पहला अफेयर: यादों की परछाइयां… (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan)

  पहला अफेयर: यादों की परछाइयां... (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan) जहाज़ ने अपनी चाल पकड़ ली है. बस, मेरी…

 

पहला अफेयर: यादों की परछाइयां… (Pahla Affair: Yaadon Ki Parchhaiyan)

जहाज़ ने अपनी चाल पकड़ ली है. बस, मेरी यादों की चाल ढीली पड़ गई है. कभी-कभी तन्हाई जीवन को उलट-पलट कर देखने के अवसर देती है- उसकी कुनीन-सी कड़वी बातों ने उसे दोबारा पाने के मेरे दंभ को चकनाचूर कर दिया है. मैं अपने जीवन को तराज़ू में तोलने लगी हूं- एक पलड़ा उसे पाने की चाह में ज़मीन छू रहा है और उसके दंभ का पलड़ा हवा से बातें कर रहा है… उसने तो मुझे अपनी ग़लती को जानने का मौक़ा तक नहीं दिया.

बेटी के बार-बार आग्रह पर पहली बार मैं अमेरिका जा रही हूं. क्या देखती हूं कि सामने से हाथ में छोटा सूटकेस पकड़े उसी अकड़ू चाल से आदी चला आ रहा है. मुझे ज़ोर का झटका लगा. ख़ैर, मैं उसे अनदेखा कर सामने फॉर्मैलिटीज़ पूरी करते अपने मामाजी की तरफ़ मुड़ने को हुई, तभी आगे बढ़कर आदी ने कहा- अरे सुरभि, तुम यहां कहां? मेरा संक्षिप्त उत्तर था- बेटी के पास जा रही हूं. और… जाना कि वो अपनी कंपनी की तरफ़ से शिकागो जा रहा है.

न जाने कितने सालों के पत्थर सरकते रहे हैं सीने से. सुना था उसका विवाह किसी अमीर बाप की इकलौती बेटी से हुआ है. नतीजा, उसके लालची पिता को ख़ूब दान-दहेज से लादा गया होगा. प्लेन में हमारी सीटें नज़दीक थीं. वह जानकर अचरज हुआ कि दो वर्ष के अंदर ही उसका माधवी से विवाह-विच्छेद हो गया.

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: आईना (Pahla Affair: Aaina)

मैं टीचिंग लाइन में आ गई थी. साहित्य में एमए करने के बाद मैंने पब्लिक स्कूल में वाइस प्रिंसिपल का पद संभाला. माता-पिता के अति आग्रह के बाद विवाह बंधन में भी बंधी.

मुझे लगा शायद हम ऑक्टोपस की तरह अष्ट पद वाले ऐसे प्राणी हैं, जो समाज के कई कालों में जीने की मजबूरी झेलते हैं. और जब हार्दिक पीड़ा शब्दों में ढलनी दुष्कर हो जाती है, तो शायद ऐसी आग का सृजन होता है, जो आस-पास का सब कुछ तहस-नहस कर देती है. उसके तलाक़ का कारण जानना मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता. उसकी बातों में मुझे ठुकराने के पश्‍चाताप का लहज़ा-सा ज़ाहिर था.

आज मेरे मन में कई उद्गार पानी के बुलबुले की तरह उठ-गिर रहे हैं. फिर भी मैं जानना चाहती थी कि मैंने तुमसे तुम्हारी हंसी तो न मांगी थी? अनजाने ही संगिनी बनने का सुख मांग बैठी. और आज है सामने रेतीला मैदान और तेरी यादों की परछाइयां और… तुम्हारे झूठे दंभ के कारण बहुत कुछ झेला है मैंने. मन सागर में आए तूफ़ान की हुंकार सुनी है मैंने.

यूं तो ज़माना ख़रीद सका न हमें… तेरे प्यार के लफ़्ज़ों पर बिकते चले गए हम…

फ्लाइट के लैंड करते ही आदी न जाने कहां गायब हो गया. मुझे कुछ कहने तक का मौक़ा नहीं दिया. यूं भी अब खोखली यादों के सिवा क्या था मेरे पास. ये मेरी यादें परछाइयां बन आज भी डोल रही हैं मेरे संग.

रात होते ही अतीत की यादें मुझे पीछे धकेल ले गईं. सुना है स्मृतियों को कहीं भी उखाड़ कर फेंक दो, कैक्टस के कंटीले झाड़ की तरह फिर से उगने की उद्दंडता कर बैठती है. ऐसे ही एक शाम हम बगीचे में बैठे थे, तभी पेड़ से एक पक्षी मुंह में एक कीड़ा लेकर दूर आसमान में उड़ चला. हम ध्यान से उसे देखते रहे- आदी के एक मनचले दोस्त ने एक शेर कह डाला था… न रख उम्मीद किसी परिंदे से इकबाल… जब निकल आते पर अपना आशियां भूल जाते हैं… आज उस शेर का एक-एक मिसरा मुंह चिढ़ा रहा है. मेरे सीने में नश्तर चुभो रहा है… मुझे माज़ी की अधकचरी यादों में, पीछे धकेल रहा है.

– मीरा हिंगोरानी

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: तुम्हारा जाना… (Pahla Affair: Tumhara Jana)

Geeta Sharma

Recent Posts

फ्रेंड की शादी में दिव्यांका त्रिपाठी ने जमकर की मस्ती, देखें पिक्स (Divyanka Tripathi Dahiya and hubby Vivek spread happiness at a friend’s wedding – view pics)

वैसे तो दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) अपने प्रोफेशनल असाइनमेंट्स के कारण हमेशा बिज़ी रहती हैं, लेकिन दोस्तों और परिवार के…

आपके पसंदीदा एसेंशियल ऑयल्स के हेल्थ बेनिफिट्स (Our Favorite Essential Oils And Their Health Benefits)

तनाव से बचने और रिलैक्स होने के लिए एसेंशियल ऑयल (Essential Oils) आपके लिए हर तरह से फ़ायदेमंद (Beneficial) है.…

अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिया इंटरव्यू, पूछे ये सवाल (Akshay Kumar interview with PM Narendra Modi)

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के निवास पर उनका…

मां बननेवाली हैं अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड, एक्टर ने सोशल मीडिया पर किया खुलासा (Arjun Rampal Announces Girlfriend Gabriella Demetriades’ Pregnancy)

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) और उनकी गर्लफ्रेंड (Girlfriend) गैब्रिएला डेमेट्रिएडस (Gabriella Demetriades) की जिंदगी में जल्द ही नन्हा…

लिविंग रूम के लिए 28 समर डेकोर आइडियाज़ (28 Summer Decor Ideas For Living Room)

गर्मियों का मौसम आनेवाला है, तो क्या आपने अपने लिविंग रूम (Living Room) को समर कूल बनाने की पूरी तैयारी कर…

Birthday Special: जानिए चार्मिंग बर्थडेबॉय वरुण धवन के बारे में खास बातें और देखिए हॉट पिक्स (Happy Birthday Varun Dhawan)

आज बॉलीवुड के इमर्जिंग सुपरस्टार वरुण धवन (Varun Dhawan) का 32वां जन्मदिन (Birthday) है. खबरों की मानें तो वरुण अपना…

© Merisaheli