40 की उम्र में भी दिखें 20 की, आज़माएं ये उपाय (Get Younger Skin, Turn Your Skin Clock)

जी हां, यह मुमकिन है. लेकिन इसके लिए आपको सही उम्र में एंटी-एजिंग क्रीम (Anti Aging Cream) का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. ख़ास इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको एंटी-एजिंग क्रीम के इस्तेमाल से जुड़े कुछ ज़रूरी सवालों के जवाब दे रहे हैं.

Homemade Tips For Anti-Aging

 

प्र. क्या एंटी-एजिंग क्रीम काम करती हैं?
उ. हां बिल्कुल करती हैं, लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आपको इसका इस्तेमाल त्वचा के क्षतिग्रस्त होने के पहले शुरू कर देना चाहिए, यानि चेहरे पर झुर्रियां आने से पहले एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए.
प्र. इसका इस्तेमाल किस उम्र में शुरू करना चाहिए?
उ. सामान्यतः 35 की उम्र से, लेकिन इसका इस्तेमाल इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी त्वचा कब और कितनी क्षतिग्रस्त हुई है, न कि उम्र. उदाहरण के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल जल्दी ही शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि आंखों के आस-पास बढ़ती उम्र के निशां, जैसे-डार्क सर्कल्स, महीन रेखाएं, सूजन इत्यादि 18-20 वर्ष की उम्र में ही दिखने शुरू हो जाते है.
प्र. इनके प्रमुख इंग्रीडिएंट्स क्या हैं?
उ. एेसे प्रॉडक्ट की तलाश करें, जिसमें Retinol, Hyaluronic acid, peptides, coenzyme Q10, vitamins C,E,K, Stem cells, Glycolic acid, Latic acid मौजूद हो. अगर आपको स्किन लाइटनिंग यानी चेहरे की रंगत को हल्का करने वाली क्रीम की तलाश हैं तो locorice, kojic acid व coffee berry जैसे इंग्रीएंट्स युक्त क्रीम लें.
ये भी पढ़ेंः डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय

प्र. सीरम, क्रीम व जेल में क्या बेहतर है?
उ. सीरम वॉटर बेस्ड होते हैं और ज़्यादा कॉन्सेंट्रेटेड होते हैं. वे त्वचा में जल्दी समाते हैं. अगर आपकी त्वचा सामान्य या रूखी है तो सीरम युक्त मॉइश्चराइज़िंग क्रीम लें. जेल तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त होता है.
प्र. नाइट क्रीम बनाम डे क्रीम?
उ. आप भले की नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना पसंद करती हों, लेकिन सच्चाई यह है कि आपकी त्वचा को दिन या रात में ख़ास फर्क समझ में नहीं आता. यह ख़ुद को रिपेयर करने के लिए 24X4 काम करती है. वास्तव में सन प्रोटेक्शन की ख़ूबियों से युक्त डे क्रीम ज़्यादा ज़रूरी होती है.
प्र. फिर नाइट क्रीम को लेकर इतनी बातें क्यों?
उ. किसी भी क्रीम को काम करने के लिए उसका त्वचा पर 4-5घंटा रहना आवश्यक होता है इसलिए नाइट क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही retinol युक्त क्रीम का इस्तेमाल दिन में नहीं करना चाहिए.
प्र. क्या मंहगी क्रीम ज़्यादा फ़ायदेमंद होती हैं?
उ. नहीं. क्रीम के ingredients ज़्यादा ज़रूरी होते हैं. वास्तव में बहुत से महंगे ब्रैंड्स अच्छी ख़ूशबू वाले मॉइश्चराइज़िंग क्रीम होते हैं. आपके लिए कौन-सी एंटी-एजिंग क्रीम सही है, इसका पता लगाने के लिए डर्माटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और फिर उसे मॉइश्चराइज़र में मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें.

ये भी पढ़ेंः रोकें बढ़ती उम्र के निशां

[amazon_link asins=’B00G6GVI6W,B003OPTXW4,B00WM0R1OO,B0105ZGBJI’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’a42de6eb-bd34-11e7-bfbf-c38be28e82af’]