होम डेकोर आइडियाज: घर को स्पेशिय...

होम डेकोर आइडियाज: घर को स्पेशियस बनाने के 20 स्मार्ट तरीके (Home Decor: 20 Smart Ways To Make Your Home Look More Spacious)

कौन-सी चीज़ घर के किस हिस्से में रखनी चाहिए ये सोचे बिना हम जहां जगह दिखती है वहीं सामान का ढेर लगा देते हैं इससे बड़ा कमरा भी छोटा दिखने लगता है. घर को सुंदर और व्यवस्थित बनाने के लिए किन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है? बता रही हैं श्रुति खरे.

हटाएं बेकार और एक्स्ट्रा फर्नीचर

ढेर सारे फर्नीचर से बड़ा कमरा भी छोटा नज़र आने लगता है. अतः घर में फर्नीचर का ढेर लगाने की बजाय कमरे की साइज़ और ज़रूरत के मुताबिक ही फर्नीचर रखें. बिखरे सामान को सहेजने के लिए स्टोरेज वाले फर्नीचर ख़रीदे ताकि कमरा व्यवस्थित दिखे. आर्मचेयर, फ्लोर सिटर और डायनिंग टेबल हटाकर आप काफ़ी जगह बर्बाद होने से बचा सकते हैं.

अनावश्यक चीज़ें ना रखें


कमरे में रखी सभी बेकार की चीज़ों को बहार निकाल दें. कमरा जितना खाली रहेगा उतना ही बड़ा और साफ़-सुथरा दिखेगा. इसके अलावा सोफे पर कुशन्स, टेबल पर कटलेरी आदि का भी ढेर न लगाएं वरना कमरा अस्त-व्यस्त दिखेगा.

कॉर्नर स्पेस
कमरे के कोने में स्टाइलिश कैबिनेट्स, बुक शेल्फ और शोपीस बनवाकर कॉर्नर स्पेस का सही इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे घर सुंदर और व्यवस्थित दिखेगा.

जरूरत के अनुसार डेकोर

अक्सर लोग इंटरनेट और मैगज़ीन में दिये गए डेकोरेटिव आइडियाज़ से प्रभावित होकर घर में डेकोर एक्सेसरीज़ का ढेर लगा देते हैं, जिससे कमरा भरा-भरा (कंजस्टेड) लगने लगता है. अतः कमरे की साइज़ को ध्यान में रखते हुए कम से कम डेकोर एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें.

बेड स्पेस


क्या आप भी बेड पर पिलो, बेडशीट, कुशन्स आदि का ढेर लगा देती हैं? यदि हां, तो अपनी आदत बदल लीजिए क्योंकि इससे बेड भरा-भरा और गंदा दिखता है. साथ ही बेड पर बैठने की जगह भी नहीं रहती. पिलो, कुशन्स और एक्स्ट्रा बेडशीट रखने के लिए आप बेड के नीचे की जगह का इस्तेमाल कर सकती हैं. यहां स्टाइलिश कंटेनर या बास्केट रखें और इसी में सारा सामान रखें. इसमें आप आसानी से सामान रख और निकाल सकती हैं.

रिमोट कंट्रोल
जितने ज़्यादा इलेक्ट्रॉनिक सामान उतने ही ज़्यादा रिमोट कंट्रोल रहते हैं. ऐसे में रिमोट कंट्रोल को कहीं भी इधर-उधर फेंकने की बजाय किसी
डेकोरेटिव बाउल या बॉक्स में सहेजकर रखें. इससे ज़रूरत के समय ये आसानी से मिल भी जाएंगें और घर भी अच्छा दिखेगा.

कारपेट का इस्तेमाल


ढेर सारे कारपेट से फ्लोर को ढंकने की ग़लती न करें इससे कमार छोटा दिखेगा. फर्श जितना खाली रहेगा कमरा उतना ही बड़ा दिखेगा. अतः अतिरिक्त कारपेट हटा दें. आप चाहें तो छोटे कारपेट या मैट से भी घर सजा सकती हैं.

