रोज़मर्रा की ये 10 आदतें बना...

रोज़मर्रा की ये 10 आदतें बनाएंगी आपके रिश्ते को और भी रोमांटिक (10 Everyday Habits Will Make Your Relationship More Romantic)

आदतें ही हमें बनाती हैं और आदतें ही हमें बिगाड़ती भी हैं. हमारी आदतों का असर हमारे रिश्तों पर भी पड़ता है, इसलिए अगर हमारी आदतें अच्छी हैं, तो हमारा रिश्ता अपने आप अच्छा होगा. रिश्तों में अगर दरार आने लगी है, तो अपनी रोज़मर्रा की आदतों में थोड़ा बदलाव करें, रिश्ता अपने आप रोमांटिक हो जायेगा.

Romantic couple
  1. जाएं डेट नाइट्स पर

मैरिड लाइफ में रोमांस का तड़का लगाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं. आप दोनों दिनभर बिजी रिहते हैं, इसलिए वीकेंड पर डेट नाइट पर जाएँ. यह आपके रिश्ते को रिफ्रेश कर देगी. लॉक डाउन के इस समय भी आप रात को अपने कमरे में ही डेट जैसा माहौल बना सकते हैं.

2.फ्लर्ट करना ना छोड़ें

सभी मैरिड कपल्स पर यह बात लागू होती है. भले ही आपकी शादी नयी नयी है या शादी को 50 साल हो गए हैं, आपको एक दुसरे के साथ फ्लर्ट करना नहीं छोड़ना चाहिए. फ्लर्टिंग आपकी शादी में रोमांस का तड़का लगाने के लिए बेस्ट है. एक्साइटमेंट बनाए रखने के लिए अपनी फीलिंग्स को थोड़ा नॉटी टच भी दें.

3. पति पत्नी के बीच कोई गैजेट न आए

यह बहुत ज़रूरी आदत है कि जब आप दोनों हो, तब सिर्फ आप दोनों हो, आपके बीच तीसरा कोई मोबाईल या लैपटॉप न हो. उस समय में आप गॉसिप करें, फ्यूचर प्लानिंग करें, खिंचाई करें.

4. साथ में सोएं या साथ में उठें

वैसे तो सभी कपल्स को कोशिश करनी चाहिए कि बेड टाइम साथ में हो और उठने का भी, ताकि गुड नाईट किस और मॉर्निंग किस कभी मिस न हो. अगर आपके रोज़मर्रा की आदत में ये शामिल नहीं है, तो आज ही इसे शामिल करें.

5. कुकिंग साथ में करना

कुकिंग थेरेपी अपने आप में एक बेहतरीन जरिया है, अपने और अपने पार्टनर की ख़ुशी के लिए कोशिश करें कि आप दोनों कुकिंग साथ में करें. अगर आप पूरा वक़्त किचन में नहीं रह सकते तो कम से कम रोटी साथ में सेक लें या फिर वो सब्ज़ी बना रही हैं, तो आप सब्ज़ी काटने में उनकी मदद करें. रोज़मर्रा की ये छोटी सी आदत से खाने के साथ साथ आपका रिश्ता भी पककर मज़बूत होगा.

Romantic couple

6. लॉन्ड्री की ज़िम्मेदारी

ज़्यादातर घरों में आज भी कपड़ों की ज़िम्मेदारी महिला के ऊपर ही होती है. कपड़े धोने से लेकर, फ़ैलाने, सुखाने और उतारकर फोल्ड करके रखने का ज़िम्मा महिलाओं का ही क्यों होता है? माना कि आप सबकुछ नहीं कर सकते, पर फ़ैलाने या उतारकर फोल्ड करने मशीन में कपड़े डालने की ज़िम्मेदारी में से कुछ अगर अपने ऊपर ले लें तो पार्टनर को आराम और आपको सुकून मिलेगा.

7. थैंक यू ज़रूर कहें

थैंक यू किसी जादुई शब्द से कम नहीं है, अगर आप दिन एक बार भी अपने पार्टनर को उनके एफर्ट्स के लिए थैंक यू कहें, तो उन्हें भी लगेगा कि आप उन्हें फॉर ग्रांटेड नहीं ले रहे हैं. यह भावना उन्हें ख़ुशी देगी कि आपको उनकी कदर है. इसलिए इसे अपनी आदत का हिस्सा बनाएं.

8. एक दूसरे की तारीफ़ करें

जब कोई हमारे काम की सराहना करता है, तो हमारा मनोबल बढ़ जाता है. पति पत्नी को हमेशा एक दूसरे को कॉम्प्लिमेंट देते रहना चाहिए. इससे न सिर्फ़ आपका रिश्ता मज़बूत होता है, बल्कि आपके रिश्ते में मान सम्मान और प्यार बना रहता है.

9. अगर कुछ खटक रहा है, तो कह दें

अक्सर पार्टनर्स के बीच छोटी छोटी बात का बतंगड़ बन जाता है, इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि जैसे ही आपको कुछ खटके तुरंत उसे कह दें. इससे दो फ़ायदे होंगे, आपके दिमाग का मंथन ख़त्म हो जायेगा, दूसरा पार्टनर आपको अपना पॉइंट औफ विव दे देंगे.

10. ईमानदारी सबसे ज़रूरी आदत

आपके रिश्ते में ईमानदारी जितनी ज़्यादा होगी, आपका रिश्ता उतना ज्यादा मज़बूत रहेगा. पति पत्नी के रिश्ते का आधार विश्वास है, इसलिए एक दूसरे के विश्वास को कभी टूटने न दें. आपके बीच कम्युनिकेशन इतना अच्छा होगा चाहिये कि बेहिचक एक दूसरे से अपनी बात कह सकें.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: बेटर सेक्स लाइफ़ के लिए गोल्डन आयुर्वेदिक रूल्स (Golden Ayurvedic Rules For Better Sex Life)