यामी गौतम- नब्बे के दशक की एक्ट्रेसेस कॉमेडी में लाजवाब थीं… (Yami Gautam- The Nineties Actresses Were Amazing In comedy…)

एक व़क्त था जब कॉमेडी के लिए स्पेशल कॉमेडियन हुआ करते थे. लेकिन धीरे-धीरे हीरो-हीरोइन ने इस पर कब्ज़ा जमा लिया. इस पर एक्ट्रेस यामी गौतम का कहना है कि नाइंटीज़ के दौर में अभिनेत्रियों को हास्य भूमिका निभाने में महारत हासिल थी. इसमें श्रीदेवी, जूही चावला, माधुरी दीक्षित उनकी फेवरेट थीं. यामी फिल्म बाला में टिकटॉक स्टार परी की भूमिका में हैं, जिसे नब्बे दशक के गीतों पर परफॉर्म करना पसंद है.

Yami Gautam

बाला के प्रमोशन को लेकर वे अक्सर मज़ेदार वीडियो शेयर करती रहती हैं. फिल्म में भी उस दौर के गानों व सीन्स को रिक्रिएट करना परी को अच्छा लगता है.

यामी का कहना है कि नब्बे के दशक में अभिनेत्रियों को ध्यान में रखकर भी मनोरंजन व हास्य से भरपूर पटकथा लिखी जाती थी. लेकिन धीरे-धीरे ये सब गुम होता चला गया. एकबारगी ग़ौर करेंगे, तो उस समय चालबाज़, हम है राही प्यार के, हम आपके है कौन जैसी कई फिल्में थीं, जिनमें एक्ट्रेसेस ने अपनी कॉमेडी से हर किसी को हंसाया-गुदगुदाया. मैं उन सभी अभिनेत्रियों की सराहना करती हूं. हमने उनसे बहुत कुछ सीखा है.

Yami Gautam

ऐसे में इन प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों ने अपने हास्यभरे क़िरदार से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया और उनके दिलों में अपनी ख़ास जगह भी बनाई. अब काफ़ी अरसे बाद यह दौर फिर से आ रहा है. उन्होंने स्त्री फिल्म के अमर कौशिक की भी तारीफ़ की और इस बात पर ज़ोर दिया कि अब कॉमेडी के लिए भी गंभीरतापूर्वक सशक्त पटकथा लिखी जा रही है और स्त्री मूवी इसका बेहतरीन उदाहरण है. उनके अनुसार अब हास्य को आप हल्के से नहीं ले सकते. इसमें भी ख़ूब मेहनत करने की ज़रूरत पड़ती ही है. ऐसा नहीं कि कुछ भी कह दिया या फिर कैसी भी दिखा दिया.

आज ज़रूरत है कि निर्माता-निर्देशक इस पहलू पर ध्यान दें और अभिनेत्रियों को लेकर कुछ अच्छे मनोरंजक स्क्रिप्ट लिखें. यामी गौतम इन दिनों आयुष्मान खुराना के साथ अपनी फिल्म बाला का ज़ोर-शोर से प्रमोशन कर रही हैं. इसमें उनके साथ भूमि पेडनेकर, सीमा पाहवा, सौरभ शुक्ला, जावेद जाफरी, मनोज पाहवा, सचिन चौधरी भी हैं.

Yami Gautam

यामी गौतम अरसे बाद आयुष्मान खुराना के साथ स्क्रीन शेयर कर रही हैं. आयुष्मान के साथ दोनों ही एक्ट्रेसेस के साथ की फिल्में सुपरहिट रही हैं. यामी के साथ उनकी विकी डोनर, जो दोनों की ही हिंदी में पहली फिल्म थी, बेहद सफल रही थी. भूमि पेडनेकर के साथ दम लगाकर हइशा मूवी, जो भूमि की पहली फिल्म थी भी अपने लाजवाब कॉन्सेप्ट, कलाकारों के अभिनय व निर्देशन के बल पर कामयाब रही थी.

बाला के प्रमोशन के दौरान यामी यूज़र्स द्वारा ट्रोल भी होती रही हैं. जब उन्होंने ख़ुद को चंडीगढ़ का बताया, उन्हें ख़ूब ट्रोल किया गया. दरअसल, यामी हिमाचल प्रदेश की हैं. ऐसे में उन्होंने ट्रोलर्स को करारा जवाब देते हुए कहा कि मेरी जन्मभूमि हिमाचल प्रदेश, शिक्षा चंडीगढ़ से है और मेरी कर्मभूमि मुंबई है. इसलिए लोगों को तिल का ताड़ नहीं बनाना चाहिए और बातों की गहराई को समझना चाहिए.

BalaBala

यामी गौतम की बाला कितने आलोचकों के मुंह पर ताला लगाएगी, वो तो हम शुक्रवार को इसकी रिलीज़ पर जान ही पाएंगे. हमारी तरफ़ से ऑल द बेस्ट!…

यह भी पढ़ेवरुण धवन से आलिया भट्ट तक, ऐसे कलाकार जिन्होंने फिल्म के लिए स्किन को 50 शेड तक डार्क करवाया (Varun Dhawan To Alia Bhatt: When Bollywood Celebs Turned 50 Shades Darker For Their Roles)