किताबों का रखरखाव
यदि किताबें पढ़ने का शौक़ है, तो उसे सही तरी़के से अरेंज करने के लिए घर के कोने में छोटी-सी लाइब्रेरी बनाएं. यहां बुकशेेल्फ बनाकर किताबों को करीने से सजाएं. एक ही शेल्फ पर किताबों का ढेर न लगाएं. बहुत पुरानी या कई बार पढ़ी जा चुकी किताब जो आपके काम की न हो उसे रखने की बजाय किसी को दे दें.

बच्चों के खिलौने
आप हर महीने अपने बच्चे के लिए नए खिलौने तो लाती हैं, मगर टूटे हुए खिलौने हटाती नहीं. इससे घर में खिलौनों का ढेर लग जाता है. बेहतर होगा कि नए खिलौने लाने पर पुराने, ख़राब और टूटे हुए खिलौनों को घर से निकाल दें और बाकी सभी खिलौनों को बास्केट में रखें.

सकारात्मक ऊर्जा

घर को साफ़-सुथरा रखने के साथ ही पूरे घर में प्राकृतिक रोशनी और ताज़ी हवा की आवाजाही हो इस बात का ध्यान रखें. खिड़कियों को खुला रखने से घर बड़ा और स्पेशियस दिखता है. स्पेशियस लुक के लिए आप परदे की जगह चिक या रोमन ब्लाइंड्स भी लगवा सकती हैं.

वॉल और फ्लोर स्पेस
हल्के रंग व छोटे पैटर्न के डिज़ाइन के इस्तेमाल से छोटा कमरा भी स्पेशियस नजर आता है. स्ट्राइप्स वाले वॉल पेपर कमरे में ऊंचाई का एहसास कराते हैं. क्योंकि ऐसे वॉल पेपर पर नज़र पड़ते ही आंखें नीचे से ऊपर की तरफ़ जाती हैं. पेस्टल कलर्स में स्ट्राइप्स वाले वॉल पेपर चुनें क्योंकि पेस्टल कलर से कमरा बड़ा दिखता है. दीवार का रंग सीलिंग के रंग से डार्क रखने पर भी कमरा बड़ा दिखता है.

किचन स्पेस

दिन का आधे से ज्यादा समय किचन में ही बीतता है इसलिए उसमें स्पेस के साथ-साथ सफ़ाई का भी ध्यान रखना ज़रूरी है. किचन कैबिनेट और अलमारियों आदि में से ऐसा सामान हटा दें जो आप इस्तेमाल नहीं करतीं. इससे नए सामान के लिए जगह बन जाएगी.

किचन कैबिनेट

किचन में बनी रैक्स या ट्रॉली में बड़े बर्तन ना रखें, इन्हें दीवार पर हुक्स बनवाकर टांग दें. किचन में बनी ट्रॉलीज़ में एक ही जगह सारा सामान या बर्तन भरने की बजाय इन्हें सेक्शन बनाकर रखें. साथ ही बर्तनों को एक के अंदर एक करके रखें. ऐसा करने से जगह भरी हुई नहीं लगती.

किचन स्लॅब (प्लेटफॉर्म)
खाली और साफ़-सुथरा किचन प्लेटफॉर्म किचन की रौनक दुगुनी कर देता है. खाना बनाने के बाद इसे साफ़ करने के साथ ही एक्स्ट्रा डिब्बे, बर्तन आदि भी हटा दें. आप चाहे तो ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को एक डिब्बे में डालकर गैस स्लैब के पास ही रखें.

फोल्डिंग फर्नीचर
यदि कमरा छोटा है, तो फोल्डिंग फर्नीचर आपके लिए बेस्ट है. इससे जब ज़रूरत हो फर्नीचर रखें और ज़रूरत न पड़ने पर आसानी से हटा दें. इस तरह फर्नीचर अतिरिक्त जगह नहीं घेरेगा.

