Close

समर होम डेकोर आइडियाज़, ताकि आपका ड्रीम होम रहे ठंडा-ठंडा, कूल-कूल (Easy Summer Home Décor Ideas That Will Keep Your House Super Cool)

समर सीज़न में गर्मी से राहत के लिए अपने आशियाने का मेकओवर कीजिए समर प्रूफ होम डेकोर आइडियाज़ से ताकि आपका ड्रीम होम रहे ठंडा-ठंडा, कूल-कूल.

गर्मी के मौसम में स़िर्फ फैन और एसी चलाने से काम नहीं चलेगा, बल्कि आपको अपने आशियाने को समरप्रूफ लुक भी देना पड़ेगा, ताकि बाहर की कड़कड़ाती धूप में भी आपका कमरा अंदर से ठंडा महसूस हो. आइए, जानते हैं हॉट समर में कमरे को कूल रखने के स्मार्ट टिप्स.

फर्नीचर से करें शुरुआत

* कमरे को समरप्रूफ लुक देने के लिए पुराने फर्नीचर को नए फर्नीचर से रिप्लेस करें. कमरे को सजाने के लिए ऐसे फर्नीचर का चुनाव करें, जो ख़ासतौर से समर सीज़न के हिसाब से बनाए गए हों.

* अगर आपके कमरे में हैवी फर्नीचर, जैसे सोफा, कुर्सी, टेबल आदि अधिक हैं, तो उन्हें हटाकर उनकी जगह लाइट वेट फर्नीचर रखें.

* बारीक़ डिज़ाइन वाले या चौड़े फर्नीचर की बजाय पतले और खुले हुए फर्नीचर ख़रीदें.

* मेटल की बजाय लकड़ी के ख़ासकर बाम्बू से बने फर्नीचर रखें. इससे कमरे में ठंडक बरक़रार रहेगी और गर्मी से राहत मिलेगी.

जगह बदलें

* यदि नए फर्नीचर नहीं ख़रीदना चाहतीं, तो घर में रखे फर्नीचर की जगह बदल दें, जैसे- खिड़कियों से सटे फर्नीचर को हटाकर कमरे के बीच में रखें.

* इसी तरह दरवाज़े से सटाकर रखे हुए फर्नीचर को दीवार की ओर रख दें. हां, मगर फर्नीचर को दीवार से सटाकर रखने की भूल न करें. इससे दीवार ख़राब हो सकती है.

* कमरे में फर्नीचर की यदि भरमार है, तो एक्स्ट्रा फर्नीचर निकाल दें. कमरा जितना खुला रहेगा, उतना ही ठंडा महसूस होगा.

* खिड़कियों और दरवाज़ों को खुला रखें, इससे कमरे के भीतर ताज़ी हवा आएगी और गर्मी महसूस नहीं होगी.

चुनें लाइट शेड्स

कमरे की दीवारों को लाइट शेड्स से रंगवाएं, जैसे सॉफ्ट ब्लू, यलो, ग्रास ग्रीन, लाइम शेड आदि. इससे न स़िर्फ कमरा उजला नज़र आएगा, बल्कि फ्रेशनेस का भी एहसास होगा.

व्हाइट मैजिक

* तपतपाती गर्मी से राहत के लिए और कमरे के साथ ही अपने मूड को भी चेंज करने के लिए कूल व्हाइट शेड को कमरे में ख़ास जगह दें.

* सोफा सेट के लिए व्हाइट सोफा कवर बनाएं. बोल्ड या फ्लावर प्रिंट कुशन्स से

सोफे का मेकओवर करें. इससे कमरे का लुक चेंज हो जाएगा.

* अगर कॉटन फैब्रिक का कर्टन लगा रही हैं, तो व्हाइट शेड का चुनाव करें. इससे धूप भी अंदर नहीं आएगी और सूर्य की पर्याप्त रोशनी भी मिलेगी.

* कमरे के किसी कोने को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए वहां व्हाइट शेड का राउंड टेबल या फिर फुल साइज़ चेयर रखें.

