शॉपिंग के 4 तरीके से जानें ...

शॉपिंग के 4 तरीके से जानें अपनी पर्सनैलिटी का राज़ (What Is Your Shopping Personality)

शॉपिंग (Shopping) करने के तरीके से आप अपनी और दूसरों की पर्सनैलिटी का राज़ जान सकते हैं. शॉपिंग करना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन सबका शॉपिंग करने का तरीका अलग होता है. शॉपिंग करने के अंदाज़ से ये आसानी से जाना जा सकता है कि उस व्याक्ति की पर्सनैलिटी कैसी है. आप भी जानें अपनी शॉपिंग पर्सनैलिटी (Shopping Personality).

क्या है आपकी शॉपिंग पर्सनैलिटी?

1) नॉर्मल शॉपर्स
नॉर्मल शॉपर्स ख़रीददारी के लिए ख़र्च तो करते हैं, साथ ही फ्यूचर के लिए सेंविंग भी करते हैं. आमतौर पर ये बहुत सारी चीज़ें एक साथ नहीं ख़दीदते, बल्कि बचत करके एक-एक चीज़ ख़रीदते हैं. अगर आप भी नॉर्मल शॉपर हैं, तो ये अच्छी बात है. बिना सोचे-समझे शॉपिंग करना समझदारी नहीं है.

2) न्यूरोटिक शॉपर्स
ये अमूमन विडों शॉपर्स होते हैं.ये ख़रीददारी पर कम और चीज़ें देखने में ़ज़्यादा समय बर्बाद करते हैं. इस तरह के शॉपर्स आपको मॉल्स या मार्केट में अक्सर दिख जाएंगे. ये हर चीज़ की कीमत पूछते हैं, उसे उलट-पलटकर देखते हैं, कई बार दुकानदार से उसके बारे में जानकारी भी हासिल करते हैं और चीज़ ख़रीदे बिना ही आगे बढ़ जाते हैं. ऐसे लोगों के साथ शॉपिंग करने जाना आसान काम नहीं है. अगर आपके पास बहुत सारा फ्री टाइम है, तो ही आप इनके साथ शॉपिंग के लिए जाएं.

यह भी पढ़ें: दुल्हन के लिए कंप्लीट शॉपिंग गाइड (Wedding Shopping Guide For Indian Brides)

3) प्रिमिटिव शॉपर्स
इन्हें शॉपिंग करना बहुत ज़्यादा पसंद होता है. अगर इन्हें कोई चीज़ पसंद है तो ये उसे ख़रीद कर ही दम लेते हैं. ऐसे लोगों को हर चीज़ अच्छी लगती है और ये उसे ख़रीद लेना चाहते हैं. ऐसे लोग अपना तनाव दूर करने के लिए भी शॉपिंग का ही सहारा लेते हैं. ऐसे लोग अक्सर गैरजरूरी शॉपिंग भी कर लेते हैं.

4) साइकॉटिक शॉपर्स
ये बिना सोचे-समझे शॉपिंग करने वाले लोग होते हैं. ऐसे लोग शॉपिंग पर हद से ़ज़्यादा खर्च कर देते हैं. शॉपिंग के दीवाने ऐसे लोग कई बार गंभीर फायनेंशियल प्रॉब्लम में भी फंस जाते हैं. यदि आप भी साइकॉटिक शॉपर हैं, तो अपनी शॉपिंग की लत पर लगाम लगाएं. शॉपिंग से ध्यान हटाने के लिए अपने किसी शौक पर समय खर्च करें, ताकि आपका ध्यान शॉपिंग की तरफ न जाए. जो लोग ज्यादा शॉपिंग करते हैं, उनकी संगत से दूर रहें और जितनी ज़रूरत हो उतनी ही शॉपिंग करें.

यह भी पढ़ें: ट्रेडिशनल फैशन से जुड़े 10 सवाल-जवाब (How To Wear Traditional Dresses To Look Beautiful)

Shopping Tips