झुर्रियों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा, अपनाएं 15+ जादुई उपाय(Super Effective Home Remedies To Get Rid Of Wrinkles)

. एक चम्मच अंडे की जर्दी में बराबर मात्रा में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं.
. एक चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की सफ़ेद जर्दी व आधा चम्मच शहद को मिला लें. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर धो दें.
Home Remedies for Wrinkles
. एक चम्मच सिरके में आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.
. एक चम्मच दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी के छींटें मारें और रूई के गीले फाहे से नीचे से ऊपर की ओर पोंछ कर चेहरा साफ़ करें.
. एक चम्मच मूली के रस में एक चम्मच मक्खन मिलाकर चेहरे पर लगाएं. बीस मिनट बाद चेहरा धो लें.
. 30 मि.ली बंदगोभी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज़ लगाने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

ये भी पढ़ेंः 10 ख़ास घरेलू फेस पैक सर्दियों में निखारते हैं त्वचा की रंगत 

. 1 टमाटर व संतरे का गूदा व आधे पपीते के गूदे में 1-1 टीस्पून गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाएं. सूखने पर धो लें.
. मक्के व ज्वार का आटा और मलाई को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो दें. ज्वार का आटा डेडे सेल्स हटाता है. मक्के का आटा त्वचा में कसाव लाता है और मलाई से त्वचा को नमी मिलती है.


. एेलोवेरा का रस लगाते रहने से त्वता पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं.
. चावल के आटे में दूध और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे 20 मिनट तक माथे, चेहरे और गले पर लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो दें. जब तक यह पेस्ट चेहरे पर लगा रहे, तब तक कुछ न बोलें. इससे चेहरे पर उभर रही महीन रेखाएं कम होती हैं.
. अंडे की ज़र्दी में 2 टीस्पून ग्लिसरीन और 2 टीस्पून गुलाबजल मिलाकर शरीर के जिन भागों में झुर्रियां उभर आईं हैं, वहां पर लगाएं. इस बीच शांति से बैठें और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें.
. 1 टीस्पून चावल के आटे में 1/2 टीस्पून शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरा धो दें.
. 1 टीस्पून दूध की क्रीम में 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो दें.
. 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.
. 50 ग्राम शहद, 25 ग्राम सफ़ेद वैक्स, 50 ग्राम सफ़ेद लिली के फूल और 50 ग्राम प्याज़ के रस को एक कंटेनर में डालकर धीमी आंच पर वैक्स पिघलने तक गरम करें. ठंडा होने पर चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
. 4 अंडे की सफ़ेदी को अच्छी तरह फेंट लें. एक पैन में डालकर 25 मिली ग्राम गुलाबजल मिलाएं. आधे मिनट तक पकाकर इसमें बादाम का तेल और 12 ग्राम फिटकरी मिलाएं. फ़ेस मास्क तैयार है.

ये भी पढ़ेंः कोकोनट ऑयल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स

[amazon_link asins=’B01FCHK3XO,B00GMC04BK,B01MUA3BU1,B076DFDLFD’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’769f3ce1-be14-11e7-8ee2-7f576045d22c’]