लॉकडाउन के दौरान यूं रखें स...

लॉकडाउन के दौरान यूं रखें स्किन और बालों का ख़्याल… (Perfect Way To Take Care Of Your Skin And Hair During Lockdown)

जैसे-जैसे कोरोना वायरस फैलता जा रहा है, लॉकडाउन भी बढ़ता जा रहा है. सभी ने अपने आपको अधिकतर समय घर पर बंद कर लिया है. ऐसे में घर पर इतना लंबा समय बिताना कष्टप्रद होने के साथ-साथ थकावटभरा भी हो जाता है. वैसे तो अधिकतर लोग इस समय का उपयोग कई कामों में करते रहे हैं. वे खाना पकाने, किताबें पढ़ने और घर के काम करने जैसी कई चीज़ों का विकल्प चुन रहे है, ताकि वह अपने आप को किसी न किसी काम में बिजी रखें. बहुत सारे लोग वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे है. इस क़्वारनटीन में, जब लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में समय है, तो स्किन और बालों की देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है. ध्यान रहे, अपने मनोरंजन और काम के साथ-साथ अपने स्किन की देखभाल करना भी बहुत ज़रूरी है. क्योंकि वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने पर उन्हें पूरे दिन कंप्यूटर और लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है, इससे उनकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.
लॉकडाउन के दौरान आपकी स्किन और बालों की देखभाल करने के लिए कुछ आसान और सरल उपाय अपनाए जा सकते हैं.

स्किन को डिटॉक्सीफाई करें…
स्किन को डिटॉक्सीफाई करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्किन को कोमल बनाने में मदद करता है. इस समय, हम सब घर पर है और घर पर कुछ आसानी से उपलब्ध सामग्री, जैसे- नींबू, पुदीना और जीरा लेकर अपनी स्किन को डिटॉक्स कर सकते हैं. इन सभी सामग्रियों को मिलाकर डिटॉक्स वॉटर बनाएं और इस पानी को नियमित रूप से पिएं.
वैकल्पिक रूप से आप अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए इस पानी का उपयोग कर सकते हैं. लम्बे समय तक लैपटॉप स्क्रीन के सामने बैठे रहने से स्किन डल हो सकती है. ऐसे में स्किन को डिटॉक्सीफाई करना एक बेहतरीन उपाय है.

हेल्दी डायट लें…
स्वस्थ और सुंदर स्किन बनाए रखने के लिए हेल्दी और पौष्टिक डायट लेना बहुत महत्वपूर्ण है. लंबे समय तक काम करने के कारण उचित डायट लेना आवश्यक है, जो विटामिन और प्रोटीन से भरपूर हों. अपनी स्किन को बढ़ावा देने के लिए अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां और फल, नट्स, अंडे और जामुन शामिल करें.

हाइड्रेटेड रहें..
लंबे वक़्त तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहने से ड्राई स्किन के होने की सम्भावना होती है. ऐसे में ड्राई स्किन से बचने के लिए हर समय हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें. पर्याप्त पानी पिएं, जो आपकी शुष्क स्किन को मुलायम बनाएगा. एक हेल्दी व्यक्ति को 2-3 लीटर या कम से कम 8-10 ग्लास पानी नियमित रूप से पीना चाहिए. इसके अलावा कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पीने से डल स्किन होने का ख़तरा भी बढ़ सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि भले ही आप कॉफी लें, पर यह बहुत सीमित मात्रा में होना चाहिए.

योग, ध्यान और एक्सरसाइज़ करें…
जब घर पर होते हैं, तो अपनी बॉडी को एक्टिव रखने के लिए अधिकांश समय वर्कआउट और एक्सरसाइज़ करें. यह न केवल ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है, बल्कि आपकी स्किन को भी चमकदार बनाता है. सुंदर स्किन प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से लगभग 20-25 मिनट तक योग और ध्यान करें.

नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का उपयोग करें…
अपनी स्किन और बालों को अधिक सुंदर और मुलायम बनाने के लिए कई घरेलू उपाय आज़मा सकते हैं. स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स को हमेशा सबसे अच्छा विकल्प माना गया है. नींबू का रस, एलोवेरा, हल्दी पाउडर, ककड़ी और टमाटर सबसे अच्छे और एंटी इन्फ्लैमटॉरी एजेंट्स हैं, जिन्हें सुंदर स्किन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

हेयर मास्क लगाएं…
अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए हेयर मास्क लगाएं. इस लॉकडाउन के दौरान, आप रूखे और बेजान बालों के इलाज के लिए घर पर बने मास्क, जैसे- अंडे का सफ़ेद भाग, शहद और नींबू का मास्क अलग-अलग तरह से लगा सकते हैं.

Skin And Hair Care

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में होनेवाले स्किन प्रॉब्लम्स… (The Effects Of Aging On Skin)