सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के 10 ट्रिक्स(10 Tricks To Book Cheap Flight Tickets)

अब आपको सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए एयरलाइन्स के सेल का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. स़िर्फ हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान ट्रिक्स अपनाइए.

getty--614640554

इनकॉग्निटो मोड (incognito mode) का प्रयोग करें

incognito-mode-on-chrome
क्या आपने सोचा कि आप जितनी बार फ्लाइट बुकिंग साइट्स देखती हैं, उतनी बार वे बढ़े हुए दाम क्यों दिखाते हैं? इन पोर्टल्स को आप कम मत आंकिए. जब आप पहली बार इन पोर्टल्स पर जाती हैं तो आपके कुकीज़ और सर्वर डिटेल्स अपनेआप इनके पास रिकॉर्ड हो जाते हैं. इसलिए जैसे ही उनके सिस्टम को पता चलता है कि आप उनकी साइट को दूसरी बार या कुछ दिनों बाद देख रही हैं, वे बढ़े हुए दाम दिखाते हैं. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि आप प्राइवेट ब्राउज़िंग मोड या क्रोम ब्राउज़र में इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल करें. यदि आप नॉर्मल मोड में ब्राउज़ कर रही हैं तो कुकीज़ क्लीयर कर दें या दूसरे ब्राउज़र या कंप्यूटर पर वेबसाइट ओपन करें.

फ्लाइट कम्पैरिज़न वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें
कभी भी टिकट बुक करने से पहले एक-दो फ्लाइट कम्पैरिज़न टिकट पर प्राइस चेक करना न भूलें. स्कायस्कैनर, कायाक और मोमोन्डो जैसी साइट्स अलग-अलग एयरलाइन्स के फ्लाइट टिकट्स की विस्तृत जानकारी देती हैं.

अलग-अलग एयरलाइन्स चुनें
एक ही एयरलाइन से जाने व वापस आने का टिकट बुक न करें. रिटर्न टिकट के लिए दूसरे एयरलाइन्स के दाम चेक करें और फ्लाइट की टाइमिंग में भी थोड़ा-बहुत एडजस्ट करने के लिए तैयार रहें. यक़ीनन आपको सस्ती टिकट मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः बजट में करें विदेश की सैर

वीकएंड को बुक न करें
वीकएंड पर फ्लाइट टिकट बुक करना सही नहीं होता. अगर आप ध्यान से देखेंगी तो आपको पता चलेगा कि एयरलाइन्स शुक्रवार को अपनी टिकट की दरें बढ़ा देती हैं और फिर सोमवार या मंगलवार को कम कर देती है. इसलिए बुधवार और बृहस्पतिवार फ्लाई करने के लिए सबसे सस्ते दिन होते हैं.

स्पेशल डेबिट या क्रेडिट कार्ड ऑफर्स का इस्तेमाल करें
अलग-अलग बैंक फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को स्पेशल ऑफर्स देते हैं. फ्लाइट बुक करते समय इस विकल्प का
इस्तेमाल करें. कुछ क्रेडिट कार्ड्स प्वॉइंट्स को रीडिम करके फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा भी देते हैं, जिन्हें वे एयरमाइल्स कहते हैं. यदि आपके पास ज़्यादा प्वॉइंट हो तो आपको ख़र्च किए बिना भी एक-दो टिकट मिल सकता है.

एयरलाइन के वेबसाइट से बुक करें
हालांकि ट्रैवल बुकिंग वेबसाइट से टिकट बुक करना बहुत आसान होता है, लेकिन ये वेबसाइट बहुत चालाकी से काम लेते हैं. सर्च करने पर यह बहुत से
डिस्काउंट दिखाते हैं, लेकिन जैसे ही आप बुक करने जाती हैं, आपको ज़्यादा अमाउंट देना पड़ता हैं, क्योंकि ये फाइनल बिल बनाते समय उसमें सर्विस चार्ज जोड़ लेते हैं, आख़िर उन्हें भी तो पैसे कमाना होता है. इसलिए अगली बार टिकट करने के लिए एयरलाइन के ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें.
यक़ीन मानिए आप दो-चार सौ रुपए तो ज़रूर बचा लेंगी.

ऑड टाइमिंग
अगर आपको रात में ट्रैवल करने में कोई परेशानी न हो या आप अकेले ट्रैवल कर रहे हों तो रात की फ्लाइट टिकट बुक करें. आपको बहुत सस्ती टिकट
मिल जाएगी.

हैंड बैगेज-ओनली फेयर टिकट लें

download
यदि आप अकेले यात्रा कर रही हैं और आपके पास ज़्यादा सामान नहीं है तो फ्लाइट बुक करते समय हैंड-बैगेज ऑप्शन चुनें. अगर फ्लाइट हैवी हो तो एयरलाइन का ख़र्च बढ़ जाता है इसलिए कम सामान के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को वे इंसेन्टिव देती हैं.

प्राइस डिक्लाइन का अलर्ट लगाएं
गुगल फ्लाइट्स किसी भी फ्लाइट का प्राइस ट्रैक करने का विकल्प देती है और दाम बदलने पर समय-समय पर ईमेल भेजती रहती है. इसलिए यदि आपके ट्रिप में समय है तो फ्लाइट प्राइस ट्रैक करें और कम होने पर बुक करें.

ई वॉलेट से पेमेंट करें
क्या आपको पता है कि यदि आप पेटीएम, मोबिकविक या फ्रीचार्ज से पेमेंट करने पर कैशबैक मिलता है. यदि आप ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो वॉलेट से पेमेंट करें, इससे आपको फ़ायदा होगा.

ये भी पढ़ेंः करें देश के 10 प्रमुख हिल स्टेशन की सैर