नहीं रहे प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्ज...

नहीं रहे प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्जन सिंह… 63 की उम्र में एक्टर अनुपम श्याम ने ली अंतिम सांस! (Mann Ki Awaaz Pratigya Actor Anupam Shyam Passes Away At 63 Due To Multiple Organ Failure)

मन की आवाज़ प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्जन सिंह यानी एक्टर अनुपम श्याम का मल्टिपल ऑर्गन फेलियर की वजह से निधन हो गया. वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और पिछले साल किडनी की समस्या के चलते वो अस्पताल में भर्ती हुए थे और उनकी हालात काफ़ी नाज़ुक थी. यहां तक कि वो अर्थिक तंगी से भी जूझ रहे थे और उनकी मदद को लोग आगे भी आए थे.

वो प्रतिज्ञा के सेकंड सीज़न की शूटिंग भी करने लगे थे लेकिन उनकी सेहत ठीक नहीं थी! पिछले साल उनके भाई ने अर्थिक मदद की अपील की थी जिसके बाद एक्टर का इलाज हो पाया क्योंकि उस वक़्त उनके पास अस्पताल के बिल का भुगतान करने के लिए भी पैसे नहीं थे. अनुपम श्याम के ठीक होने के बाद उनकी नियमित रूप से डायलिसिस करवाई जा रही थी. वो हफ़्ते में तीन बार डायलिसिस के लिए जाते थे.

Anupam Shyam

एक्टर का कहना था कि उनके रोल को लोगों ने काफ़ी पसंद किया इसलिए वो फैंस को निराश नहीं करना चाहते. वो शूटिंग करते और अपना इलाज भी करवा रहे थे. उनका कहना था कि मेरी सेहत ठीक नहीं, ज़िंदगी की जंग लड़ रहा हूं, अस्पताल से वापस आ गया हूं अब जमकर लोगों का मनोरंजन करना चाहता हूं.

यूं तो एक्टर ने कई फ़िल्मों व टीवी शोज़ में काम किया है और वो एक जानामाना चेहरा हैं लेकिन प्रतिज्ञा के ठाकुर के रोल से जो उनको पॉप्युलैरिटी मिली वो किसी से भी नाहीं मिली. उन्होंने संघर्ष, लगान, दस्तक, हज़ार चौरासी की मां, साया, सत्या, दिल से, ज़ख़्म, पाप व शक्ति जैसी कई फ़िल्मों में काम किया. कई टीवी शो का भी वो हिस्सा रहे लेकिन ठाकुर सज्जन सिंह का रोल वो अमर कर गए. शूटिंग व काम करते हुए ही उन्होंने अपने जीवन के आख़री पल भी गुज़ारे और मुंबई के लाइफ लाइन हॉस्पिटल में इलाज के दौरना मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर के चलते वो दुनिया को अलविदा कह गए!

ट्विटर पर भी फैंस और सेलेब्स उनको श्रद्धांजलि दे रहे हैं

Photo Courtesy: Twitter (All Photos)

×