वॉल डेकोरेशन के लिए चुनें सही फ्रेम (Frame Selection For Wall Decoration)

Wall Decoration

वॉल डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल होनेवाला आर्ट वर्क, पेंटिंग्स, फैमिली फोटोग्राफ्स आदि को यदि सही तरी़के से फ्रेम न किया जाए, तो ये घर की ख़ूबसूरती निखारने की बजाय बिगाड़ सकता है. पेंटिंग्स, फोटो, आइना आदि के लिए फ्रेम चुनते समय इन बातों का ध्यान रखें.

 

फर्नीचर
जिस कमरे की फोटो या आर्टवर्क को आप फ्रेम करवाना चाहती हैं, वहां कैसे फर्नीचर रखे हैं, मोल्डिंग, डोर फ्रेम, विंडो फ्रेम और फ्लोर मोल्डिंग कैसी है? इस बात का ध्यान रखकर ही फ्रेम सिलेक्ट करें.

Wall Decoration

कलर
फ्रेम का कलर चुनते समय अपने कमरे की दीवारों का रंग ध्यान में रखें. आप चाहें तो किसी एक कलर या फिर ड्रैमैटिक इफेक्ट के लिए मल्टीकलर फ्रेम सिलेक्ट कर सकती हैं. हमेशा ऐसे रंग का फ्रेम चुनें जो दीवार पर हाईलाइट हो, वरना आपकी पेंटिंग/आर्टवर्क की ख़ूबसूरती उभरकर नहीं दिखेगी.

डिफरेंट लुक
यदि आपके पास पहले से ही अलग-अलग स्टाइल में फ्रेम किए हुए आर्टवर्क हैं, तो डिफरेंट लुक के लिए आप थोड़ा एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. सभी फ्रेम को एक ही कलर से पेंट कर दें. इससे बिना ज़्यादा पैसे ख़र्च किए ही आपकी पेंटिंग्स/आर्टवर्क का लुक चेंज हो जाएगा.

स्टाइल
फ्रेम चुनते समय होम डेकोर स्टाइल भी ध्यान में रखें, जैसे- यदि आपका होम डेकोर कंटेम्परेरी है, तो आर्टवर्क के लिए ऑर्नेट गिल्डेड स्टाइल मोल्डिंग बेस्ट है. ऐसे शानदार मोल्डिंग में आपकी पेंटिंग उभरकर दिखेगी और घर आए मेहमानों का ध्यान आकर्षित करेगी. हैवी फ्रेम चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं उससे आर्टवर्क की ख़ूबसूरती दब न जाए.

Wall Decoration

निखारे ख़ूबसूरती
हमेशा ऐसा फ्रेम चुनें जो आपके पेंटिंग्स/आर्टवर्क/फोटो आदि की ख़ूबसूरती निखारें न कि साइज़ में बड़ा दिखे. यदि आप समझ नहीं पा रही हैं कि आपकी फोटो/पेंटिंग के लिए कौन-सा फ्रेम परफेक्ट रहेगा, तो आप अपने नज़दीकी आर्ट गैलेरी या फ्रेमिंग शॉप में जाकर दुकानदार से एडवाइस ले सकती हैं.

सीरीज़
यदि आपके पास किसी पेंटिंग या आर्टवर्क की सीरीज़ है, तो उनके लिए एक जैसे मोल्डिंग स्टाइल और फ्रेम सिलेक्ट करें. इससे ये एक-दूसरे से कनेक्टेड लगेंगे.

राइट लाइट
फ्रेम चुनते समय कमरे की लाइट का भी ध्यान रखें. कुछ कमरे में नेचुरल लाइट कम आती है जिससे वो डार्क ही दिखते हैं. ऐसे कमरे में आर्टवर्क के लिए गिल्डेड या गोल्डन टच वाले फ्रेम बेहतरीन होंगे, क्योंकि ये लाइट से रिफलेक्ट होते हैं. जिससे आर्टवर्क और कमरा दोनों ख़ूबसूरत दिखेंगे.

Wall Decoration

स्मार्ट टिप्स
* फ्रेम में ट्रेंडी स्टाइल से परहेज़ करें.
* अन्य डेकोर एक्ससेरीज़ की तरह फ्रेम चुनते समय स़िर्फ करेंट ट्रेंड को ध्यान में रखने की बजाय ऐसा स्टाइल चुनें जो अगले 5-6 साल तक चले.
* हमेशा अच्छी क्वालिटी के फ्रेम का इस्तेमाल करें.
* फ्रेम को हर साल बदलने की ज़रूरत नहीं पड़ती. अतः आप इसके लिए थोड़ा ज़्यादा ख़र्च कर सकती हैं.
* पुरानी फोटो आदि के लिए एंटीक व वुडन फ्रेम बेस्ट होते हैं, जबकि कंटेम्परेरी प्रिंट्स व मॉर्डन फोटोग्राफ्स के लिए पॉलिश्ड वुड, प्लास्टिक, शाइनी  मेटल और क्रोम फ्रेम्स वर्क बेस्ट ऑप्शन है.

अपनी फैमिली फोटो या बच्चों की फोटों के कोलाज बनाकर उन्हें ख़ूबसूरत फ्रेम में मढ़वाकर ड्राइंग रूम या बेड रूम की दीवारों की सुंदरता बढ़ा सकती हैं. इसके अलावा आकर्षक व शानदार फ्रेम में सजाया आईना भी आपके आशियाने की सुंदरता में चार चांद लगा देता है.

– कंचन सिंह