RIP अमर सिंह: जानिए बॉलीवुड...

RIP अमर सिंह: जानिए बॉलीवुड के साथ अमर सिंह के रिश्तों और विवादों की कहानी (RIP Amar Singh:From Bachchan to Shah Rukh Khan, Amar Singh’s Bollywood Connections and Controversies)

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का शनिवार को 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया. वे करीब चार महीने से सिंगापुर के एक अस्पताल में अपनी किडनी का इलाज करा रहे थे. उनके निधन से बॉलीवुड में भी शोक की लहर दौड़ गई है. कई कलाकारों ने उनके निधन पर दुख जताया हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि राजनीति के साथ ही बॉलीवुड के साथ भी उनका हमेशा गहरा रिश्ता रहा.

Amar Singh

अमर सिंह हमेशा से अपने फ़िल्मी कनेक्शन के लिए जाने जाते रहे हैं. बतौर नेता हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में इतनी ज़्यादा दिलचस्पी और पहुंच रखने वाला कोई राजनेता हुआ ही नहीं. लेकिन ये भी सच है कि जितनी नज़दीकी उनकी बॉलीवुड स्टार्स से रही, उतने ही विवाद भी हुए.

अमिताभ बच्चन के साथ था खास दोस्ताना

Amar Singh


अमर सिंह का अमिताभ बच्चन और उनकी फैमिली से काफी करीबी रिश्ता था. एक वक्त ऐसा भी था जब बिग बी अपने घर की हर छोटी-बड़ी चीज के लिए अमर सिंह से सलाह जरूर लेते थे, लेकिन बाद में दोनों के बीच कुछ मतभेद हो गए थे. कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन और अमर सिंह के बीच रिश्ते बिगड़ने की वजह जया बच्चन थीं. दरअसल एक इंटरव्यू में अमर सिंह ने कह दिया कि अमिताभ और जया अलग रह रहे थे. उनमें एक प्रतीक्षा बंगले और एक जनक कोठी में रह रहे थे. ऐश्वर्या और जया बच्चन के बीच भी चीजें ठीक नहीं हैं. इसके लिए मैं ज़िम्मेदार नहीं हूँ. इस इंटरव्यू के बाद बच्चन परिवार से उनके रिश्ते में दरार आना शुरू हो गई. इसके बाद अमर सिंह ने जया बच्चन से समाजवादी पार्टी को छोड़ने को कहा था लेकिन वे तैयार नहीं हुईं, तो उनके संबंध और बिगड़ गए. इसके बाद भी अमर सिंह ने अमिताभ पर कई तरह के आरोप लगाए थे और उनके परिवार को पाखंडी तक बोल दिया. इसके बाद कई सालों तक दोनों के रिश्ते में खटास बनी रही, लेकिन सिंगापुर में इलाज के दौरान उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी करके अमिताभ से माफी मांगी थी और कहा था कि वे इस वक़्त ज़िंदगी की जंग लड़ रहे हैं, इसलिए इस मोड़ पर वे अमिताभ से माफ़ी मांगना चाहते हैं.

जयाप्रदा से नजदीकी रिश्तों पर हमेशा उठाये जाते रहे सवाल

Amar Singh

राजनीति की दुनिया और बॉलीवुड में अमर सिंह और जयाप्रदा के रिश्तों के बारे में चर्चा लगातार की जाती रही, इसकी सबसे बड़ी वजह थी अमर सिंह का जया प्रदा का हमेशा खुलकर समर्थन करना. यहां तक कि साल 2000 में अमर सिंह के कहने पर ही जयाप्रदा टीडीपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुईं. जब अमर सिंह समाजवादी पार्टी से अलग हुए तो जया भी उनके साथ अलग होकर राष्ट्रीय लोकदल पार्टी में शामिल हो गईं. ये सब देखते हुए हमेशा ही दोनों के रिश्ते पर विवादित बातें होती रहीं.

