क्या है फेंगशुई के अनुसार दिशाओं की अहमियत? (Fengshui & Directions)

Fengshui
सुख, सौभाग्य, समृद्धि के लिए हर चीज़ सही दिशा में होनी ज़रूरी है. फेंगशुई में दिशाओं को बहुत महत्व है. गुडलक के लिए किस दिशा में कौन-सी तस्वीर रखनी चाहिए? आइए, जानते हैं.

तस्वीरों की सही दिशा

दक्षिण-पश्‍चिम
घर के दक्षिण-पश्‍चिम कोने का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है. इस दिशा में प्रसन्नचित्त मुद्रा में खींची संयुक्त परिवार की तस्वीर लगाने से रिश्तों की पकड़ मज़बूत होती है और आपसी प्रेम में प्रगाढ़ता आती है. इसके अलावा-
* इस दिशा में पारिवारिक फोटो लगाने से परिवार के सदस्यों में एकता की भावना उत्पन्न होती है.
* दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में संयुक्त परिवार की फोटो लगाने से उनके बीच बंटवारे की नौबत नहीं आती है.
* इस दिशा में सास-बहू की संयुक्त तस्वीर लगाने से उनके बीच नोकझोंक कम होती है और रिश्ते मधुर बने रहते हैं.
* बेडरूम के दक्षिण-पश्‍चिम कोने में पति-पत्नी की संयुक्त फोटो लगाने से उनके बीच प्यार बढ़ता है.

Fengshui

दक्षिण-पूर्व
घर के दक्षिण-पूर्व कोने का तत्व काष्ठ है और इस दिशा का संबंध धन-संपत्ति से होता है. इस दिशा में हरियाली या जंगल के चित्र लगाने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है, लेकिन घर का दक्षिण-पश्‍चिम कोना अगर बेडरूम में है, तो वहां पानी की तस्वीर न लगाएं, यह अशुभ होता है.

उत्तर-पश्‍चिम
घर की उत्तर-पश्‍चिम दिशा का संबंध सहायक व्यक्ति, मालिक, बॉस या आप पर उपकार करनेवाले व्यक्ति से होता है. इस दिशा में बॉस का फोटो लगाने से बॉस और एम्प्लॉई के बीच अच्छे संबंध स्थापित होते हैं और बॉस की सहानुभूति प्राप्त होती है.

पश्‍चिम दिशा
घर की पश्‍चिम दिशा का संबंध संतान और सृजनशीलता से होता है. इस दिशा में बच्चों की तस्वीर लगाने से बच्चे पढ़ाई में तेज़ होते हैं और उनका भविष्य भी उज्ज्वल होता है.

दक्षिण दिशा
दक्षिण दिशा का तत्व अग्नि है और इस दिशा का संबंध व्यक्ति के नाम और शोहरत से होता है. घर या ऑफिस की दक्षिण दिशा में मालिक का फोटो लगाने से प्रसिद्धि मिलती है, परंतु ध्यान रहे कि फोटो फ्रेम लाल रंग का तथा सुनहरे बॉर्डर वाला हो. निजी ऑफिस में अपनी तस्वीर लाल रंग के फ्रेम में मढ़वाकर दक्षिण दिशा में टांगें, इससे आपकी मान-प्रतिष्ठा और साख बढ़ेगी.

डेंज़र ज़ोन
* घर की दक्षिण दिशा में नीले रंग, पानी या बर्फ वाले प्राकृतिक दृश्य न लगाएं, क्योंकि इस दिशा का तत्व अग्नि है और जल अग्नि को नष्ट करता है, जिससे प्रसिद्धि नहीं मिलती है.
* ख़ुद को असहाय और अकेला महसूस करनेवाले व्यक्ति अपनी कुर्सी के पीछे पर्वत या पहाड़ का चित्र लगाएं, इससे उन्हें सहारा मिलता है.
* युद्ध और हिंसावाले चित्र या जंगली जानवर की पेंटिंग घर में न लगाएं, इससे आपसी रिश्तों में कटुता पैदा होती है. ऐसे चित्र घर में लगाने से सास-बहू और पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं.
* घर में रोती हुई या किसी का इंतज़ार करती हुई युवती की तस्वीर न लगाएं, यह अशुभ होता है.

Fengshui
फेंगशुई के अनुसार किस दिशा में कौन-से रंग का परदा लगाना शुभ है?

* पश्‍चिम दिशा- स़फेद रंग के परदे
* उत्तर दिशा- हल्के नीले रंग के परदे
* दक्षिण दिशा- लाल रंग के परदे
* पूर्व दिशा- हरे रंग के परदे

कैसे जुड़ा है दिशाओं से आपका भाग्य?
घर की प्रत्येक दिशा आपके करियर, सौभाग्य, रोमांस इत्यादि से संबंध रखती है. आइए, जानते हैं घर की कौन-सी दिशा आपसे किस प्रकार जुड़ी हुई है?

दक्षिण-पश्‍चिम
इस दिशा का संबंध व्यक्ति के वैवाहिक जीवन से होता है.

उत्तर
करियर की दृष्टि से यह दिशा अति उत्तम है.

दक्षिण-पूर्व
यह दिशा धन-दौलत और संपत्ति से संबंध रखती है.

उत्तर-पूर्व
इस दिशा का संबंध शिक्षा से होता है.

पश्‍चिम
पश्‍चिम दिशा का संबंध संतान प्राप्ति से होता है.