अजय देवगन-किच्चा सुदीप भाषा विवा...

अजय देवगन-किच्चा सुदीप भाषा विवाद पर उखड़े सोनू निगम, कहा- हिंदी राष्ट्र भाषा नहीं, किसी के पीछे क्यों पड़े हो कि वो हिंदी ही बोले, क्यों बोले? जिसको जो बोलना है बोलेगा! (‘Nowhere In The Constitution It Is Written That Hindi Is Our National Language’ Sonu Nigam Reacts To Ajay Devgn-Kiccha Sudeep’s Language Debate)

पिछले दिनों किच्चा सुदीप और अजय देवगन के बीच हिंदी भाषा को लेकर ट्विटर वॉर छिड़ गई थी, किच्चा ने यह कह दिया था कि हिंदी राष्ट्र भाषा नहीं, जिस पर अजय ने रिएक्ट किया था कि अगर हिंदी राष्ट्र भाषा नहीं तो आप अपनी फ़िल्में हिंदी के क्यों डब करवाते हैं… इसके बाद किच्चा ने ग़लतफहमी दूर करने के लिए ट्वीट कर अजय को कहा कि वो ग़लत समझ रहे हैं. वो सभी भाषाओं का सम्मान करते हैं और उनकी बात को अजय ने ग़लत संदर्भ में समझ लिया. भले ही दोनों स्टार्स ने अपने बीच की ग़लतफ़हमी दूर कर ली हो लेकिन ये मुद्दा इतना गर्मा गया कि इस पर बहस और विवाद छिड़ गया.

अब इस विवाद में सोनू निगम का चौंकाने वाला रिएक्शन आया है जिसमें उन्होंने कहा- संविधान में कहीं भी नहीं लिखा है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है. जहां तक मुझे जानकारी है और मैंने एक्सपर्ट्स से भी बात की है तो संविधान में नाहीं लिखा कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है. हां, वो सबसे ज़्यादा बोली जानेवाली भाषा ज़रूर है, वहीं तमिल सबसे प्राचीन भाषा है.

आख़िर ये बहस क्यों हो रही है. तुम्हारे दूसरे देशों से पंगे कम हैं क्या जो अपने ही देश में पंगे खड़े कर रहे हो. अपने आसपड़ोस में देखो, अपने ही देश में दुश्मन खड़े मत करो. तुम तमिल हो पर तुम हिंदी बोलो, अरे क्यों बोले वो, जिसको जो बोलना है बोलेगा, जो जिस भाषा में सहज है वो उसी में बात करेगा. किसी पर थोप नाहीं सकते कि हिंदी ही बोलो. नहीं बोलेगा वो. देश में पहले ही काफ़ी झगड़े हैं इसलिए भाषा के नाम पर इसको मत बांटो. जो बंदा अंग्रेज़ी में सहज है उसको अंग्रेज़ी बोलने दो… जो तमिल या जो पंजाबी बोलना चाहे बोलने दो यार. डिस्कस भी क्यों कर रहे हो इस पर.

×