  • यदि आपका ड्रॉइंग रूम काफ़ी छोटा है, तो सोफा कम बेड या दीवान कम बेड रखें. जगह बचाने के लिए आप पोर्टेबल फोल्डिंग चेयर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
  • डायनिंग रूम की जगह बचाने के लिए वॉल माउंटेड डाइनिंग टेबल के साथ पोर्टेबल फोल्डिंग चेयर रखें. इस तरह की डेबल जंजीर के सहारे दीवार के साथ लगी होती है. आजकल मार्केट में कई तरह के डिज़ाइनर फोल्डिंग डायनिंग टेबल भी उपलब्ध हैं, जो फोल्ड करने पर डेकोर एक्सेसरीज़ का काम करते हैं.
  • इन दिनों वॉल माउंटेड बेड भी काफ़ी पसंद किए जा रहे हैं. ख़ासकर शहरों में जहां कमरे छोेटे होते है ये जगह बचाने का बेहतरीन विकल्प है.
  • अलग से ड्रेसिंग टेबल बनवाने की बजाय आप अलमारी पर ही आईना लगवा सकती हैं या फिर दावीर में आईना फिट करवाकर साथ में कैबिनेट लगवा लें.
  • बच्चों के पढ़ने के लिए भी वॉल माउंटेड टेबल (दीवार से जुड़ी होती है जिसे फोल्ड किया जा सकता है) लें.
  • किचन स्पेस बचाने के लिए पोर्टेबल पार्टिशन बनवाएं, जिससे बड़ा या छोटा सामान होने पर खानों (शेल्फ) को सुविधानुसार बड़ा या छोटा किया जा सके.

घर का प्रवेश द्वार
घर का प्रवेश द्वार (मेन डोर) जितना साफ़-सुथरा होगा घर में उतनी ही समृद्धी आती है, लेकिन घर के इस हिस्से को आप कुछ ज़रूरी सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. दरवाज़े के पास कैबिनेट रखकर आप उसमें पोस्ट या लेटर्स, घर की चाबियां आदि रख सकती हैं. इंटरेंन्स की लॉबी में मिरर लगाना भी एक अच्छा ऑप्शन है इससे आप घर को स्पेशियस लुक दे सकती हैं.

रद्दी कहां रखें?
घर में रखे पुराने न्यूज़पेपर, मैगज़ीन या नॉवेल जो आप इस्तेमाल नहीं करती हैं उन्हें जमा करके रखने की बजाय बेच दें. रोज़ आने वाले न्यूजपेपर को एक बास्केट में डालकर दरवाज़े के पास रख सकती हैं और बास्केट भर जाने पर उन्हें बेच दें.

टेरेस या बालकनी
ऐसे फर्नीचर जिनका इस्तेमाल कभी-कभार होता है उन्हें आप बालकनी या टेरेस पर रख सकती हैं ताकि आप वहां आराम से बैठकर चाय पीते हुए परिवार के साथ समय बिता सकें.

मिरर मैजिक
कमरे को बड़ा और आलिशान लुक देने के लिए आइने का इस्तेमाल किया जा सकता है. कमरे में ढेर सारे मिरर लगाने से इसके प्रतिबिंब से कमरा बड़ा दिखेगा. ख़ूबसूरत फ्रेम वाले मिरर लगाकर और कमरे की सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं.

कमरे का रंग

कमरे के छोटे और बड़े दिखने में पेंट की अहम भूमिका होती है. व्हाइट, क्रीम या अन्य हल्के रंग से कमरा बड़ा दिखता है. आप एक ही रंग के अलग-अलग शेड का इस्तेमाल करके भी कमरे को स्पेशियस लुक दे सकती है. डार्क कलर के इस्तेमाल से बचें, इससे कमरा अंधेरा और छोटा दिखता है.

×