वुमन पावर: महिलाओं पर आधारित ‘देवी’ फिल्म में नारी शक्ति का दमखम… (Woman Power: The Power Of Women Shows In ‘Devi’ Film)

आज की नारी हर चुनौती का सामना साहस व सकारात्मक सोच के साथ कर रही है. चाहे परेशानियां व उलझन हो या मेहनत व कोशिशों का लंबा सफ़र वह पीछे नहीं हटती. कुछ ऐसा ही जज़्बा देवी शॉर्ट फिल्म में देखने को मिलेगा. नौ महिलाओं पर आधारित इसका फर्स्ट लुक बेहद दिलचस्प है. इसमें काजोल ख़ास अंदाज़ में नज़र आ रही हैं. काजोल और श्रुति हसन की यह पहली शॉर्ट फिल्म है. देवी की कहानी और निर्देशन की बागडोर प्रियंका बनर्जी ने संभाली है.

Devi

जिन नौ स्त्रियों की कहानी दिखाई गई है, इनमें काजोल, श्रुति हसन, नेहा धूपिया, नीना कुलकर्णी, शिवानी रघुवंशी, संध्या म्हात्रे, रमा जोशी, यशस्विनी दयामा और मुक्ता बावरे हैं. ये सभी एक छोटे-से कमरे में रहती हैं. सभी की अपनी-अपनी दर्दभरी कहानियां है. वे अपनी ज़िंदगियों के उतार-चढ़ाव के साथ अपनी-अपनी ख़ुशी व ग़म भी एक-दूसरे से साझा करती हैं. आज के संदर्भ में भी यह कहानी सटीक भी बैठती है. नारी होने का दर्द, उनकी ख़्वाहिशें, कुछ कर गुज़रने का जुनून यानी नारी के हर रंग-रूप को कम समय में पूरी तरह से दिखाने की कोशिश की गई है देवी में.

देवी से जुड़े अपने अनुभव को साझा करते हुए काजोल कहती हैं कि उन्हें इस बात की बेहद ख़ुशी है कि वे देवी में ज्योति के क़िरदार को निभा पाईं. आज की तारीख़ में जहां शोषण, अत्याचार, लिंग भेद जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं, ऐसे में देवी जैसी फिल्म का दिखाया जाना बहुत ही ज़रूरी हो गया है. डायरेक्टर प्रियंकाजी ने बहुत ही ख़ूबसूरती से इन मुद्दों को फिल्म में दिखाया है.

Devi

तस्वीर में दिखाया गया हर चेहरा मानो कुछ कह रहा है. अपनी ज़िंदगी की शोर मचाती परेशानियों को किस कदर ख़ामोशी से अपने चेहरे की भाव-भंगिमाओं से बयां करने की कोशिश वाकई में लाजवाब है. निर्देशिका प्रियंका बनर्जी को बहुत-बहुत बधाई, जो उन्होंने इन नौ चहरों को एक फ्रेम में बड़ी ख़ूबसूरती से सजाया है.

अधिकतर हर शॉर्ट फिल्म की यह ख़ूबी रहती है कि वे बहुत थोड़े में अपनी अधिकतर बातों को रखते हैं. इस कसौटी पर देवी पूरी तरह से खरी उतरती है. देवी शब्द से ही हमारे दिलोदिमाग़ में देवी की प्रतिमूर्ति घूमने लगती है. अब इस देवी टाइटल को किस तरह परिभाषित किया गया है, यह तो फिल्म देखने पर ही जान पाएंगे.

Devi

काजोल लंबे अरसे के बाद फिल्मों में अचानक ख़ूब सक्रिय हो गई हैं. हाल ही में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म तानाजी- द अनसंग वॉरियर ने तो मात्र हफ़्तेभर के अंदर सौ करोड़ का बिज़नेस कर लिया. ख़ुशी की बात यह भी रही कि इसे उत्तर प्रदेश व हरियाणा में टैक्स फ्री भी कर दिया गया. इसके लिए अजय देवगन और काजोल ने दोनों प्रदेश की सरकारों को धन्यवाद भी कहा. दरअसल, अजय देवगन इस फिल्म के प्रोडयूसरों में से एक हैं.

 

यह भी पढ़ेHBD Sidharth Malhotra: स्पेशल फ्रेंड कियारा आडवाणी सहित अन्य दोस्तों के साथ की पार्टी, देखें पार्टी पिक्स (Inside Pics Of Sidharth Malhotra’s Birthday Bash)