रिश्तों में रोमांस बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये फन एक्टिविटीज़ (Fun Activities for romantic relationship)

जिस तरह रोज़ाना एक ही तरह का खाना खाकर आप बोर हो जाते हैं और टेस्ट बदलने के लिए कुछ स्पेशल बनाते हैं, उसी तरह रिश्ते में भी यदि रोमांच व नयापन न हो तो ये नीरस और बेजान हो जाते हैं. शादी के कुछ सालों बात आमतौर पर कपल्स की लव लाइफ भी एक रूटीन जैसी बन जाती है, यदि आप अपनी लव लाइफ में लाना चाहते हैं रोमांच, तो पार्टनर के साथ कीजिए कुछ फन एक्टिविटीज़ (Fun Activities for romantic relationship).

1

किचन में साथ करें काम:

 

किचन के काम करने का ये मतलब नहीं है कि एक पार्टनर काम करे और दूसरा आराम, बल्कि दोनों को साथ काम करना चाहिए. यदि पार्टनर खाना बनाने जा रही है, तो आप उसकी सब्ज़ी काटने में मदद करें, या जब तक वो सब्ज़ी बनाए आप सलाद काट लीजिए, वो रोटी और बाकी चीज़ें बनाए तब तक आप डायनिंग टेबल अरेंज कर लें. इन लम्हों को और रोमांटिक बनाने के लिए कैैंडल जलाएं और लाइट म्यूज़िक ऑन कर लें. फिर देखिए, इस प्यार भरे माहौल में खाने का मज़ा कैसे दुगुना हो जाता है. ऐसा करने से आपकी नीरस लव लाइफ एक बार फिर से रोमांटिक हो जाएगी.

 

मोबाइल नहीं, किताब को बनाएं साथी:

 

आजकल अधिकांश कपल बेडरूम में आने के बाद अपने-अपने मोबाइल में बिज़ी हो जाते हैं, ये आदत उनके बीच दूरियां बढ़ा देती है. अतः मोबाइल को बेडरूम से दूर रखें और उसकी बजाय एक ऐसी किताब तलाशें जो आप दोनों को पसंद हो और उसे साथ मिलकर पढ़ें. आप कोई रोमांटिक, थ्रिलर या जोक्स जो भी आपको पसंद आए, पढ़ सकते हैं. साथ पढ़ने से आप एक-दूसरे के और क़रीब आएंगे.

 

पार्टनर को कैंप पर ले जाएं:

 

फुटबॉल/क्रिकेट मैच या किसी कैंप पर अकेले या अपने दोस्तों के साथ जाने की बजाय पत्नी को साथ ले जाएं और कैंप की मुश्किल लाइफ से रू-ब-रू करवाएं. किसी वीरान जगह जैसे पहाड़/जंगल पर टेंट बनाकर रहें और इस रोमांचक ज़िंदगी का मज़ा लें. ज़िंदगी का ये रोमांचक अनुभव निश्‍चय ही आपके रिश्ते में फिर से रोमांस भर देगा.

 

दिखाएं क्रिएटिविटी:

 

यदि आपको या पार्टनर को गार्डनिंग, पेंटिंग आदि करने का शौक़ है, तो दोनों साथ मिलकर ये काम करें. यदि आपको पेंटिंग बनानी नहीं आती तो पार्टनर को पेंटिंग बनाने के लिए कहें और आप किनारों को ख़ुद सजाएं. साथ मिलकर फोटो फ्रेम बनाएं और उसमें अपनी कोई ऐसी फोटो लगाएं, जिसे देखकर आपको अपने प्यार भरे पुराने दिनों की याद आ जाए.

 

साथ शॉपिंग भी है ज़रूरी:

 

पत्नी को शॉपिंग में घंटों लगते हैं, ये सोचकर आमतौर पर पति उनके साथ शॉपिंग के लिए नहीं जाते और पत्नी को लगता है कि उन्हें मेन्स वेयर की समझ तो है नहीं, तो भला वो पति के साथ शॉपिंग पर जाकर क्या करेंगी. ऐसे में दोनों अकेले या फिर अपने-अपने दोस्तों के साथ शॉपिंग करते हैं, मगर आप ऐसा न करें. एक-दूसरे की पसंद-नापसंद जानना चाहते हैं, तो साथ शॉपिंग के लिए जाएं. इससे आपकी बॉन्डिंग तो मज़बूत होगी ही, साथ ही अगली बार उनके लिए गिफ्ट सिलेक्ट करने में भी आसानी होगी.
एक्सरसाइज़ में भी दें साथ: यदि आपके पास समय है, तो पार्टनर के साथ जिम जॉइन कर लें और यदि समय नहीं है, तो सुबह थोड़ा जल्दी उठकर दोनों घर पर ही साथ में एक्सरसाइज़ करें या फिर मॉर्निंग वॉक पर निकल जाएं. इससे आपके साथ ही रिश्ते की सेहत भी अच्छी रहेगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे.

 

वीकेंड पर पिकनिक प्लान करें:

 

कभी-कभार अपनी रूटीन लाइफ में बदलाव लाने और पार्टनर को सरप्राइज़ देने के लिए वीकेंड पर पिकनिक का प्लान बनाएं. बहुत दूर जाने का समय न हो तो, आसपास की किसी रोमांटिक जगह चले जाएं. बैग में कुछखाने का सामान पैक कर और किसी पार्क या बीच पर बैठकर खाने का लुत्फ़ उठाएं, फिर एक-दूसरे का हाथ थामे पार्क या समुद्र किनारे की सैर करें. इससे हफ़्ते भर की थकान व तनाव दूर हो जाएगा और आपको सुकून का एहसास होगा.

 

लें गेम्स का मज़ा:

 

आजकल अधिकांश मॉल अच्छे गेमिंग सेंटर भी होते जा रहे हैं जहां आप पार्टनर और बच्चों के साथ एंजॉय कर सकते हैं. बच्चों के उनके गेम में बिज़ी होने के बाद आप पार्टनर के साथ बॉलिंग और स्केटिंग जैसे गेम्स का मज़ा लें. गेम को दिलचस्प बनाने के लिए पार्टनर के साथ शर्त लगाइए कि जो जीतेगा उसे ट्रीट देनी होगी. ये छोटी-छोटी बातें आपकी लव लाइफ में बहुत बड़े बदलाव ला सकती हैं.

 

7 मज़ेदार वजहें: जानें क्यों होती है कपल्स में तू तू-मैं मैं?(7 Funny Reasons: Why Couples Fight?)