* कूल लुक के लिए फर्श पर व्हाइट मार्बल भी बिछा सकती हैं. हां, मगर फर्श की साफ़-सफ़ाई पर विशेष ध्यान दें.

* इसी तरह सिलिंग में अगर दरारें हैं, तो उन्हें भरवाकर सिलिंग को व्हाइड शेड से रंगवा दें. इससे ऊपर से नीचे तक कमरे को कूल लुक मिलेगा.

कर्टन कॉर्नर

* हैवी सिल्क के परदों को तह करके अलमारी में रख दें और गर्मी के लिए लाइट वेट फैब्रिक वाले, जैसे कॉटन कर्टन का चुनाव करें. इससे गर्मी कम महसूस होगी.

* परदे की बजाय बांबू बाइंड्स भी चुन सकती हैं, लेकिन इन्हें ख़ासकर उस खिड़की पर लगाएं, जहां से अधिक धूप आती हो.

* इन दिनों मार्केट में फाइबर कोटेड फैब्रिक जिसे ब्लैक आउट फैब्रिक भी कहते हैं, की काफ़ी डिमांड है. ये धूप को रिफ्लेक्ट करता है, जिससे कमरा अंदर से ठंडा महसूस होता है. चाहें तो इनका चुनाव भी कर सकती हैं. हां, मगर शाम होते ही इन्हें खिड़की से हटा दें.

लाइट्स ऑन

चूंकि मौसम गर्मी का है, इसलिए ऐसे लाइट्स का चुनाव न करें, जिससे कमरे में गर्मी महसूस हो यानी बल्ब की बजाय ट्यूब लाइट लगाएं. इससे रात में पर्याप्त रोशनी मिलेगी और कमरा भी ठंडा रहेगा.

गो ग्रीन

* गर्मी से राहत के लिए कमरे को इनडोर प्लांट्स से सजाना भी अच्छा ऑप्शन है. इससे गर्मी कम महसूस होती है और कमरा ठंडा महसूस होता है.

* ज़रूरत के अनुसार इनडोर प्लांट्स में पानी का छिड़काव करती रहें, इससे कमरा ठंडा रहेगा.

* बाज़ार में इनडोर प्लांट्स की कई वेरायटीज़ उपलब्ध हैं. ऐसे में प्लांट्स के अनुसार गमले का चुनाव करें.

* आपके घर के आगे अगर खाली जगह है, तो आप वहां मिनी गार्डन भी बना सकती हैं. इससे आपके आशियाने की शोभा भी दुगुनी हो जाएगी और गर्मी का एहसास भी नहीं होगा. 

नेचुरल टच 

* इनडोर प्लांट्स के अलावा नेचर से जुड़ी पेंटिंग्स और सीनरीज़ भी घर में सजाकर आप प्रकृति के क़रीब आने मौक़ा पा सकती हैं.

* कमरे को कूल टच देने के लिए दीवारों पर ऐसी पेंटिंग्स और सीनरीज़ सजाएं, जिससे फ्रेशनेस का एहसास हो.

* इसके लिए हरियाली, गार्डन, नदी, पहाड़ आदि की सीनरी या पेंटिंग का चुनाव करें. इनकी मौजूदगी गर्मी के एहसास को कम कर देगी.

* पेटिंग के साथ ही प्रकृति से जुड़े डेकोरेटिव आइटम्स भी कमरे में रख सकती हैं, जैसे- आर्टिफिशियल पौधे, पहाड़, झरना आदि.

* वॉटर फाउंटेन भी एक बढ़िया आइडिया है. ठंडक का एहसास दिलाने वाले वॉटर फाउंटेन कमरे को अट्रैक्टिव लुक देते हैं. 

फ्लावर पावर

मिनटों में कमरे को कूल लुक देने के लिए फ्लावर्स से अच्छा ऑप्शन और कोई नहीं, मगर इसके लिए लाइट शेड, जैसे व्हाइट, क्रीम, यलो आदि फ्लावर्स चुनें. इन्हें पॉट में सजाकर सेंटर टेबल पर रख दें. कमरे की सुंदरता दुगुनी हो जाएगी और गर्मी भी कम महसूस होगी.

Share this article