Relationship Expert: क्या करें जब रिश्ते में आ जाए चुप्पी? (How To Overcome Communication Gap In Your Relationship?)

आजकल हमारी ज़िन्दगी की तेज़ रफ़्तार में रिश्ते (Relationships) भी उलझने लगे हैं. उन्हें सुलझाने के लिए हम लाएं हैं रिलेशनशिप से जुड़े कुछ सवाल-जवाब. यकीन है इससे कुछ लोगों को अपनी रिलेशनशिप की उलझनों को सुलझाने का मौका मिलेगा.

Communication Gap In Relationships

मैं 25 साल की हूं. मेरे पति बहुत ही कम बात करते हैं. पहले मुझे लगता था कि वो शांत स्वभाव के हैं, तो अच्छा ही है, लेकिन अब अक्सर यह महसूस होता है कि रिलेशनशिप में इतनी भी चुप्पी अच्छी नहीं. न कभी कॉम्प्लीमेंट देते और न ही कोई शिकायत करते. क्या करूं कि हमारे बीच कम्यूनिकेशन और प्यार भरी बातें हों?
– विभा सकलानी, मुंबई.

सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि आपके पति का यह मूल स्वभाव है या फिर वो सभी के साथ इसी तरह से कम बात करते हैं? यदि वो सबके साथ इसी तरह से बर्ताव करते हैं, तो ज़ाहिर है कि वो अंतर्मुखी स्वभाव के हैं और आपको उनके इस मूल स्वभाव को स्वीकारना होगा. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि पति या पत्नी भले ही दूसरों के साथ कम घुलते-मिलते हों, लेकिन जब वे एक-दूसरे के साथ कंफर्टेबल हो जाते हैं, तो आपस में काफ़ी बातचीत करते हैं. ऐसे में आपको ख़ुद प्रयास करना होगा कि वो आपके साथ सहज हो सकें और आप दोनों के बीच अच्छा कम्यूनिकेशन हो पाए. लेकिन यदि वो स़िर्फ आपसे कम बातचीत करते हैं और बाकी सबके साथ नॉर्मल हैं, तो सतर्क होने की ज़रूरत है. शायद कहीं न कहीं उनके मन में कोई बात है, जिसे आप अपने किसी क़रीबी की मदद से जानने का प्रयास कर सकती हैं और अपने पति के साथ बात करके समस्या का समाधान कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: इन 9 आदतोंवाली लड़कियों से दूर भागते हैं लड़के (9 Habits Of Women That Turn Men Off)

Communication Gap Relationships

मैं 28 साल का हूं. शादी को 6 महीने ही हुए हैं. मेरी पत्नी ने मुझे शादी से पहले ही बताया था कि वो एक रिलेशनशिप में थी, उस व़क्त मैं उसकी ईमानदारी से काफ़ी इंप्रेस हुआ था, लेकिन मुझे लगता है कि कहीं न कहीं मेरे मन से वो बात निकल नहीं रही. मैं पूरी तरह से उसे स्वीकार नहीं पा रहा. जबकि वो हर तरह से अच्छी पत्नी का रोल निभा रही है, क्या करूं कि यह बात मन से निकल जाए?
– रितेश सिंह, पटना.

सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि आज के ज़माने में हम सभी इस तरह की रिलेशनशिप से गुज़रे होते हैं, ख़ासतौर से आपकी उम्र के युवा लोगों के लिए तो यह सामान्य सी बात है कि आप इस तरह की रिलेशनशिप गुज़रते हैं. ज़रूरी यह है कि आपका रिश्ता किसी झूठ पर नहीं टिका. आपकी पत्नी से आपको सच बताया और उनके लिए इस व़क्त जो ज़रूरी है, वो उस भूमिका को सही तरी़के से निभा रही हैं. ऐसे में आप बेवजह क्यों बीती बात को बेवजह तूल देकर परेशान हो रहे हैं? बेहतर होगा कि अपना दिल बड़ा करें और सोच खुली रखें. अपने रिश्ते को बिना किसी संदेह के स्वीकारें और अपने रिश्ते को एंजॉय करें.

यह भी पढ़ें: शादीशुदा ज़िंदगी में बढ़ता अकेलापन…! (Why Do People Feel Lonely In Their Marriage?)