ये हैं वज़न घटाने के 10 आसान और क...

ये हैं वज़न घटाने के 10 आसान और कुदरती तरीके (10 Easy Ways to Lose Weight Naturally)

यदि आप अपने बढ़े हुए वज़न के कारण स्टाइलिश कपड़े नहीं पहन पाते, तो ये आसान ट्रिक्स अपनाकर आप एक्स्ट्रा फैट कम कर सकते हैं. ये हैं वज़न घटाने के 10 कुदरती तरीके, इन्हें आजमाकर आप अपना मोटापा आसानी से घटा सकते हैं.

Lose Weight Tips

1) रोज़ाना सुबह उठने के बाद खाली पेट एक टमाटर खाएं.
2) रोज सुबह 3 टीस्पून नींबू का रस, 1/4 टीस्पून कालीमिर्च पाउडर और 1 टीस्पून शहद को मिलाकर एक ग्लास पानी के साथ पीएं. 3 महीने तक लगातार ऐसा करें, आपको अपने फिगर में बदलाव महसूस होगा.
3) रोज़ाना एक ग्लास गाजर का जूस पीने से भी मोटापा नहीं बढ़ता.
4) सलाद में ढेर सारी पत्तागोभी काटकर मिलाएं. इससे भी आप स्लिम बनी रहेंगी. पत्तागोभी आसानी से पच जाती है. साथ ही इसे खाने से देर तक पेट भरा होने का एहसास होता है.
5) एक ग्लास पानी में अदरक और नींबू की स्लाइस को कुछ देर के लिए उबालें, फिर पानी छानकर पी लें (ध्यान रहे कि पानी गरम ही हो). ये मोटापे के साथ ही ओवरईटिंग से भी बचाता है.

यह भी पढ़ें: नींबू पानी के ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप (10 Health Benefits Of Lemon Juice)

Lose Weight Tips


6) चावल और आलू के ज़्यादा सेवन से परहेज़ करें. यदि आप चावल खाए बिना नहीं रह सकतीं, तो चावल को कुकर की बजाय पतीले में बनाएं और अतिरिक्त पानी निकालकर फेंक दें.
7) कटहल, अंगूर, पपीता, पाइनेप्पल, सेब, फ्रेंच बीन्स, अंजीर, पीच, अमरूद आदि फलों को अपनी डायट में शामिल करें. ये वज़न कम करने में सहायक हैं.
8) ग्रीन टी भी मोटापा कम करने में मदद करती है.
9) हफ्ते में एक बार उपवास करना भी अच्छा ऑप्शन है. इस दिन स़िर्फ लिक्विड चीज़ें लें, इससे टॉक्सिन और एक्स्ट्रा फैट शरीर से निकल जाएगा.
10) बहुत ज़्यादा नमक के सेवन से बचें, इससे वज़न बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: हल्दी वाले दूध के ये 10 हेल्थ बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप (10 Health Benefits Of Turmeric Milk)

×