इंस्टेंट निखार के लिए 10+ स्मार्ट ब्यूटी ट्रिक्स (10+ Smart Tricks For Instant Fairness)

1.   एक टीस्पून शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करें. इससे झुर्रियां नहीं पड़तीं और चेहरे पर निखार भी आता है.
Smart Tricks For Instant Fairness

2.    संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक़ पाउडर बनाएं. फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध, थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है.

3.    केले में दूध मिलाकर मैश करें और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. त्वचा निखर जाएगी.

4.  नींबू का प्रभाव ब्लीच जैसा होता है, अतः त्वचा के डार्क हिस्सों में ताज़ा नींबू काटकर रगड़ें. इससे त्वचा का रंग धीरे-धीरे हल्का हो जाएगा.

5.   तरबूज़ को कद्दूकस करके उसका जूस निकालें और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. फिर गरम पानी से चेहरा धो लें. फिर चेहरे पर ठंडे पानी के छींटें मारें. इससे आपकी स्किन फ्रेश और बेदाग़ नज़र आएगी.

ये भी पढ़ेंः कम्प्लीट हेयर केयर गाइड 

6.   1 टीस्पून शहद, 4 बूंद नींबू का रस, चुटकीभर नमक और 1 टीस्पून पानी को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. 5-7 मिनट बाद धो लें. चेहरे की रंगत निखर जाएगी.

7.    2 टीस्पून अंडे की स़फेदी, 2 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून जरदालू का पेस्ट इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद फेस वॉश कर लें.

8.   मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है.

9.  बादाम को गरम पानी में भिगोकर छिलका निकाल लें. सूखने पर इसका पाउडर बनाकर रख लें. रोज़ाना बादाम के पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर मलें.

10.  शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. त्वचा निखर जाएगी.

11.    2 टीस्पून बादाम का पेस्ट, चुटकीभर हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून पपीते का पल्प- इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें.

ये भी पढ़ेंः गोरी त्वचा पाने के 10 चमत्कारी घरेलू नुस्खे