पहला अफेयर: काश, तुम समझे होते (Pahla Affair: Kash Tum Samjhe Hote)

पहला अफेयर: काश, तुम समझे होते (Pahla Affair: Kash Tum Samjhe Hote) कभी-कभी अचानक कहे शब्द ज़िंदगी के मायने बदल देते हैं. इसका एहसास पहली…

पहला अफेयर: काश, तुम समझे होते (Pahla Affair: Kash Tum Samjhe Hote)

कभी-कभी अचानक कहे शब्द ज़िंदगी के मायने बदल देते हैं. इसका एहसास पहली बार मुझे तब हुआ जब अचानक एक दिन आदित्य को अपने सामने मेरे जवाब के इंतज़ार में खड़े पाया. मेरी हालत देखकर बोला, ङ्गङ्घदया, ऑफ़िस से जाने के पूर्व सारी औपचारिकताएं होते-होते एक-दो दिन तो लग ही जाएंगे, जाने से पहले तुम्हारा जवाब सुनना चाहता हूं.फफ कहने के साथ वह मुड़ा और मेरे मन-मस्तिष्क में झंझावत पैदा कर गया.

वो तो चला गया, लेकिन मेरी आंखों के सामने वह दृश्य दौड़ गया, जब एक दिन ऑफ़िस में अंतर्जातीय विवाह को लेकर हो रही चर्चा के दौरान मैंने भी घोषणा कर दी थी कि यूं तो मेरे घर में अंतर्जातीय विवाह के लिए सख़्त मनाही है, लेकिन मैं घरवालों के विरुद्ध जा सकती हूं, बशर्ते लड़का क्लास वन ऑफ़िसर हो.

मुझे सपने में भी इस बात का गुमान न था कि आदित्य मेरे कहे को इतनी संजीदगी से ले लेगा. यूं तो मुझे इस बात का मन-ही-मन एहसास था कि आदित्य के मन में मेरे लिए एक ख़ास जगह है और सच कहूं तो मैं भी उसके सौम्य, सरल व परिपक्व व्यक्तित्व के चुंबकीय आकर्षण में बंधने लगी थी. लेकिन जैसे ही घरवालों के दृष्टिकोण की याद आती, मैं अपने मन को समझा देती कि हमेशा मनचाही मुराद पूरी नहीं होती. इसीलिए आदित्य की लाख कोशिश के बावजूद मैं उससे एक निश्‍चित दूरी बनाए रखती और बातों के दौरान उसे घरवालों के विरोध से सचेत करती रहती.

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर: उसकी यादें दिल में समाए हूं (Pahla Affair: Uski Yaden Dil Mein Samaye Hoon)

लेकिन होनी को भला कौन टाल सकता था. जब मुझे पता लगा कि उसने ज़ोर-शोर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है तो एक अनजाने भय से मैं कांप उठी. उसकी मेहनत रंग लाई और पी. सी. एस. की परीक्षा को अंतिम रूप से पास कर, जब उसने हाथ मांगा तो मैं एक अजीब-सी उलझन में फंस गई. बड़ी कशमकश में थी मैं- मेरे सामने भावी जीवन का निर्णय पत्र था, उसमें हां या ना की मुहर लगानी थी.

ऑफ़िस वालों से विदा लेने से पूर्व वो मेरे पास आया, लेकिन मेरी आंखों से छलकते आंसुओं ने उसके प्रश्‍न का जवाब स्वयं दे दिया. मैं बहुत कुछ कहना चाह रही थी, पर ज़ुबां साथ नहीं दे रही थी. मेरी ख़ामोशी वो बर्दाश्त न कर सका. आख़िरकार वह छटपटा कर कह उठा, दया, मुझे कमज़ोर मत बनाओ, तुम तो मेरी शक्ति हो. आज मैं जो कुछ भी हूं, स़िर्फ तुम्हारी वजह से हूं. हमेशा ख़ुश रहना. ईश्‍वर करे, कोई दुख तुम्हारे क़रीब भी न फटके. इतना कह कर वह थके क़दमों से बाहर निकल गया. उसे जाते हुए देखती रही मैं. चाहती थी उससे कहना कि जीवन पर सबसे पहले जीवन देनेवाले का अधिकार होता है, इस फलसफे को कैसे झुठला सकती थी. लेकिन कहते हैं ना- कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता कहीं ज़मीं तो कहीं आसमां नहीं मिलता.

आज माता-पिता की इच्छा के फलस्वरूप अपने आशियाने में ख़ुश भी हूं, पर सीने में दबी पहले प्यार की चोट आज भी ये एहसास कराती है कि पहले तोलो, फिर बोलो. आज भी लगता है जैसे पहले प्यार की दस्तक अब भी मन- मस्तिष्क में अपनी गूंज दे रही हो.

– दया हीत

यह भी पढ़ें: पहला अफेयर- हस्ताक्षर! (Pahla Affair: Hastakshar)

Recent Posts

कहानी- नदी की धारा (Short Story- Nadi Ki Dhara)

"संध्या, हर उम्र में जीने का जज़्बा होना चाहिए. ज़िंदगी ईश्वर की दी हुई नेमत…

प्रियंका चोपड़ा के पति निक जोनस हुए अस्पताल में भर्ती… जानें क्या हुआ और कैसी है उनकी हालत! (Nick Jonas Hospitalised After Suffering Injury On Show Set)

निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा के फैंस के लिए एक बड़ी खबर है कि निक को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. यूं तोनिक जोनस काफ़ी पॉप्युलर पॉप स्टार हैं लेकिन भारत में तब और पॉप्युलर हो गए जब हमारी देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ापर उनका दिल आ गया और वो उन्हें दुल्हन बना अपने साथ ले गए. लेकिन फ़िलहाल जो बड़ी खबर आ रही है वो ये किनिक एक सिंगिंग रीऐलिटी शो द वॉइस की शूटिंग कर रहे थे और तभी एक दुर्घटना हुई जिसमें उन्हें चोट लग गई. निक केचोटिल होने पर फ़ौरन ऐम्ब्युलेन्स से लॉस ऐंजिलिस के अस्पताल में भर्ती कराया गया.  वो 15 मई को भर्ती हुए थे जिसके बाद फैंस काफ़ी चिंतित थे उनके लिए. लेकिन अब निक घर तो आ चुके हैं पर उन्हें कहांऔर कितनी चोट आई है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.  प्रियंका भी पाने काम के सिलसिले में लंदन में हैं और निक भी काफ़ी समय से प्रियंका के साथ लंदन में ही थे. वैसे खबरें येभी आ रही हैं कि अब जब निक को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है तो वो सोमवार को अपनी शूटिंग शुरू कर सकते हैं! निक ने कुछ समय पहले हि अपना न्यू ऐल्बम 'स्पेसमैन' भी लॉन्च किया था. निक और प्रियंका ने मिलकर भारत के कोविडरिलीफ के लिए 3 मिलियन डॉलर का फंड भी इकट्ठा किया था. 1 दिसंबर 2018 में प्रियंका से शादी के बाद निक पूरेभारत के जीजाजी बन चुके हैं और लोग उनको प्यार भी बहुत करते हैं क्योंकि वो हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति का भीउतना ही सम्मान करते हैं. ऐसे में निक के बेहतर स्वास्थ्य की कामना हर हिंदुस्तानी करता है! Photo Courtesy: Instagram (All Photos) यह भी पढ़ें: कहां गुम…

© Merisaheli