क्रिसमस में यूं सजाएं आशियाना (decorate you dream home for Christmas)

christmas-home-decor-ideas-joysdonweb

एक समय था, जब क्रिसमस को पश्‍चिम का त्योहार ही माना जाता था, लेकिन अब ये हमारी संस्कृति में भी इस कदर घुल-मिल गया है कि किसी भी अन्य भारतीय त्योहार की तरह हम इसे भी सेलिब्रेट करते हैं. क्रिसमस के मौ़के पर यदि आप भी घर पर पार्टी रखना चाह रही हैं, तो क्रिसमस ट्री को सजाने के साथ ही आपको अपने ड्रीम होम की सजावट का भी ध्यान रखना होगा, ताकि घर आए मेहमान आपकी मेहमांनवाज़ी के साथ ही आपके होम डेकोर के भी कायल हो जाएं.

अट्रैक्टिव हो डेकोरेशन
क्रिसमस के मौ़के पर आमतौर पर लाल रंग का इस्तेमाल ज़्यादा होता है, क्योंकि यह माहौल में गर्माहट का एहसास करता है, तो आप भी अपने घर को सजाते समय कोबाल्ट ब्लू और सुर्ख़ लाल रंग को ख़ास जगह दें. हॉल या एंट्रेंस जहां पार्टी रखने वाली हैं, उसे रंग-बिरंगी लाइट, कैंडल्स व फूलों से सजाएं.

garland-top

पेपर डेकोरेशन
क्रिसमस के दौरान पेपर डेकोरेशन सबसे ज़्यादा किया जाता है. आप चाहें, तो पूरे घर को पेपर की स्टाइलिश कटिंग से सजा सकते हैं. इसके अलावा, मेहमानों को दिए जाने वाले गिफ्ट की पैकिंग में भी आप पेपर डेकोरेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं.

डायनिंग एरिया
डाइनिंग टेबल को कलरफुल लाइट्स, कैंडल व फ्रूट्स से सजाएं. फ्रूट्स को पिरामिड के शेप में सजाएं. क्रिसमस लुक देने के लिए संतरे का इस्तेमाल ज़्यादा करें.

christmas-table

 

मेटलपीस को सजाएं
अपने घर के मेटलपीस को सजाने के लिए माला, कैंडल और फूलों का इस्तेमाल करें. इससे फर्नीचर वाला रस्टिक लुक आएगा और कमरे को भी ट्रेडिशनल लुक मिलेगा.

हॉलवे आइडिया
अपने घर को हॉलवे तरीके से डेकोरेट करें ताकि आपके घर आनेवाले हर मेहमान का स्वागत नए तरीके से हो. आप चाहें तो घर में बाज़ार में मिलने वाली क्रिसमस लड़ी (हरी माला) और लाल रिबन का यूज़ कर सकते हैं. ये होम डेकोर को ट्रेडिशनल लुक देगा.

living-room-decorating-ideas-for-small-spaces-christmas-stair-decoration-ideas-christmas-dorm-decorations-640x480

यूं सजाएं सीढ़ियां
बाज़ार में मिलने वाली क्रिसमस लड़ी से आप घर की सीढ़ियों को सजा सकती हैं. साथ ही सजावट में लाइट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

अट्रैक्टिव झूमर
क्रिसमस के दौरान अपने लीविंग रूम में आकर्षक झूमर लगाकर आप घर की ख़ूबसूरती निखार सकती हैं. झूमर के आसपास लाइट्स भी लगाएं, इससे कमरा अच्छा दिखेगा. इसके अलावा यहां रखें फर्नीचर की अच्छी तरह सफ़ाई करें. उन पर नए और डार्क कलर के कुशन कवर लगाएं. कमरे में डार्क शेड के पर्दे लगाएं.

ट्रेडिशनल लुक
यदि अपने आशियाने को ट्रेडिशनल लुक देना चाहती हैं, तो उसे लाल रंग के रिबन से सजाएं.

– कंचन सिंह