Janmashtami: टीवी पर ये ऐक्‍टर्स...

Janmashtami: टीवी पर ये ऐक्‍टर्स निभा चुके हैं भगवान कृष्‍ण का रोल, घर-घर में हो गए थे पॉपुलर (Janmashtami: Actors Who Have Played Lord Krishna On TV And Became Popular)

आज पूरा देश कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पूरी भक्ति और उत्साह के साथ मना रहा है. श्री कृष्‍ण टेलिविजन शोज में भी कई बार नजर आए हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही एक्‍टर्स के बारे में, जो भगवान कृष्‍ण का किरदार निभाकर घर-घर में पॉपुलर हो गए.

सर्वदमन डी बनर्जी

Sarvadaman D Banerjee

रामानंद सागर का सीरियल ‘कृष्‍णा’ टीवी पर बहुत हिट हुआ था. हर उम्र, हर वर्ग के लोगों ने ये सीरियल पसंद किया था. सर्वदमन डी बनर्जी इस सीरियल में भगवान कृष्‍ण के रोल में नजर आए थे और लोगों ने उन्हें इस रोल में इतना पसन्द किया कि आज भी वे भगवान कृष्‍ण के रोल के लिए ही जाने जाते हैं. हालांकि उन्होंने 1983 की नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्‍म ‘आदि शंकराचार्य’ और ‘स्वामी विवेकानंद’ जैसी फिल्मों में भी काम किया, लेकिन भगवान कृष्‍ण का रोल ही उनकी पहचान बन गया.

नीतीश भारद्वाज

Nitish Bhardwaj

टीवी पर भगवान कृष्‍ण के रोल में जितनी पॉपुलैरिटी नीतीश को मिली, उतनी शायद अब तक किसी को नहीं मिली. बीआर चोपड़ा के शो ‘महाभारत’ से कृष्ण का रोल निभाकर ही वह घर-घर में मशहूर हो गए. हालांकि चोपड़ा के दूसरे सीरियल ‘विष्‍णु पुराण’ में वह भगवान विष्‍णु और उनके कई अवतारों में भी दिखे थे, लेकिन उन्हें वो लोकप्रियता नहीं मिली, जो कृष्ण के रूप में मिली थी. उन्हें भी लोग आज सिर्फ श्रीकृष्ण के रोल की वजह से ही जानते हैं और आज भी उनकी फैन फॉलोइंग भी सोशल मीडिया पर अच्छी-खासी है.

स्वप्निल जोशी

Swapnil Joshi

स्वप्निल जोशी ने रामानंद सागर के पॉपुलर सीरियल ‘कृष्णा’ में बालक कृष्ण का रोल प्ले किया था. उस वक्त स्वप्निल महज 13 साल के थे. उनका मासूम चेहरा देखकर रामानंद ने उन्हें रोल के लिए चुन लिया. इस किरदार को करीब 3 साल तक उन्होंने बड़ी सरलता के साथ निभाया. इस रोल से वे इतने पॉपुलर हो गए थे कि लोग उन्हें असली भगवान समझकर पूजा तक करने लगे थे. कृष्ण के रोल से पहले स्वप्निल ने 1986 में रामानंद सागर के द्वारा बनाया गए मशहूर सीरियल ‘लव कुश’ में कुश का किरदार भी निभाया था. दोनों ही रोल ने उन्हें खूब लोकप्रियता दिलाई.

सौरभ राज जैन

Saurabh Raj Jain

सौरभ राज जैन को नई पीढ़ी में सबसे शानदार श्रीकृष्ण का रोल प्ले करने के लिए जाना जाता है. हालांकि सौरभ ‘उतरन’, ‘पाटियाला बेब्‍स’ और ‘चंद्रगुप्‍त मौर्य’ जैसे कई टीवी शोज में काम कर चुके हैं और टीवी का पॉपुलर चेहरा भी हैं, लेकिन सही मायने में उन्हें पॉपुलैरिटी 2013 में आए शो ‘महाभारत’ में निभाए कृष्ण के किरदार से ही मिली. वो खुद कहते हैं कि यह उनके लिए गेम-चेंजिंग रोल था. सौरभ सिर्फ भगवान श्रीकृष्ण ही नहीं, बल्कि भगवान शिव का रोल भी निभा चुके हैं.

मृणाल जैन

Mrinal Jain

मृणाल ने अपने करियर की शुरुआत ही भगवान कृष्‍ण के रोल के साथ की थी. ‘कहानी हमारे महाभारत की’ शो में निभाए उनके भगवान कृष्ण के रोल को लोगों ने काफी पसंद किया था. हालांकि कंटेंट पर विवाद खड़ा होने की वजह से ये शो 6 महीने में ही बंद हो गया था, लेकिन मृणाल जैन को लोग कृष्ण के रूप में आज भी नहीं भुला पाए हैं. हालांकि इसके बाद मृणाल ने कई शोज में कई यादगार कैरक्‍टर्स निभाए हैं.

विशाल करवाल

Vishal Karwal

विशाल करवाल एक नहीं, बल्कि तीन सीरियल्‍स में श्रीकृष्‍ण का रोल निभा चुके हैं और कृष्ण के रूप में ही फेमस हो गए. ये तीन सीरियल्‍स ‘द्वारकाधीश- भगवान श्री कृष्‍ण’, ‘नागार्जुन- एक योद्धा’ और ‘परमावतार श्री कृष्‍ण’ थे. इसके अलावा विशाल ‘एमटीवी रोडीज’ और ‘एमटीवी स्प्लिट्सविला’ जैसे रिऐलिटी शोज के कंटेस्‍टेंट रह चुके हैं.

सुमेध मुधगलकर

Sumedh Mudhgalkar

सुमेध मुधगलकर टीवी की दुनिया का जाना-माना नाम हैं. सुमेध ने चैनल वी के शो ‘दिल दोस्‍ती डांस’ से डेब्‍यू किया था. वे कई मैथलॉजिकल कैरेक्टर्स प्ले कर चुके हैं. लेकिन आज भी वे टीवी सीरियल राधे-कृष्णा में श्रीकृष्ण के रोल लिए जाने जाते हैं. इस सीरियल को लोगों ने खूब पसंद किया था, खासकर श्रीकृष्ण का रोल प्ले करके सुमेध ने छोटी सी उम्र में ही अच्छी खासी पहचान बना ली थी.

×