पहला अफेयर: काला खट्टा (Pahla Affair: Kaala Khatta)

पहला अफेयर: काला खट्टा (Pahla Affair: Kaala Khatta) रेस्टोरेंट की सीट पर बैठते ही उसने हमेशा की तरह कहा, “एक…

पहला अफेयर: काला खट्टा (Pahla Affair: Kaala Khatta)

रेस्टोरेंट की सीट पर बैठते ही उसने हमेशा की तरह कहा, “एक काला खट्टा.” हैरानी तब हुई जब पीछे से भी कुछ जानी-पहचानी आवाज़ ने कहा, “एक काला खट्टा.” कुछ ख़ास बात नहीं थी, लेकिन उसे उत्सुकता हो आई. उसका ऑर्डर टेबल पर सज गया था, लेकिन वो उस आवाज़ को देखने का लोभ न छोड़ सकी और हाथ धोने के बहाने उठ खड़ी हुई. जब वो पास से गुज़री, तो एक ताना मिश्रित नारी स्वर उसे सुनाई दिया, “पता नहीं, तुम कब बाज़ आओगे ऐसी बचकानी चीज़ें खाने से…” और वो चाट खाने में व्यस्त हो गई. उसका पति धीरे-धीरे काला खट्टा चूस रहा था.

बेशक उम्र के निशान साफ़ नज़र आ रहे थे, लेकिन वो सोमेश ही था. उसके बचपन का स्कूल के समय का साथी. एक ही स्कूल और पास-पास घर. दोनों इकट्ठे ही खाते-पीते. ख़ासकर काला खट्टा एक ही स्टिक से चूसते. सोमेश को आज एक अरसे बाद इस तरह अचानक देखकर बीती बातों में दिल खोने लगा. बचपन का वो ज़माना फिर याद आने लगा, जहां दोनों एक साथ स्कूल
आते-जाते, एक ही साथ खेलते. बचपन की नादानियां, खट्टी-मीठी नोक-झोंक दोनों को कब एक-दूसरे के क़रीब ले आई, इसका एहसास ही नहीं हो पाया.

बचपन के छूमंतर होते ही जवानी में क़दम रखते ही लड़कियों पर हज़ारों तरह के पहरे लगना कोई नई बात नहीं है. भले ही ज़माना कितना ही मॉडर्न हो जाए, बहुत आगे पहुंच जाए, लेकिन समाज व परिवार की लक्ष्मण रेखा पार करना सबके बूते की बात नहीं होती. अब बात-बात पर उसे टोका जाने लगा था कि वो बच्ची नहीं है, जवान हो चुकी है. सोमेश के साथ इस तरह आना-जाना या समय बिताना ठीक नहीं. समाज और परिवार के लोग क्या कहेंगे? लेकिन उसके मन में प्यार की कोंपल फूट चुकी थी और सोमेश की आंखों की भाषा भी वो समझती थी. उसके मन में छिपे प्यार को और सोमेश की आंखों में साफ़ नज़र आते इक़रार को दोनों ही बख़ूबी समझते थे.

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: अधूरा एहसास… अधूरा प्यार… (Pahla Affair: Adhura Ehsas… Adhura Pyar)

अब बचपन की वो बेफ़िक्री नहीं थी, एक अजीब-सी झिझक और हया दोनों के बीच पसर गई थी. एक-दूसरे को देखकर धड़कनें तेज़ हो जाना, चोरी-चोरी एक-दूसरे को छुप-छुपकर निहारना और जब आंखों से आंखें टकरा जाएं, तो अजीब-सी सिहरन और मदहोशी का एहसास होना… ये सब प्यार की ही तो निशानियां थीं… पहले प्यार की ख़ुशबू, एक अलग-सा जादू… दोनों को ही इस अनोखे एहसास ने छू लिया था.

चाहत तो दोनों की ही थी कि एक-दूसरे के हो जाएं हमेशा के लिए. एक पवित्र बंधन में बंध जाएं और खुलकर सबको कह सकें कि हां, हमें मुहब्बत है… और हम अपनी मुहब्बत को रिश्ते का नाम देना चाहते हैं, लेकिन दरिया गहरा था और वो सोहनी नहीं थी, जो कच्चे घड़े से दरिया पार कर लेती. पहला प्यार एक कसक बनकर रह गया.

पीछे वाली सीट खाली हो चुकी थी और उसकी प्लेट का काला खट्टा भी बह गया था, उसकी आंखों के आंसुओं की तरह…

– विमला गुगलानी

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: प्यार की परिभाषा (Pahla Affair: Pyar Ki Paribhasha)

Geeta Sharma

Recent Posts

सेक्स प्रॉब्लम्स- पति को कैसे संतुष्ट रखूं? (Sex Problems- How To Satisfy My Husband?)

मैं 25 वर्षीय विवाहिता हूं. हाल ही में मेरा विवाह हुआ है. मेरी समस्या यह है कि सहवास के समय…

‘छपाक’ में स्कूल गर्ल बनीं दीपिका, देखें वीडियो (New Video from Chhapaak Shoot, Deepika Padukone is a cute school girl – watch)

मेघना गुलजार की बहुप्रतिक्षित फिल्म छपाक (Chhapaak) में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) मुख्य भूमिका में नज़र आनेवाली हैं. इस फिल्म…

काजोल ने बेटी के 16वें बर्थडे पर शेयर किया इमोशनल मैसेज, देखें पिक्स (Kajol Devgan’s Emotional Birthday Post For Nysaa Devgan On Her 16th Birthday, Picture Inside)

अजय देवगन (Ajay Devgan) और काजोल देवगन (Kajol Devgan) बॉलीवुड के सबसे चहेते कपल्स में से एक हैं. इन दोनों का…

शादी की 12वीं सालगिरह सेलिब्रेट कर रहे हैं ऐश-अभि, देखिए इस पावर कपल के कुछ यादगार पिक्स (On Aishwarya Rai-Abhishek Bachchan’s 12th Wedding Anniversary, here’s looking at their adorable pictures over the years)

ग्लैमर वर्ल्ड में जहां हमें तलाक की खबरें अक्सर सुनने को मिलती रहती हैं, वहां ऐश और अभिषेक (Ash and…

अनियमित माहवारीः कारण व निवारणः (Symptoms And Remedies For Irregular Period)

आजकल की भागती-दौड़ती ज़िंदगी में कई बार हम पीरियड्स (Periods) के मिस होने पर इस ओर ध्यान नहीं देते. जिसकी…

धन में वृद्धि के लिए घर में रखें ये 5 फेंगशुई शोपीस (Keep These 5 Fengshui Showpiece In House To Increase Wealth)

सुख सुविधाएं से भरपूर ज़िंदगी का मज़ा उठाने के लिए आर्थिक स्थिति का मजबूत होना बेहद ज़रूरी है. आपकी आर्थिक…

© Merisaheli