पहला अफेयर: यादों की परछाइयां… (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan)

  पहला अफेयर: यादों की परछाइयां... (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan) जहाज़ ने अपनी चाल पकड़ ली है. बस, मेरी…

 

पहला अफेयर: यादों की परछाइयां… (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan)

जहाज़ ने अपनी चाल पकड़ ली है. बस, मेरी यादों की चाल ढीली पड़ गई है. कभी-कभी तन्हाई जीवन को उलट-पलट कर देखने के अवसर देती है- उसकी कुनीन-सी कड़वी बातों ने उसे दोबारा पाने के मेरे दंभ को चकनाचूर कर दिया है. मैं अपने जीवन को तराज़ू में तोलने लगी हूं- एक पलड़ा उसे पाने की चाह में ज़मीन छू रहा है और उसके दंभ का पलड़ा हवा से बातें कर रहा है… उसने तो मुझे अपनी ग़लती को जानने का मौक़ा तक नहीं दिया.

बेटी के बार-बार आग्रह पर पहली बार मैं अमेरिका जा रही हूं. क्या देखती हूं कि सामने से हाथ में छोटा सूटकेस पकड़े उसी अकड़ू चाल से आदी चला आ रहा है. मुझे ज़ोर का झटका लगा. ख़ैर, मैं उसे अनदेखा कर सामने फॉर्मैलिटीज़ पूरी करते अपने मामाजी की तरफ़ मुड़ने को हुई, तभी आगे बढ़कर आदी ने कहा- अरे सुरभि, तुम यहां कहां? मेरा संक्षिप्त उत्तर था- बेटी के पास जा रही हूं. और… जाना कि वो अपनी कंपनी की तरफ़ से शिकागो जा रहा है.

न जाने कितने सालों के पत्थर सरकते रहे हैं सीने से. सुना था उसका विवाह किसी अमीर बाप की इकलौती बेटी से हुआ है. नतीजा, उसके लालची पिता को ख़ूब दान-दहेज से लादा गया होगा. प्लेन में हमारी सीटें नज़दीक थीं. वह जानकर अचरज हुआ कि दो वर्ष के अंदर ही उसका माधवी से विवाह-विच्छेद हो गया.

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: आईना (Pahla Affair: Aaina)

मैं टीचिंग लाइन में आ गई थी. साहित्य में एमए करने के बाद मैंने पब्लिक स्कूल में वाइस प्रिंसिपल का पद संभाला. माता-पिता के अति आग्रह के बाद विवाह बंधन में भी बंधी.

मुझे लगा शायद हम ऑक्टोपस की तरह अष्ट पद वाले ऐसे प्राणी हैं, जो समाज के कई कालों में जीने की मजबूरी झेलते हैं. और जब हार्दिक पीड़ा शब्दों में ढलनी दुष्कर हो जाती है, तो शायद ऐसी आग का सृजन होता है, जो आस-पास का सब कुछ तहस-नहस कर देती है. उसके तलाक़ का कारण जानना मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता. उसकी बातों में मुझे ठुकराने के पश्‍चाताप का लहज़ा-सा ज़ाहिर था.

आज मेरे मन में कई उद्गार पानी के बुलबुले की तरह उठ-गिर रहे हैं. फिर भी मैं जानना चाहती थी कि मैंने तुमसे तुम्हारी हंसी तो न मांगी थी? अनजाने ही संगिनी बनने का सुख मांग बैठी. और आज है सामने रेतीला मैदान और तेरी यादों की परछाइयां और… तुम्हारे झूठे दंभ के कारण बहुत कुछ झेला है मैंने. मन सागर में आए तूफ़ान की हुंकार सुनी है मैंने.

यूं तो ज़माना ख़रीद सका न हमें… तेरे प्यार के लफ़्ज़ों पर बिकते चले गए हम…

फ्लाइट के लैंड करते ही आदी न जाने कहां गायब हो गया. मुझे कुछ कहने तक का मौक़ा नहीं दिया. यूं भी अब खोखली यादों के सिवा क्या था मेरे पास. ये मेरी यादें परछाइयां बन आज भी डोल रही हैं मेरे संग.

रात होते ही अतीत की यादें मुझे पीछे धकेल ले गईं. सुना है स्मृतियों को कहीं भी उखाड़ कर फेंक दो, कैक्टस के कंटीले झाड़ की तरह फिर से उगने की उद्दंडता कर बैठती है. ऐसे ही एक शाम हम बगीचे में बैठे थे, तभी पेड़ से एक पक्षी मुंह में एक कीड़ा लेकर दूर आसमान में उड़ चला. हम ध्यान से उसे देखते रहे- आदी के एक मनचले दोस्त ने एक शेर कह डाला था… न रख उम्मीद किसी परिंदे से इकबाल… जब निकल आते पर अपना आशियां भूल जाते हैं… आज उस शेर का एक-एक मिसरा मुंह चिढ़ा रहा है. मेरे सीने में नश्तर चुभो रहा है… मुझे माज़ी की अधकचरी यादों में, पीछे धकेल रहा है.

– मीरा हिंगोरानी

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: तुम्हारा जाना… (Pahla Affair: Tumhara Jana)

Geeta Sharma

Recent Posts

बर्थडे पर कैटरीना ने शेयर की हॉट पिक, आलिया ने इस अंदाज़ में किया विश (Katrina Kaif Shares Hot Pic On Her Birthday)

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि आज कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपना 36वां जन्मदिन (Birthday) सेलिब्रेट कर रही हैं.…

ऑफ एयर हो रहा है ‘ये उन दिनों की बात है’, खबर सुनकर नैना का था ऐसा रिएक्शन (Yeh Un Dinon Ki Baat Hai Going Off Air: Actress Ashi Singh Breaks Down On The Sets)

सोनी टीवी का पसंदीदा सीरियल ये उन दिनों की बात है अगले महीने ऑफ एयर हो रहा है. यह खबर…

हमारा मिलना नसीब में लिखा थाः पूजा बत्रा से शादी पर नवाब शाह का बयान (Nawab Shah on marriage with Pooja Batra: It was as if we were destined to be together)

इन दिनों पूजा बत्रा और नवाब शाह ग्लैमर वर्ल्ड के सबसे ज़्यादा चर्चित कपल्स में से एक हैं. दोनों की…

बर्थडे स्पेशलः ‘बूम’ से बॉलीवुड में एंट्री नहीं करने वाली थीं कैटरीना कैफ (Not ‘Boom’ but THIS film was supposed to be the Bollywood debut of birthday girl Katrina Kaif)

बॉलीवुड की मोस्ट पोप्युलर अभिनेत्रियों में से है कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) आज अपना 36 वां जन्मदिन (Birthday) मना रही…

मॉनसून में ट्राई करें ये 9 हॉट एंड हेल्दी ड्रिंक्स (9 Hot & Healthy Drinks You Should Try In Monsoon)

रिमझिम फुहारोंवाली बारिश अपने साथ सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) भी लेकर आती है. बारिश के इस…

बेस्ट फ्रेंड की शादी में जमकर मस्ती की जेनिफर विंगेट ने, देखें पिक्स (Jennifer Winget Looks Beautiful In A Green Saree At Her Best Friend’s Wedding)

बचपन में गुड्डा-गुड़िया की शादी करवाने से लेकर ख़ुद लाल जोड़े में सजने तक...लड़कियों की ज़िंदगी में बहुत से यादगार…

© Merisaheli