10 अलर्ट्स जो बताएंगे कि आपका पार्टनर सही है या ग़लत (10 Alerts to tell you your partner is perfect or not)

 10 अलर्ट्स जो बताएंगे कि आपका पार्टनर (Fraud partner alerts) सही है या ग़लत

Fraud partner alerts

  1. बहुत शो ऑफ करता हो

भले ही आपका साथी रईस न हो, पर महंगे शौक़ रखता हो और उनका हर जगह प्रदर्शन भी करता हो. ख़ुद को हाई प्रोफाइल कहलाना उसे बेहद पसंद हो. उधार लेकर भी अपने शौक़ पूरे करता हो और पैसों के लिए ग़लत काम करने से भी हिचकिचाता ना हो. ऐसे लोग स़िर्फ अपने बारे में सोचते हैं और आज में जीते हैं. ऐसा साथी आपके वर्तमान और भविष्य दोनों को ख़तरे में डाल सकता है, अगर समय रहते आपको इसका पता चल गया है, तो समझ जाएं कि यह इंसान आपके लिए सही नहीं है.

2. हमेशा फिज़िकल क्लोज़नेस चाहता हो

अक्सर उसकी तारीफ़ों में आपकी ख़ूबसूरती की बजाय बॉडी पार्ट्स की तारीफ़ छिपी रहती है. साथ घूमने जाने या मिलने के लिए एकांत या सुनसान जगह ही चुनता हो. मौक़ा पाते ही आपको हाथ लगाने, चूमने या स्पर्श करने से चूकता न हो. आपको हमेशा बॉडी रिवीलिंग ड्रेसेज़ गिफ्ट करता हो और पहनने की फ़रमाइश भी करता हो. फोन पर ज़्यादातर नॉटी व वल्गर मैसेजेस भेजता हो, तो सावधान हो जाइए. आपको उसकी ऐसी हरक़तों पर पैनी नज़र रखनी चाहिए, ताकि कोई भी ़फैसला लेने से पहले पूरी तरह आश्‍वस्त रहें.

3. आपसे अक्सर पैसे उधार लेता हो

ज़माना बेशक कामकाजी महिलापुरुष का हो, पर जो पुरुष अपनी गर्लफ्रेंड, प्रेमिका या मंगेतर से पैसे उधार मांगता रहता हो, उससे सावधान रहिए. यहां हम कभीकभार का ज़िक्र नहीं कर रहे हैं, पर अगर ऐसा अक्सर होता है, तो ज़रूर सोचनेवाली बात है. क्या गारंटी है कि शादी के बाद वो पूरी तरह से आप पर आश्रित नहीं होगा. हर महिला चाहती है कि उसका पति स्वावलंबी हो, पर अगर वो शुरू से ही आप पर निर्भर है, तो अभी भी व़क्त है.

4. आपसे बातें छिपाता हो

काफ़ी समय के रिश्ते के बाद भी यदि वो आपसे बातें छिपाए, कुछ पूछने पर टालमटोल करे, खुलकर अपने घरपरिवार के बारे में न बताए, मोबाइल न छूने दे, तो सावधान हो जाइए, दाल में कुछ काला है. अगर आपका मंगेतर विदेश में काम करता है, तो अपने स्थानीय मित्रों या रिश्तेदारों के ज़रिए उसके बारे में पता लगाएं. सोशल नेटवर्किंग साइट्स भी इसमें आपकी मदद कर सकती हैं. इस तरह तहक़ीक़ात करने पर उसे बुरा लगेगा, इस डर से अपने भविष्य को ख़तरे में न डालें.

5. अचानक अजीब ढंग से व्यवहार करता हो

अचानक यूं ही किसी दिन अपनी सगाई की अंगूठी उतार दी, आपको टाइम देकर वहां आना भूल गया या सार्वजनिक स्थान पर आपको बेइज़्ज़त कर दिया या आपसे ज़्यादा अपनी भावनाओं को तवज्जो देता हो, तो चिंता की बात है. इसके अलावा आप पर ध्यान न देना, आपको अनदेखा करना, आपमें दिलचस्पी न लेना आदि दोहरा चरित्र या व्यवहार ख़तरे की घंटी है. ख़ुद को ऊंचा उठाने के लिए अक्सर दूसरों को नीचा दिखाना कुछ लोगों की आदत होती है.

6. आपके सामने कुछ और पीठ पीछे कुछ और

दोहरापन और चुगलखोरी किसी भी रिश्ते में दरार डाल सकते हैं. आप ही सोचिए आपके सामने अच्छा और पीठ पीछे बुरा कहनेवाला भला आपका अपना कैसे बन सकता है. अगर आपका साथी भी ऐसा करता है, तो वो यक़ीनन इस रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं है.

7. सैलरी या फाइनेंशियल कंडीशन्स के बारे में छुपाता हो

किसी भी रिश्ते की मज़बूती के लिए पारदर्शिता बहुत ज़रूरी है. आपका होनेवाला लाइफ पार्टनर अगर आपको अपनी फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में सहीसही नहीं बताता या छुपाता हो या बहाने बनाता हो, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. कुछ लोग दिखावे के लिए कभी लोन, तो कभी क्रेडिट कार्ड से ख़र्च करके इम्प्रेस करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी है कि आपको उसकी परचेज़िंग पावर पता हो, वरना शादी के बाद आप उसके क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाती रह जाएंगी.

 

8. दोस्तों को शक की नज़र से देखता हो

उसकी भले ही कितनी लड़कियां दोस्त क्यों न हों, पर आपके दोस्तों या पुरुष सहकर्मियों को शक की नज़र से देखता हो. अपने दोस्तों के साथ काफ़ी फ्री रहता हो और वेस्टर्न व मॉडर्न तरीक़ों से पेश आता हो, पर आपके लिए ‘पज़ेसिवनेस’ वाला जुमला सुनाते हुए आपके मेल कलीग्स को शक की नज़र से देखता हो, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि शक्की लोगों के साथ जीवन बिताना आसान नहीं है.

9. आपसे ऑबसेस्ड हो

यदि आपका साथी आपको दिलोजान से चाहता हो और उसके सिवा आप पर किसी और का हक़ नहीं और आपकी थोड़ीसी भी जुदाई को जीनेमरने का सवाल बना लेता हो, हर व़क्त स़िर्फ आपके साथ रहना चाहता हो या फिर ओवरपज़ेसिव हो रहा हो, आपको बिल्कुल आज़ादी न देता हो, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि किसी कारणवश यदि यह रिश्ता टूट गया, तो वो किसी भी सीमा तक जा सकता है. अक्सर ऐसे जुनूनी पुरुष असफल होने पर कुछ भी कर सकते हैं. पज़ेसिव होना आम बात है, पर ऑब्सेशन सही नहीं. यह आपको समझना होगा.

10. साथी की कई बातें आपको अजीब लग सकती हैं. हमेशा दिल से काम मत लीजिए, ऐसे मामलों में दिमाग़ से भी काम लेना ज़रूरी हो जाता है. जहां थोड़ा भी संशय हो, तसल्ली कर लीजिए. साथी को बुरा लगेगा, ये मत सोचिए, अपने विवेक का इस्तेमाल कीजिए और सोचसमझकर निर्णय लीजिए. अगर थोड़ीसी सावधानी आपको ज़िंदगीभर के पछतावे से बचा सकती है, तो सावधानी ज़रूर बरतें और इन अलर्ट्स पर ध्यान दें.

पूनम मेहता

5 शिकायतें हर पति-पत्नी एक दूसरे से करते हैं (5 Biggest Complaints Of Married Couples)