सेक्स प्रॉब्लम्स- पति छुपकर मास्टरबेशन करते हैं… (Sex Problems- My Husband Do Masturbating Secretly)

Husband Masturbating Secretly

हमारी शादी को तीन साल हो चुके हैं. हमारी सेक्स लाइफ भी अच्छी है, लेकिन इसके बावजूद मैंने कई बार अपने पति को छुपकर मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) करते देखा है. उनकी इस ग़लत हरकत से मैं कई दिनों से परेशान हूं. उनके इस तरह के व्यवहार से ग्लानि भी हो रही है. मेरी समझ में नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं. क्या मुझमें कोई कमी है या फिर मैं उनको संतुष्ट नहीं कर पा रही हूं? कृपया, उचित सलाह दें, ताकि मैं उनकी इस आदत को छुड़ा सकूं.

– प्रतिमा शुक्ला, रांची.

पहली बात तो आप अपने दिलादिमाग़ से यह बात निकाल दे कि मास्टरबेशन करना ग़लत है या कोई गंदी हरकत या फिर आदत है. इसे स्वस्थ मानसिकता के साथ स्वीकारें. मास्टरबेशन करना एक हेल्दी आदत है. कई बार पुरुषों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें मास्टरबेशन करने की तीव्र इच्छा होती है और उसे करके उन्हें संतुष्टि मिलती है. इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है, हां, पर इसकी अति भी ठीक नहीं है. अत: अपने इस तरह के विचारों को दिलोदिमाग़ से निकाल दें. कई बार यह व्यक्ति विशेष की पसंद पर भी निर्भर करता है. वैसे भी मास्टरबेशन सेक्स करने का एक सुरक्षित ऑप्शन है. इसे लेकर अपनी सोच व भ्रांति को दूर करें और अपनी सेक्सुअल लाइफ एंजॉय करें.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- क्या वर्जिनिटी को दोबारा पाया जा सकता है? (Sex Problems: Can Your Regain Your Virginity After Having Sex?)

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- पति के साथ सेक्स करते समय मैं उनके एक दोस्त के बारे में सोचती रहती हूं… (Sex Problems- While Having Sex With My Husband, I Fantasize About His Friend…)

हमारी शादी को सालभर हो चुका है. हाल ही में मेरा गर्भपात हुआ था. ऐसे में सेक्सुअल रिलेशन को लेकर भी डर बना रहता है. इसलिए सेक्स को लेकर मैंने थोड़ी दूरी भी बना रखी है, पर पति सेक्स करना चाहते हैं, जबकि मुझे लगता है ऐसे समय में सेक्स करना सेहत के लिए ठीक नहीं होगा. क्या आप बता सकते हैं कि गर्भपात के कितने दिनों बाद सेक्सुअल रिलेशन बनाना बेहतर रहता है?

– अनामिका सिंह, रायपुर.

यदि गर्भपात के बाद आपकी ब्लीडिंग बंद हो गई है, तो आप सेक्स कर सकती हैं. लेकिन इसी के साथ इस बात पर भी ध्यान दे कि आपके पेट के निचले हिस्से में किसी तरह का दर्द तो नहीं हो रहा. यदि दर्द हो रहा हो, तो सेक्सुअल रिलेशन न बनाएं. इसके अलावा इस बात का भी ख़्याल रखें कि जब भी आप दोबारा मां बनना चाहें, तो कंसीव करने के तीन महीने तक सेक्स करते समय ऑर्गैज़्म से बचें यानी चरम सुख तक न जाएं. ऐसे में फोरप्ले करना बेहतर ऑप्शन है. दरअसल, आपका हैबिचुअल मिसकैरेज रहा है मतलब गर्भवास्था के शुरू के तीन महीनों के अंदर गर्भपात होने की हिस्ट्री रही है. इसलिए ऐसे में सेक्स करते समय सावधानी बरतना बहुत ज़रूरी होता है.

dr.rajiv anand

डॉराजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A