार है और उन्हें सजाने-संवारने में भी दिलचस्पी है, तो पेट ग्रूमिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन है. आप चाहें तो इसकी शुरुआत अपने पालतू जानवर से ही कर सकते हैं, लेकिन प्रो़फेशनल पेट ग्रूमर बनने के लिए निर्धारित कोर्स व ट्रेनिंग पूरी करनी ज़रूरी है.

शैक्षणिक योग्यता
पेट ग्रूमर बनने के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन इस क्षेत्र से जुड़ने के लिए पशु-पक्षियों के प्रति प्यार व अपनेपन की भावना होनी ज़रूरी है.

कोर्स के तहत क्या सिखाया जाता है?
ग्रूमिंग कोर्स में कुत्ते, बिल्ली, खरगोश जैसे पालतू जानवरों की ग्रूमिंग व स्टाइलिंग के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही उनके हेयर ड्रेसिंग आर्ट के बारे में भी बताया जाता है.

Career In Pet Grooming

रोजगार की संभावनाएं
आप चाहें तो किसी अच्छे पेट ग्रूमिंग इंस्टिट्यूट में नौकरी कर सकते हैं. पेट ग्रूमिंग का बिज़नेस भी कर सकते हैं. इस पर तक़रीबन 4-5 लाख रुपए का ख़र्च (ड्रेनिंग, शॉप रेंट, टूल्स, इक्विपमेंट आदि लेकर) आएगा, लेकिन एक बार बिज़नेस सेटल हो जाने पर आप आराम से प्रति माह 50,000 तक रुपए कमा सकते हैं.
आजकल पेट ग्रूमिंग के लिए कई कैम्पेन भी चलाए जाते हैं जिनमें पेट ग्रूमिंग, केयरिंग व मेडिकल केयर के लिए ट्रेन्ड पेट ग्रूमर की ज़रूरत होती है. आप चाहें तो वहां भी काम कर सकते हैं.

प्रमुख विश्वविद्यालय एवं संस्थान
स्कूपी स्क्रब, दिल्ली
फ़िजी विज़ी, बैंगलोर