चेहरे पर से पिंपल्स और पुराने दा...

चेहरे पर से पिंपल्स और पुराने दाग-धब्बे हटाने के लिए ये 10 फेस मास्क लगाएं, मिनटों में चमकने लगेगा चेहरा (10 DIY Face Masks To Remove Pimples, Acne Scars, Pigmentation At Home)

पिंपल्स और पुराने दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं. ऐसे में केमिकलयुक्त कॉस्मेटिक लगाकर स्किन और खराब हो सकती है. ये 10 होममेड फेस मास्क लगाइए, आपका चेहरा मिनटों में चमकने लगेगा!

Face Masks To Remove Pimples

पिंपल्स और पुराने दाग-धब्बे हटाने के 10 होममेड फेस मास्क

1) अगर आपके चेहरे पर लंबे समय से मुंहासों के दाग-धब्बे हैं, तो उनसे छुटकारा पाने के लिए अनार के दानों का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू का रस और दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें. इस होममेड फेस पैक से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

2) मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए प्याज़ का प्रयोग बहुत लाभकारी है. मुंहासों के दाग-धब्बे हटाने के लिए फूड प्रोसेसर में प्याज़ की प्यूरी बनाकर मुंहासों पर लगाएं. यह उपाय हफ़्ते में एक बार करने से बहुत फायदा होता है.

Face Masks To Remove Pimples

3) यदि आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे नज़र आते हैं, तो मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में बेसन मिलाकर गाढ़ा फेस पैक बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. ये फेस पैक मुंहासों के दाग-धब्बे हटाता है और ब्लैक हेड्स से भी छुटकारा देता है.

4) यदि आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल हैं, तो डार्क सर्कल दूर करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके जूस निकालें. इसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण में रूई डुबोकर आंख के ऊपर रखें और थोड़ी देर आराम करें. रोज़ाना दिन में 2 बार ऐसा करने से डार्क सर्कल (आंखों के काले घेरे) दूर हो जाते हैं.

Face Masks To Remove Pimples

5) मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा टीस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, चुटकीभर स़फेद चंदन और 1 टीस्पून पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने से मुंहासों के दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है और स्किन खूबसूरत बन जाती है.

6) बढ़ती उम्र के कारण भी त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं. बढ़ती उम्र के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए जीरा पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें. इससे बढ़ती उम्र में चेहरे पर होने वाले दाग़-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं.

यह भी पढ़ें: नीम तेल के 10 ब्यूटी बेनिफिट्स (10 Beauty Benefits Of Neem Oil)

Face Masks To Remove Pimples

7) पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या कच्चे आलू का रस लगाएं. पिग्मेंटेशन से राहत पाने का ये आसान घरेलू उपाय है.

8) तिल-मस्सों से छुटकारा पाने के लिए हरे धनिया को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रोज़ाना तिल-मस्सों पर लगाएं. तिल-मस्सों से छुटकारा पाने का यह एक आसान और असरदार घरेलू उपाय है.

यह भी पढ़ें: रवीना टंडन के होममेड ब्यूटी टिप्स हो रहे हैं वायरल, देखें वीडियो (Raveena Tondon Shares Home Remedies For Glowing Skin And Healthy Hair)

Face Masks To Remove Pimples

9) अगर आपकी आंखों के आसपास डार्क सर्कल या दाग-धब्बे हो गए हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस लगाएं. नींबू का रस डार्क सर्कल और दाग-धब्बे दूर करने में बहुत सहायक है.

10) डार्क सर्कल पर किसा हुआ खीरा लगाने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं और आंखों को ठंडक मिलती है.

×