Amar Singh

हालांकि जया प्रदा कई बार कह चुकी थीं कि वे अमर सिंह को दोस्त और राजनीतिक गुरु मानती रही हैं. यहां तक कि जया ने सफ़ाई में कहा था, “मैं अमर सिंह को अपना ‘गॉडफादर’ मानती हूं हालांकि मैं उन्हें राखी भी बांध दूं, तब भी मेरे उनके बारे में बातें बनाना बंद नही करेंगे.”


शाहरुख़ ख़ान के साथ क्या हुआ विवाद

Shahrukh Khan


अमर सिंह और शाहरूख़ ख़ान के बीच विवाद भी काफी चर्चा का विषय बना था. बाद में ये विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों एक-दूसरे को नफरत तक करने लगे थे. एक अवॉर्ड फंक्शन में तो शाहरुख़ ख़ान ने यहां तक तक कह दिया कि अमर सिंह की आंखों में दरिंदगी नज़र आती है. इसके बाद अमर सिंह समर्थक शाहरुख़ के मुंबई स्थित घर के सामने मोर्चाबंदी करके उनसे माफ़ी की मांग करने लगे थे. शाहरुख़ ख़ान ने तो ये भी कहा था कि उनके बच्चों को भी डराने की कोशिश की गई. उनके बीच कई दिनों तक ये विवाद चला.

संजय दत्त को भी पॉलिटिक्स में ले आये थे अमर सिंह

Amar Singh


अमर सिंह के कहने पर हिंदी सिनेमा के कई एक्टर्स पॉलिटिक्स में शामिल हुए, उसी में एक नाम संजय दत्त का भी है. अमर सिंह के ज़ोर देने पर ही संजू बाबा ने समाजवादी पार्टी जॉइन की थी, लेकिन बाद में संजय दत्त को लगा कि राजनीति उनके बस की बात नहीं है तो उन्होंने राजनीति को गुडबाय कह दिया. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि राजनीति में आना उनकी भूल थी. 

अमर सिंह-बिपाशा के डर्टी टॉक ने खूब सुखियाँ बंटोरी थीं

Amar Singh


अमर सिंह फिल्म अभिनेत्री जया प्रदा के अलावा हॉट एंड सेक्सी ऐक्ट्रेस बिपाशा बसु के भी संपर्क में थे. साल 2006 में कथित तौर पर दोनों का एक ऑडियो टेप वायरल हुआ था, जिसमें दोनों अश्लील बातें करते हुए पाए गए थे. अमर सिंह और बिपासा बसु के बीच हुई ये बातचीत काफी आपत्तिजनक थी और इस ऑडियो टेप के वायरल होते ही बवाल मच गया था.

बोनी कपूर के भी रहे करीबी

Amar Singh


अमर सिंह प्रोड्यूसर बोनी कपूर के भी काफी क़रीबी रहे. बोनी कपूर के कहने पर पत्‍नी श्रीदेवी ने अमर के लिए लोकसभा इलेक्‍शन में कैंपेन भी किया था. जब तमाम लोगों ने अमर को इग्‍नोर कर दिया, तब बोनी कपूर ही ऐसे थे जो उनके साथ खड़े रहे.

Amar Singh And Sridevi


कई फिल्‍मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं अमर सिंह

अमर सिंह को बॉलीवुड और ग्लैमर वर्ल्ड हमेशा ही खींचता रहा. शायद यही वजह है कि जब मौका मिला तो उन्होंने फिल्मों में छोटे मोटे रोल भी कर लिए. अमर सिंह साल 2000 में आई फिल्‍म ‘हमारा दिल आपके पास है’ में नज़र आए थे. इसके अलावा उन्‍होंने डायरेक्‍टर शैलेंद्र पांडे की फिल्‍म ‘जेडी’ में एक राजनेता का किरदार अदा किया था. इसके अलावा वह ‘नो एंट्री’, ‘लक्ष्‍य’, ‘खाकी’, ‘सिर्फ तुम’ जैसी फिल्‍मों का भी हिस्‍सा रहे. उन्‍होंने मलयालम फिल्‍म Bombay Mittayi में डिंपल कपाड़‍िया के साथ भी काम किया था.