नहीं रहे ‘महाभारत’ क...

नहीं रहे ‘महाभारत’ के भीम प्रवीण कुमार, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस(Mahabharat’s ‘Bheem’ Praveen Kumar Sobti passes away at 74)

बीआर चोपड़ा के मशहूर सीरियल ‘महाभारत’ में ‘भीम’ की भूमिका निभाकर घर-घर में पॉपुलर होनेवाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. प्रवीण कुमार ने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली है.

महाभारत ने दिलाई घर घर में पहचान

पंजाब से ताल्लुक रखने वाले प्रवीण कुमार ने ‘महाभारत’ सीरियल के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस का दिल जीता था. लेकिन उन्हें घर-घर में पहचान मिली ‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाकर. लंबे-चौड़े प्रवीण कुमार सोबती ने अपनी एक्टिंग से भीम के किरदार में जान फूंक दी थी और फैंस ने उन्हें इस किरदार में बहुत पसंद किया था.

ओलंपिक खेलों में भी हिस्सा के चुके थे प्रवीण कुमार

एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण स्पोर्ट्स में भी काफी एक्टिव थे. वे एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे. एशियाई खेलों में उन्होंने 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीतकर देश का नाम रोशन किया था. उन्होंने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी कई मेडल्स जीते थे. उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. बाद में उन्हें सीमा सुरक्षा बल में नौकरी भी मिली थी, लेकिन कुछ साल बाद उनके मन में कर‍ियर बदलने का विचार आया. वे दोबारा लाइमलाइट में आने के लिए कोई और काम करना चाहते थे. आखिरकार उन्होंने एक्टिंग करने का मन बनाया और इस तरह एक्टिंग के क्षेत्र में आ गए.

आखिरी दिनों में आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार अंतिम दिनों में आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. वे लंबे समय से फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना कर रहे थे. उन्होंने सरकार से मदद की गुहार भी लगाई थी. पेंशन को लेकर प्रवीण कुमार ने पंजाब की सरकार के प्रति नाराजगी भी जाहिर की थी. उनका कहना था कि वो ऐसे अकेले एथलीट थे, जिन्होंने कॉमनवेल्थ को रिप्रेजेंट किया, फिर भी उन्हें पेंशन नहीं दिया गया. पिछले साल उन्होंने ये भी बताया था कि तबियत ठीक न रहने की वजह से उनको घर पर ही रहना पड़ता है और दवाओं और परहेज के सहारे रहते हैं.

×