लाइटिंग इफेक्ट

2

ड्रीम होम को डिफरेंट लुक देना चाहती हैं, तो स़िर्फ लाइट्स से मिनटों में करें घर का मेकओवर. अलग-अलग तरह की लाइट्स से कैसे दे सकती हैं आप अपने
आशियाने को न्यू लुक? आइए, जानते हैं.

5

ड्रम लाइट
घर को मिनटों में न्यू लुक देने के लिए ड्रम लाइट बेहतरीन आइडिया है. बस सीलिंग पर इसे फिट कराइए और स्विच ऑन करते ही पूरा कमरा नया दिखने लगेगा. मार्केट में कई डिज़ाइन की ड्रम लाइट मिलती हैं, आप अपनी पसंद की लाइट्स लगवा सकती हैं. आपके घर की दीवारें अगर पहले से ही अलग-अलग रंगों से रंगी हैं, तो आप व्हाइट, वुडन, क्रीम कलर सिलेक्ट करें. अगर दीवारों का रंग व्हाइट है, तो कलरफुल ड्रम लाइट्स का सिलेक्शन बेस्ट होगा.

4

केज लाइट
लिविंग रूम को यूनीक लुक देना चाहती हैं, तो केज लाइटिंग सिलेक्ट करें. इससे कमरे का लुक मिनटों में बदल जाता है. ये लाइट अभी ट्रेंड में है. आमतौर पर इस तरह की लाइट्स कुछ घरों में ही देखने को मिलती हैं.

7

सेंटर बाउल लाइट
डायनिंग रूम का इंस्टेंट मेकओवर करना चाहती हैं, तो सेंटर बाउल लाइट बेहतरीन विकल्प होगा. डायनिंग रूम के साइज़ के अनुसार आप छोटी/बड़ी लाइट का सिलेक्शन कर सकती हैं. ख़ास बात ये है कि इस तरह की लाइट्स आंखों में चुभती नहीं और डायनिंग रूम को एक अलग ही लुक देती हैं.

9

क्लस्टर लाइट
क्लस्टर लाइट से डेकोरेशन करने पर कमरे का लुक तो बदलता ही है, साथ ही आपका मूड भी बदल जाता है. इस तरह की लाइट्स में कई बल्ब एकसाथ एक ही चेन में होते हैं, जो देखने में बहुत ख़ूबसूरत नज़र आते हैं. यकीन मानिए, घर आए मेहमानों का ध्यान बार-बार लाइट्स पर जाएगा और वो आपकी तारीफ़ किए बिना रह नहीं पाएंगे.

8

ग्लोब लाइट
ग्लोब लाइट की ख़ासियत है कि आप इसे किसी भी रूम में सेट कर सकती हैं. चाहे लिविंग रूम हो या डायनिंग रूम, ये हर जगह फिट होकर कमरे की ख़ूबसूरती बढ़ाती है. ये सीलिंग से थोड़ा नीचे लटकती हुई यानी हैंगिंग होती है, जिससे कमरे को रिच लुक मिलता है. आप भी ग्लोब लाइट से घर का मेकओवर कर सकती हैं.

6

क्लीनिंग टिप्स
पूरे घर की सफ़ाई करते-करते लाइट्स की सफ़ाई भी ख़ुद ही करने की ग़लती न करें. इससे लाइट्स टूट सकती हैं. बेहतर होगा कि किसी प्रोफेशनल/लाइटमैन को बुलाकर ये काम करवाएं. लाइट्स लेते समय अगर उनके साथ कोई बुकलेट दी गई है, तो उसमें लिखे क्लीनिंग व केयरिंग टिप्स को फॉलो करें.

स्मार्ट आइडियाज़
* कमरे का साइज़, डेकोर आदि को ध्यान में रखते हुए ही लाइट्स का चुनाव करें.
* क्वालिटी का ध्यान रखें. हमेशा अच्छे ब्रांड की लाइट्स ही चुनें, वरना ये जल्दी ख़राब हो सकती हैं.
* अगर किसी ख़ास मौ़के के लिए लाइट्स ख़रीदना हो, तो एक बार अपने लाइटमैन से बात करें ताकि वो आपको अच्छी सलाह दे सके.
* बेहतर होगा कि सिंपल लाइट्स का चयन करें. ये हमेशा क्लासी लुक देती हैं.

– श्वेता सिंह